घर में रखी न जाने कितनी चीज़ें वास्तु से जुड़ी होती हैं और इनका जितना ज्यादा हमें लाभ  मिलता है उससे कहीं ज्यादा इन्हें गलत तरीके और गलत स्थान पर रखना हमारे लिए परेशानियों का कारण बन सकता है। आपमें से कई लोगों के घर में भगवान बुद्ध की मूर्ति होती है। कई लोग इसकी पूजा करते हैं तो कई लोग इसे सिर्फ डेकोरेशन की तरह घर के लिविंग रूम में सजाते हैं। हम अपने घर में कई बार कुछ परेशानियों का सामना करते हैं। दरअसल ये कुछ वास्तु दोषों की वजह से भी हो सकता है। वहीं वास्तु के सही नियम आपको उन्नति के चरम तक भी पहुंचा सकते हैं।

ऐसे ही वास्तु संबंधी नियमों में से एक है घर में बुद्ध भगवान् की मूर्ति वास्तु के अनुसार सही जगह पर रखना। आइए जानी मानी ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जानें घर में बुद्धा की मूर्ति रखने के सही नियमों के बारे में। 

घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर रखें बुद्धा मूर्ति 

buddha statue at main entrance

हम जब भी कहीं जाते हैं तो प्रवेश द्वार पर ही रुक जाते हैं। अपने घर के दरवाजे पर एक आशीर्वाद मुद्रा में भगवान् बुद्ध की मूर्ति रखने से सभी विरोधी ताकतें बाहर रहेंगी। बुद्धा की रक्षा मुद्रा का अर्थ है, जहां एक हाथ में आशीर्वाद देना है और दूसरा आसपास की रक्षा करना है। हमेशा याद रखें कि बुद्ध को जमीन से तीन-चार फीट ऊपर रखें। बुद्ध की मूर्ति को कभी भी फर्श पर न रखें। फर्श पर बुद्ध की मूर्ति रखना आपके लिए नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनता है। 

इसे भी पढ़ें:सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत पाने के लिए इस तरह घर में ना रखें लाफिंग बुद्धा

किस दिशा में रखें बुद्धा मूर्ति

वास्तु के अनुसार पश्चिम की ओर मुंह करके दायीं ओर झुके हुए बुद्ध को रखने से आपके घर में शांति और सद्भाव आ सकता है। अपनी आंतरिक मान्यताओं और मन की स्थिति का प्रतीक होने के लिए इसे एक साफ टेबल या शेल्फ पर रखें। लोग स्वतः ही निर्मल प्रतिमा को देखेंगे, सहज महसूस करेंगे, और आपको एक शांतिपूर्ण माहौल मिलेगा। 

बुद्धा मूर्ति के सामने रखें स्नेक प्लांट  

buddha statue at home aarti dahiya

आरती दहिया जी बताती हैं कि अपने घर या कार्यस्थल की उत्तर दिशा में बुद्धा रखना और उसके समक्ष एक स्नेक प्लांट रखना बुद्धिजनक और धन अर्जित करने का कारक बन सकता है।

Recommended Video

सकारात्मकता के लिए रखें बुद्धा की मूर्ति 

जब आप बुद्धा की मूर्ति घर के पूजा कक्ष में साफ-सुथरी जगह पर रखती हैं तब यह आस्था और भक्ति के बारे में परिपूर्ण है। जब आप इस मूर्ति को रखते हैं तब इसके सामने दीपक जलाएं जो सकारात्मकता लाने में मदद करता है। हालांकि हमेशा ध्यान रखें कि आप बुद्ध से संबंधित किसी भी चीज़ को आंख के स्तर से नीचे न रखें क्योंकि वह एक आध्यात्मिक शिक्षक हैं और यह उनके लिए अपमानजनक है।

गार्डन में रखें बुद्धा की मूर्ति 

buddha statue at garden

यदि आप शांतिपूर्ण तरीके से अपने बगीचे में घूमना पसंद करते हैं, तो आप बुद्ध की मूर्ति को घर के गार्डन में भी दूर रख सकते हैं।  घर के गार्डन में बुद्धा की मूर्ति रखते समय  सबसे पहले, एक ध्यान की मुद्रा में बैठे हुए बुद्ध की तलाश करें। गार्डन में रखे बुद्धा के सामने आंतरिक शांति पाने के लिए आप सुगंधित भी लगा सकते हैं। इस मुद्रा में बुद्धा की मूर्ति को आप अपने घर के लिविंग रूम में भी लगा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: आमदनी बढ़ाने के लिए लाफिंग बुद्धा को घर में इन जगहों पर रखें

 

अगर आप घर में बुद्धा की मूर्ति रखती हैं तो यहां बताए वास्तु के नियमों का पालन करें जिससे घर में खुशहाली आ सके। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik, pixabay  and unsplash