इस आधुनिक युग में हर घर में तरह-तरह के गैजेट मिल सकते हैं। इनमे से टेलीविजन घर में सबसे अधिक मांग वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में से एक है। ज्यादातर घरों में टेलीविजन को लिविंग रूम में रखा जाता है और कुछ घरों में टेलीविजन बेडरूम का हिस्सा भी होता है। हालांकि, वास्तु के अनुसार भी घर में टीवी लगाने के लिए एक निश्चित दिशा है। 

टीवी को गलत दिशा में रखने से परिवार के सदस्यों के जीवन और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हम अक्सर घर में टेलीविजन लगाने से पहले दिशा-निर्देशों का ध्यान नहीं रख पाते हैं और अपनी इच्छानुसार इसे घर के किसी भी कोने में लगा देते हैं। अगर आप भी वास्तु के अनुसार टेलीविजन को सही दिशा देने के बारे में सोच रहे हैं तो Dr. Madhu Kotiya , Tarot mentor, Numerologist and Vastu Expert से जानें घर में किस जगह टेलीविजन रखना आपके लिए अच्छा हो सकता है और इसे किस दिशा में नहीं रखना चाहिए। 

दक्षिण-पश्चिम दिशा से बचें 

television plavement vastu

अपने टीवी को अपने लिविंग रूम में रखकर इसे दक्षिण-पश्चिम कोने में न लगाएं। अगर आप इस दिशा में टेलीविजन रखते हैं तो इसके जल्दी ही खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, यदि टीवी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा गया है, तो परिवार के सदस्य एक-दूसरे के साथ मेलजोल करने के बजाय टीवी देखने में अधिक समय व्यतीत करते हैं। इस दिशा में रखा गया टीवी परिवार के लोगों के बीच सामांजस्य की जगह आपसी दूरी बना सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: जानें घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए क्या होनी चाहिए बेड की सही दिशा

उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें 

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व दिशा आपके किसी भी कार्य के लिए सबसे शुभ है और ईश्वर और पवित्रता से संबंधित है। इसलिए इस कोने को किसी भी तरह के व्यवधान से मुक्त रखें ताकि सकारात्मक ऊर्जा आसानी से प्रवाहित हो सके। लेकिन जब बात हो घर में टेलेविज़न लगाने की तो इसे घर के उत्तर-पूर्व कोने में स्थापित करना उचित नहीं होता है। इस दिशा में टीवी रखने से सकारात्मक ऊर्जा का मार्ग बाधित होने लगता है और घर में नकारात्मकता आती है। (वास्तु के हिसाब से किस दिशा में रखें तिजोरी)

television vastu by expert

दक्षिण-पूर्व दिशा है सही 

यदि आप अपने टेलीविजन को लिविंग रूम में स्थापित कर रहे हैं तो इसे रखने के लिए दक्षिण-पूर्व कोने में सबसे अच्छी जगह है। दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पूर्व दिशा में टीवी रखने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जाओं को रोका जा सकता है। जबकि दक्षिण-पूर्व दिशा सकारात्मक ऊर्जा के साथ घर के लोगों में भी सामंजस्य स्थापित करती है। 

बेडरूम में कैसे रखें टेलीविजन

tv in bedroom

वैसे तो वास्तु के नियमों के अनुसार बेडरूम में टीवी लगाने से बचना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आपको इस रूम में टीवी रखना है तो दक्षिण-पूर्व कोने में सबसे अच्छी जगह है। वास्तु के हिसाब से बेडरूम के केंद्र में टीवी न रखें ये आपसी झगड़ों का कारण भी बन सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर में नहीं टिक रहा है पैसा तो इन कारगर तरीकों से दूर करें वास्तुदोष

Recommended Video


टेलीविज़न को साफ रखें 

सही दिशा के अलावा सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात है कि कभी भी टीवी पर धूल जमा न हो। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका टीवी साफ हो। अगर इसके किसी भी कोने में धूल या गन्दगी नज़र आ रही है तो इसे तुरंत साफ़ करें। सुनिश्चित करें कि टीवी देखते समय इसका वॉल्यूम बहुत अधिक न हो क्योंकि इससे आपके घर में नकारात्मकता (फेस्टिव सीजन में फेंग शुई से दूर करें नकारात्मकता)आ सकती है।  

घर में समृद्धि और शांति के लिए टीवी का सही स्थान महत्वपूर्ण है, इस प्रकार आप वास्तु सिद्धांतों का पालन करते हैं। कई घरों में, आधुनिक डिजाइन के कारण, टेलीविजन को सही दिशा में रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए समाधान के लिए वास्तु विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash