60 के दशक में साधना उन लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक थी, जिन्होंने अपने अभिनय से लोगों के दिल में खास जगह बनाई। हिंदी सिनेमा में उन्हें चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर एंट्री मिली थी, लेकिन बतौर हीरोइन वह लव इन शिमला में नजर आई। फिल्मों में एक्टिंग के अलावा साधना की हेयरस्टाइल लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुई थी। उस वक्त लोग साधना कट के दीवाने हुआ करते थे। यही नहीं कई लड़कियां उनकी इस हेयरस्टाइल को आज भी कॉपी करती हैं।

साधना ने हिंदी सिनेमा में कई ऐसी शानदार फिल्में दी हैं, जिनमें उनके अभिनय को खूब पसंद किया जाता है। पति के निधन के बाद साधना काफी वक्त तक अकेले रहा करती थी। कहा जाता है कि साधना का आखिरी वक्त काफी मुश्किलों में गुजरा था। संपत्ति को लेकर उठे विवाद की वजह से उन्हें कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़े थे। दरअसल, आशा भोसले ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी।

गार्डन को लेकर हुआ था विवाद

actress sadhana images

साधना और सिंगर आशा भोसले के बीच घर के ऊपर एक गार्डन को लेकर हुआ था। विवाद इतना बढ़ गया था आशा भोसले ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी थी। बता दें कि पति के निधन के बाद साधना अकेले रहती थी, लेकिन मुसीबत, तब और बढ़ गई, जब संपत्ति को लेकर विवाद शुरू हुआ। दरअसल, साधना मुंबई के खार स्थित संगीत नाम के बिल्डिंग में 50 साल गुजारे थे। यह बिल्डिंग आशा भोसले की थी। इस बिल्डिंग में बीच के मंजिले में एक बिल्डर भी रहता था, जो आशा भोंसले को मोटी रकम देकर बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर खरीदने का प्रस्ताव रखा, जिसमें साधना रहती थीं। इसके बाद उन्हें उस घर से निकालने की कोशिश की जाने लगी। कहा जाता है कि बिल्डर ने उन्हें घर के अंदर आकर जान से मारने की धमकी भी दी थी। इस मामले में साधना ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई थी, जिसके बाद पुलिस ने बिल्डर को गिरफ्तार कर लिया था।
 

आशा भोसले ने दर्ज करवाई थी शिकायत

2012 में आशा भोसले ने साधना के खिलाफ केस दर्ज करवाई थी। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि साधना सिर्फ निचली मंजिल की किराएदार हैं और वह मुझे और मेरे नौकरों, एजेंटों और अन्य लोगों को आवाजाही के लिए नहीं रोक सकती हैं। उन्होंने संगीत बंगले की निचली मंजिल में लगे हुए बगीचे पर गलत ढंग से हक जता रही है, और बगीचे को अपना बता रही हैं। बढ़ती उम्र में साधना कोर्ट के चक्कर लगाते-लगाते काफी परेशान हो गई थी और उनकी सेहत भी गिरती जा रही थी। 2015 में अकेलेपन और जिंदगी की परेशानियों को छोड़ साधना हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया था।
 

Recommended Video

गुमनाम की जिंदगी जी रही थी साधना

actress sadhana
 
1995 में पति आरके नय्यर के निधन के बाद साधना अकेले रहने के लिए मजबूर थी। दरअसल, अभिनेत्री का कोई बच्चा नहीं था, और अचानक उन्हें बीमारियों ने भी जकड़ लिया। कहा जाता है अभिनेत्री को थायरॉयड था, जिसकी वजह से उनके आंखों में भी परेशानी शुरू हो गई थी। इसके बाद साधना इवेंट,फंक्शन और पब्लिक जगहों पर जाना बंद कर दिया था। आखिरी वक्त में वह गुमनामी की जिंदगी जी रही थी। एक थ्रोबैक इंटरव्यू में साधना की दोस्त और अभिनेत्री तबस्सुम ने बताया कि कोर्ट कचहरी के चक्कर और बीमारियों की वजह से उन्होंने लोगों से काफी मदद मांगी थी, लेकिन किसी का साथ उन्हें नहीं मिला था। 

 
उम्मीद है कि आपको अभिनेत्री साधना से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।