आने वाले वेडिंग सीजन की तैयारियां लोगों ने अभी से शुरू कर दी हैं। खासतौर पर जिन लोगों की शादी होने वाली है, उन्होंने शॉपिंग से लेकर अपने बेडरूम की सजावट तक कैसे करनी है, उसका भी प्‍लान बनाना शुरू कर दिए है। जाहिर है, अपनी शादी को लेकर सभी में बहुत क्रेज होता है और हर कोई चाहता है कि शादी के बाद वह अपने पार्टनर के साथ एक खुशहाल जीवन जी सके। इसके लिए अपनी तरफ से किसी भी प्रकार की कमी कोई नहीं छोड़ता है, मगर कई बार लाख कोशिशों के बाद भी न्यूली वेड कपल आपस में सामंजस्य नहीं बैठा पाते हैं और उनकी एक-दूसरे से अनबन हो जाती है। 

ऐसे में शादी से पहले ही आप जान लें कि न्यूली वेड कपल्‍स के लिए कौन सी वास्‍तु टिप्‍स को अपनाना बेहद जरूरी है। इस विषय पर हमने वास्तु एक्सपर्ट रिद्धि बहल से बातचीत की और कुछ ऐसे वास्‍तु टिप्‍स जानें, जो न्यूली वेड कपल्‍स को अपना रिश्ता मजबूत बनाने और परिवार के साथ प्रेम से रहने में मदद कर सकते हैं। 

तो चलिए आपको भी बताते हैं न्यूली वेड कपल्‍स के लिए कुछ आसान और असरदार वास्‍तु टिप्‍स 

इसे जरूर पढ़ें: ये 10 वास्‍तु टिप्‍स अपनाने से आपकी मैरिज लाइफ होगी एकदम खुशहाल

vastu  tips  for  newly  wed  couple

कैसा होना चाहिए बेडरूम 

सभी न्यूली वेड कपल चाहते हैं कि उनका बेडरूम सुंदर हो और उसमें जरूरत का सभी सामान हो। जाहिर है, शादी का शुरुआती समय सभी कपल्‍स के लिए खास होता है। ऐसे में वास्‍तु के हिसाब से भी कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। इस बारे में एक्‍सपर्ट रिद्धि बहल बताती हैं, 'वास्‍तु के हिसाब से बेडरूम की दिशा का सही होना बहुत जरूरी है, साथ ही बेडरूम में वास्तु के हिसाब से क्‍या नहीं होना चाहिए यह भी जरूर पता कर लें।' 

रिद्धि बहल कुछ वास्‍तु टिप्‍स भी बताती हैं- 

  • घर के नॉर्थ या नॉर्थ-ईस्‍ट डायरेक्‍शन में न्यूली वेड कपल का बाथरूम होना चाहिए। यह दिशा रिश्ते में रोमांस को बढ़ाती है। 
  • वास्‍तु शास्‍त्र में शीशे को सही दिशा में रखने का महत्व बताया गया है। रिद्धि बताती हैं, 'बेडरूम में शीशे की दिशा साउथ या साउथ-वेस्‍ट नहीं होनी चाहिए। यह दिशा शीशा रखने के लिए अच्‍छी नहीं मानी गई है। यदि आप इस दिशा में बेडरूम में शीशा रखते हैं, तो कंसीव करने में दिक्कत हो सकती है।'
  • ताजमहल को 'सिम्‍बल ऑफ लव' का दर्जा दिया गया है, मगर यह एक मकबरा है और शादीशुदा कपल्स को ताजमहल का चित्र या फिर डेकोरेटिव पीस अपने बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। 
  • न्यूली वेड कपल्‍स को किसी भी ऐसे चित्र को अपने कमरे में नहीं लगाना चाहिए, जिससे लड़ाई झगड़ा दर्शाया गया हो। यहां तक की आपको अपने कमरे में तलवार या भाले का शोपीस भी नहीं रखना चाहिए। ये वस्‍तुएं और चित्र रिश्ते में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और कपल्‍स के बीच झगड़े बढ़ जाते हैं। 
  • अपने बेडरूम में किसी भी भगवान का चित्र नहीं लगाएं। ऐसा बहुत सारे लोग करते हैं, मगर वास्‍तु के लिहाज से इसे गलत माना गया है।
 
vastu  tips  for  newly  wed  by expert

कैसा होना चाहिए बेड 

  • न्यूली वेड कपल के बेडरूम में बेड चौकोर होना चाहिए। बहुत सारे लोग गोलाकार बेड बनवा लेते हैं, मगर वास्‍तु के हिसाब से इसे सही नहीं माना गया है। 
  • आजकल बेड बॉक्स वाले बेड का चलन है। यदि आपका बेड भी ऐसा बना हुआ है, तो बेड बॉक्स में कबाड़ और धारदार वस्तु न रखें। इससे रिश्ते में नकारात्मक असर पड़ता है। 
  • बेडरूम में आपको कोई बड़ा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, जैसे इनवर्टर आदि नहीं रखना चाहिए। इससे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती हैं, जो रिश्ते पर गलत प्रभाव डालती हैं। 
  • न्यूली वेड कपल के बेडरूम में बेड का डायरेक्शन ऐसा होना चाहिए कि सोते वक्त कपल्‍स का सिर ईस्ट या साउथ डायरेक्शन की ओर हो। 
vastu  tips  for  newly  wed  couple by expert

घर की कौन सी दिशा है सबसे शुभ 

न्यूली वेड कपल्‍स के लिए घर की साउथ-वेस्ट दिशा सबसे शुभ होती है। इसलिए इस दिशा से जुड़े कुछ अहम वास्‍तु टिप्‍स रिद्धि बहल बताती हैं- 

  • इस दिशा में आपको सफेद चिड़ियों का एक जोड़ा रखना चाहिए। ऐसा करने से पति-पत्‍नी का रिश्ता तो मधुर बना ही रहता है, साथ ही घर के बाकी सदस्यों के मध्य भी प्रेम बना रहता है। 

Recommended Video

  • वैसे तो घर की साउथ-वेस्ट दिशा में टॉयलेट और किचन नहीं होना चाहिए। अगर है, तो वहां रेड और ऑरेंज कलर नहीं होना चाहिए। 
  • यह दिशा कपल्स की फोटो, शादी की फोटो या फिर फैमिली फोटो (फैमिली फोटो सजाने के टिप्‍स) लगाने के लिए भी बेस्ट है। 

उम्मीद है कि आपको एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये वास्‍तु टिप्‍स पसंद आए होंगे। इसी तरह और भी वास्‍तु टिप्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: All Pics Unsplash.com