• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्रेग्नेंसी में फॉलो करें वास्तु के ये 10 टिप्स, मां के साथ बच्चा भी रहेगा स्वस्थ

अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ वास्तु नियमों का पालन करेंगी तो ये आपके और जन्म लेने वाले बच्चे दोनों के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। 
author-profile
Published -25 Aug 2022, 19:06 ISTUpdated -25 Aug 2022, 19:27 IST
Next
Article
 vastu tips for pregnant lady

प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। इस समय एक महिला का शरीर ज्यादा संवेदनशील हो जाता है और उसे बहुत ज़्यादा देख रेख और आराम की आवश्यकता होती है।

ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अगर अपने घर में कुछ परिवर्तन करेंगे तो आपकी प्रेग्नेंसी बहुत आराम से बिना किसी समस्या के निकल सकती है। आपको प्रेग्नेंसी में कोई समस्या न हो, होने वाला बच्चा स्वस्थ रहे और कोई बीमारी आगे भी कोई बीमारी न हो इसके लिए आपको कुछ वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी है।

आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ आरती दहिया जे से जानें कि प्रेग्नेंसी में आपको कौन से ऐसे वास्तु टिप्स अपनाने चाहिए जिससे मां और बच्चे दोनों पर किसी नकारात्मक शक्ति का प्रभाव न पड़ सके।

1- वास्तु के अनुसार प्रेग्नेंसी में महिलाओं  को लाल, काला, नारंगी और गहरे रंगो के इस्तेमाल से बचना चाहिए। चाहे वो आपके अपने कपड़े हों या फिर कमरे का इंटीरियर हो इसका प्रभाव आपके दिमाग पर पड़ता है। हमेशा रंग थोड़े शांतिप्रिय होने चाहिए जैसे कि सफ़ेद या क्रीम कलर जिससे दिमाग शांत रहेगा।  

vastu tips for pregnancy

2-प्रेग्नेंट महिला को अपने कमरे में मुस्कुराते हुए बच्चे की फोटो लगानी चाहिए। इस फोटो को वहां लगाएं जहां आपकी नजर बार-बार पड़ती हो। इससे प्रेग्नेंसी में आपका मन खुश रहेगा।

3-गर्भवती महिला के कमरे में आप रामायण (रामायण से जुड़े तथ्य) या श्रीमद्भागवत पुराण जरूर रखें हुए इसे नियमित रूप से पढ़ें। इससे बच्चा काफी संस्कारी होता है। ऐसा माना जाता है रोज यह ग्रंथ पढ़ने से बच्चा भगवान की देखरेख में ही गर्भ में पलता और बड़ा होता है।

vastu in pregnancy

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी में सब हो कुशल मंगल इसके लिए फॉलो कर सकती हैं ये वास्तु टिप्स

4-वास्तु की मानें तो नीला रंग बेहद आरामदेह माना जाता है, इसलिए गर्भवती के कमरे में हल्की नीली या वायलेट रंग की लाइट लगाना बेहतर होता है। 

Recommended Video

5-प्रेग्नेंसी में नकारात्मक वाइब्स से बचने के लिए सीढ़ियों के नीचे बने टॉयलेट में जाने से बचें। घर के ठीक बीच में बनी सीढ़ियां प्रेग्नेंट महिला के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है। 

6-वास्तु के अनुसार पूरे घर पर पीले चावलों से छिड़काव करें। पीले चावल (चावल के उपाय) को मंगल का सूचक माना जाता है और ये सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करता है। 

7-प्रेग्नेंसी में महिला जिस जगह पर सोती है उसके बेड के आस-पास कोई भी टूटी फटी और पुरानी चीजें न रखें। इस बात का भी ध्यान रखें की प्रेग्नेंट महिला के कमरे में मृत पूर्वजों की तस्वीर न हो। 

vastu tips for pregnancy by expert

8-प्रेग्नेंट महिला को हमेशा दक्षिण-पश्चिम कमरे में ही सोना चाहिए। उत्तर-पूर्व दिशा का कमरा भी आपके लिए बेहतर रहेगा। लेकिन गर्भावस्था के अंत में महिला को उत्तर-पश्चिम दिशा के कमरे का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: सुख-समृद्धि के लिए घर से मिटाएं ये 10 वास्तु दोष

9-प्रेग्नेंसी में मोर पंख को कमरे में रखना मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

10-वास्तु शास्त्र के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाओं को कभी भी अंधेरे में नहीं रहना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओं के कमरे को हमेशा प्रकाशित रखना चाहिए। बच्चे के समुचित विकास के लिए रोशनी की भी जरूरत होती है।

वास्तु के अनुसार यदि प्रेग्नेंसी में यहां बताए टिप्स फॉलो की जाएंगी तो ये आपके जीवन में सकारात्मकता लाने में मदद करेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।