• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर हमेशा दिखता है फैला हुआ तो जरूर करें ये काम

घर की सफाई करना और फिर उसे ठीक उसी तरह से मेंटेन करना एक बड़ा टास्क है। चलिए आपको बताएं कि मेसी रूम को मेंटेन कैसे कर सकते हैं।   
author-profile
Published -16 Sep 2022, 19:11 ISTUpdated -16 Sep 2022, 19:24 IST
Next
Article
ways to clean messy room

रूम एकदम बिखरा सा रहे तो कितना खराब लगता है। फिर गंदे और बिखरे हुए कमरे को साफ करना और भी मुश्किल होता है। एक फैला हुआ कमरा  आपका स्ट्रेस और बढ़ा देता है। कमरे में घुसते ही अगर चारों तरफ बिखरे हुए कपड़े और कागज, एक्सेसरीज फैले दिख जाए तो मूड खराब हो जाता है।

लेकिन अगर आपको कुछ हाउसकीपिंग टास्क पता हो तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा। जैसे अगर आप बेडरूम के कामों को बांट कर कर लें। छोटे कमरों से शुरुआत करें और फिर बाकी सरफेस पर जाएं। 

आप अपने घर को मेंटेन करने के लिए आप क्या-क्या कर सकती हैं, चलिए आपको इस आर्टिकल में बताएं। 

घर का सारा कचरा एक जगह इकट्ठा करें

throw the trash

क्या कमरे में इधर-उधर टिशू, कागज फैले हुए हैं। फूड रैपर, स्नैक पैकेज आदि को निकालकर डस्टबिन में इकट्ठा करें। हमेशा अपने कमरे में डस्टबिन या ट्रैश बैग रखें और कोशिश करें कि सारा कचा उसी में जाए। इस तरह से आप कूड़े को हमेशा उसी में फेकेंगे तो आपके कमरे के बाकी हिस्से में कभी कागज, रैपर, टिशू नजर नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

फैले हुए कपड़े और जूतों को हमेशा जगह पर रखें

आप बाहर से आए हैं और एक तरफ जूते फेंके और एक तरफ कपड़े! ऐसा रोज-रोज रहा तो अब घर तो फैलेगा ही न? अगर आप घर को मेंटेन करके रखना चाहती हैं तो काम को आसान इस तरह बनाएं। अपने कमरे के पास एक लॉन्ड्री बैग रखें। जूतों को निकालकर शू रैक में रखें और गंदे कपड़ों को तुरंत लॉन्ड्री बैग में रख दें। इससे कपड़े कमरे में नहीं फैले रहेंगे।

छोटे सेक्शन को पहले साफ करें 

start cleaning with small sections

अगर आप एक साथ सारे घर को समेटने की कोशिश करेंगी तो एक बार में ऐसा नहीं होगा। कोशिश करें कि घर में पहले छोटे सेक्शन पर ध्यान दें। पहले घर के लिविंग रूम से शुरू करें। अपने टेबल, प्लांटर्स, सोफा आदि को साफ कर लें। सारी बेकार की चीजों को डंप करें या स्टोर रूम में रखें। इसके बाद अपने कमरे, किचन और घर के बाकी हिस्सों की सफाई करें। आप इस तरह एक जगह से जान सकते हैं कि बाकी कितना काम अभी बचा है और फिर उसी तरह से आगे साफ-सफाई करें। 

इसे भी पढ़ें: घर की साफ-सफाई करते समय भूल से भी न करें ये गलतियां

छोटी गंदगी को साफ करने की एक आसान आदत बनाएं 

messy home cleaning tips

इससे पहले कि छोटी-छोटी गंदगी बड़ा-सा मेस बन सकता है। उसे साफ करने की एक सरल आदत बनाना महत्वपूर्ण है। जैसे कि बिस्तर पर जाने से पहले बिखरी बेडशीट (कैसे खरीदें एक परफेक्ट बेडशीट) को समेट लें। फैली चीजों को समटेने और साफ करने की कोशिश करें। सिंक में ढेर होने से पहले बर्तन धो लें। इन टिप्स से आपको अव्यवस्था और गंदगी के झांसे में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इन तरीकों से आप भी अपने फैले हुए कमरे को साफ सुथरा रखें और इसी तरह मेंटेन करें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।