• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

किचन में रखती हैं मंदिर तो जान लें वास्‍तु के ये नियम

क्‍या घर की रसोई में मंदिर बनवाना सही है। यदि हां तो मंदिर से जुड़े वास्‍तु नियमों के बारे में जान लें। 
Published -23 Jun 2022, 07:43 ISTUpdated -23 Jun 2022, 08:13 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -23 Jun 2022, 07:43 ISTUpdated -23 Jun 2022, 08:13 IST
Next
Article
kitchen mandir vastu rules

हिंदू धर्म में घर में मंदिर रखने और बनवाने का बहुत महत्व है। ऐसा माना जाता है कि घर में अगर मंदिर होता है तो सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसलिए लोग घर में मंदिर के लिए वह स्थान चुनते हैं, जो सबसे पवित्र होता है। कई लोग तो अपने घर में अलग से पूजा स्थल बनवाते हैं, वहीं कुछ लोगों के घर में इतनी जगह नहीं होती है कि अलग से मंदिर के लिए स्थान बना सकें। इसलिए घर की रसोई वह स्‍थान होती है, जिसे मंदिर के बाद सबसे पवित्र स्थान माना गया है। 

रसोई से सेहत, स्‍वाद और सौंदर्य तीनों ही प्राप्त किए जा सकते हैं। ऐसे में रसोई में यदि आप मंदिर बनवा रही हैं या रख रही हैं, तो आपको वास्‍तु के कुछ नियमों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। इस विषय में हमारी बात वास्तु एक्सपर्ट डॉक्टर शेफाली गर्ग से हुई है।  

इसे जरूर पढ़ें-  Vastu Tips: घर की सुख समृद्धि के लिए मुख्य द्वार पर करें पानी का ये उपाय

kitchen mandir vastu tips

रसोई में रखे मंदिर का रंग 

रसोई में मंदिर बनवा रही हैं या रख रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका रंग लाल होना चाहिए। लाल रंग को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र रंग माना गया है। यह अग्नि तत्व का रंग है, इसलिए रसोई का रंग भी लाल हो तो वास्तु के हिसाब से उसे अच्छा माना जाता है। वहीं रसोई में मंदिर हो तो उसका रंग भी लाल रखें। यदि आप लाल रंग नहीं रखना चाहती हैं, तो सफेद, सिल्वर, पीला और भूरा रंग भी शुभ रहता है। 

रसोई में मंदिर की दिशा 

अगर रसोई में मंदिर बनवा रही हैं, तो आपको उसकी दिशा हमेशा उत्तर-पूर्व रखनी चाहिए। इस दिशा में शुभ प्रभाव होता है और इससे अच्छी एवं सकारात्‍मक ऊर्जा भी प्राप्त होती है। वास्‍तु के अनुसार इस दिशा में मंदिर बनवाने से शुभ और लाभ की प्राप्ति होती है। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर तुलसी का पौधा लगाते वक्त रखें इन 20 बातों का ध्यान, हो जाएंगे मालामाल

kitchen mandir vastu tips tricks

रसोई में बने मंदिर में कौन से भगवान रखें 

रसोई घर में बने मंदिर में कभी भी शिव जी की तस्वीर या शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। दरअसल, शिव जी का भोजन जैसा है वैसा आम लोग नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपको भगवान श्रीकृष्ण, अन्नपूर्णा देवी, हनुमान जी और श्री गणेश जी की प्रतिमा रखनी चाहिए। आप किचन के मंदिर में देवी लक्ष्मी की बैठी हुई तस्‍वीर में रख सकती हैं। 

रसोई में है मंदिर तो रखें इन बातों का ध्यान 

  • सबसे ज्यादा जरूरी है साफ-सफाई। रसोई में मंदिर है तो आपको झूठे बर्तनों को सिंक में नहीं रखना चाहिए। 
  • कभी भी जूते चप्पल पहन कर आप किचन के अंदर प्रवेश न करें। 
  • जो भी रसोई में भोजन पके उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको रसोई में सात्विक भोजन ही पकाना होगा। 
  • भगवान का मंदिर जिस दिशा में हो उसकी अपोजिट दिशा में आपको चूल्हा नहीं रखना चाहिए, ताकि आप भगवान की ओर पीठ करके भोजन न पकाएं। 

 

उम्‍मीद है कि आपको वास्‍तु से जुड़ी ये जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

                                                                                                        

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।