• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: जगह की कमी की वजह से बेडरूम में है पूजा का मंदिर तो वास्तु के ये नियम अपनाएं

वास्तु के अनुसार घर में मंदिर बनाने के लिए एक अलग स्थान होना चाहिए। लेकिन यदि किसी वजह से आपके बेडरूम में ही मंदिर है तो कुछ नियमों का पालन जरूरी है।  
author-profile
Published -06 Jul 2022, 16:46 ISTUpdated -06 Jul 2022, 17:22 IST
Next
Article
temple at bedroom vastu tips

जब बात घर में मंदिर बनाने की आती है तब हम हमेशा एक ऐसा स्थान चुनते हैं जो शांति से भरपूर होने के साथ सभी कमरों से थोड़ा दूर हो। आजकल कई घरों में मंदिर का कमरा अलग होता है और उस जगह घर के सदस्य एक साथ मिलजुलकर पूजा पाठ करते हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में बना मंदिर हमारे मन मस्तिष्क में सकारात्मक प्रभाव डालता है और लोग इसी जगह पर ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं। मंदिर यदि घर में अलग स्थान पर हो तो लोग उसमें शांति पूर्वक पूजन कर सकते हैं।

ऐसा माना जाता है कि घर का मंदिर भी वास्तु के अनुसार ही बना होना चाहिए जिससे घर में समृद्धि बनी रहे। इसलिए लोग मंदिर का स्थान सबसे अलग रखते हैं। यदि आपके घर में जगह की कमी है और आप घर के बेडरूम में ही मंदिर बना रही हैं तो आपको कुछ विशेष वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए। आइए नारद संचार के ज्योतिष अनिल जैन जी से जानें कि यदि आप बेडरूम में मंदिर का स्थान बना रही हैं तो आपको  किन वास्तु नियमों का पालन करना चाहिए।

कमरे की उत्तर पूर्व दिशा में रखें मंदिर

vastu for temple at home

आमतौर पर यह माना जाता है कि घर में मंदिर का स्थान उत्तर पूर्व में होना चाहिए। यानी कि ईशान कोण मंदिर के लिए सबसे अच्छी दिशा है। लेकिन यदि आपके घर में मंदिर के लिए कोई अलग जगह न हो और आप बेडरूम में ही मंदिर बना रही हैं तो अपने कमरे के उत्तर पूर्वी हिस्से में मंदिर रखें।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: फ्लैट में मंदिर रखने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, होगी धन की वर्षा

Recommended Video


विवाहित लोगों के बेडरूम में न बनाएं मंदिर

यदि आपके घर में दो कमरे हैं तो कोशिश करें कि विवाहित लोगों के बेडरूम में आप पूजा का मंदिर न रखें। आप बच्चों के कमरे में पूजा का स्थान बना सकती हैं।

शयन आरती के बाद मंदिर में पर्दा डाल दें

temple at bedroom vastu

यदि आपके बेडरूम में ही मंदिर है तो हमेशा ध्यान रखें कि रात के समय मंदिर खुला हुआ न रहे। हमेशा रात की आरती के बाद मंदिर में पर्दा डाल दें। जिससे मंदिर की मूर्तियां रात्रि में ढक जाएं।

सोते समय पैर मंदिर की तरफ नहीं होने चाहिए

यदि आपके घर में पूजा का मंदिर बेडरूम में ही है तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपके बेड की दिशा ऐसी हो कि आपके पैर सोते समय मंदिर की तरफ न हों।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

बेडरूम में न रखें हनुमान जी की मूर्ति

यदि आप बेडरूम में मंदिर रखती हैं तो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर न रखें। हनुमान जी को बाल ब्रह्मचारी माना जाता है। इसलिए कभी भी शादी शुदा जोड़े के कमरे में हनुमान जी की मूर्ति न रखें।

यदि आपके बेडरूम में पूजा का मंदिर है तो आपको घर में शांति बनाए रखने के लिए यहां बताए गए वास्तु के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।