• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

10 फीट के डायनासोर कंकाल की होने जा रही है नीलामी, बताया जा रहा है 76 मिलियन साल पुराना

न्यूयॉर्क में 10 फीट के डायनासोर कंकाल की नीलामी होने वाली है। यह कंकाल 76 मिलियन साल पुराना बताया जा रहा है। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -08 Jul 2022, 12:15 ISTUpdated -08 Jul 2022, 12:53 IST
Next
Article
dinosaur skeleton auction viral news

फिल्मों में आपने डायनासोर को जरूर देखा होगा। अक्सर लोगों के मन में ऐसे भी सवाल आते हैं कि क्या डायनासोर हकीकत में होते हैं? यही कारण है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है। दरअसल न्यूयॉर्क शहर में जल्द ही 76 मिलियन साल पुराने डायनासोर के कंकाल की नीलामी होने वाली है। फेमस ऑक्शन हाउस सोथबी ने कुछ समय पहले इस बारे में जानकारी दी थी। कहा जा रहा है कि यह कंकाल इस तरह का एक मात्र नमूना है। आइए जानते हैं डायनासोर के कंकाल के बारे में विस्तार से। 

10 फीट ऊंचा और  22 फीट लंबा डायनासोर 

डायनासोर के कंकाल की नीलामी के बारे में सुनते ही लोग हैरान रह जाते हैं। अमेरिका के यूएस टुडे अखबार की माने तो इस कंकाल की ऊंचाई 10 फीट और लंबाई 22 फीट है। अखबार अपनी खबर में बताता है कि यह कंकाल 2018 में हैवर मोंटाना के पास जुडिथ रिवर फार्मेशन में पाया गया था। इससे पहले इस तरह का कंकाल कभी नहीं मिला है। इस डायनासोर को गोर्गोसॉरस के नाम से जाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गोर्गोसॉरस एक मांसाहारी डायनासोर था। बताया जा रहा है कि यह डायनासोर टायरेनोसौरस रेक्स से भी 10 मिलियन वर्ष पहले मिला था। (हॉलीवुड का जुरासिक पार्क)

इसे भी पढ़ेंः 90s के गाने पर बच्ची का डांस क्यों हो रहा है वायरल? रेलवे स्टेशन पर खड़े होकर देखने लगे लोग

73 मिलियन पुराना है यह डायनासोर 

गोर्गोसॉरस डायनासोर दूसरे डायनासोर से बिल्कुल अलग है। गोर्गोसॉरस का सिर बहुत बड़ा और दांत घुमावदार होते हैं। सोथबी के अनुसार एक सामान्य गोर्गोसॉरस का वजन 2 टन तक का भी हो सकता है। इसके अलावा इस डायनासोर की एक और बड़ी खासियत है कि यह 73 मिलियन साल पुराना है। ऐसे में एक सामान्य व्यक्ति के मुकाबले गोर्गोसॉरस कितना बड़ा होगा, इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। सोथबी के वैज्ञानिक कैसंड्रा हैटन बताती हैं कि मुझे अपने करियर में इस असाधारण और अनोखे कंकाल (कंकालों की झील) को संभालने का सौभाग्य मिला है। 

इसे भी पढ़ेंः Fine For Helmet: हेलमेट पहनने पर भी कब कट सकता है फाइन, जानें इससे जुड़े नियम और कानून

करोड़ों में बताई जा रही है कीमत 

इस गोर्गोसॉरस की कीमत बहुत ज्यादा बताई जा रही है। वहीं लोग इसकी वीडियो पर अलग-अलग तरीके से रिएक्ट कर रहे हैं। एक यूजर वीडियो के कमेंट सेक्शन में लिखता है कि इस तरह का गोरगोसॉरस किसी लॉबी में रखा हुआ कितना ज्यादा अच्छा लगेगा। वहीं दूसरा यूजर लिखता है कि बैक यार्ड के लिए इस तरह का गोरगोसॉरस बहुत कूल रहेगा। यह साफ दिखाता है कि लोग आज भी डायनासोर के अलग-अलग रूप के बारे में जानने की रुचि रखते हैं। 

आप किसी गोर्गोसॉरस के कंकाल को ऑक्शन से खरीदना पसंद करेंगे? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Recommended Video

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।