• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

वास्तु के अनुसार किचन को घर में कहां होना चाहिए

वास्‍तु के अनुसार नए फ्लैट में रसोई किस दिशा में होनी चाहिए और कैसी होनी चाहिए, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल।  
Published -13 Apr 2022, 19:50 ISTUpdated -13 Apr 2022, 19:56 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -13 Apr 2022, 19:50 ISTUpdated -13 Apr 2022, 19:56 IST
Next
Article
kitchen  vastu  in  hindi

रसोई हर घर का सबसे मुख्य हिस्सा होती है। यहां से आप अपने परिवार के सदस्यों के स्वाद और सेहत दोनों का ध्‍यान रख सकती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि रसोई फ्लैट में सही दिशा और स्‍थान पर होना चाहिए। हालांकि, हर बार ऐसा होना संभव नहीं है खासतौर पर जब आप इंडिपेंडेंट मकान की जगह फ्लैट में रहते हों। 

वास्‍तु के हिसाब से फ्लैट में किचन कहां होना चाहिए और कैसा होना चाहिए, इस बारे में हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से बात की। वह कहते हैं, 'ऐसे ही फ्लैट का चुनाव करें, जिसमें वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार किचन सही दिशा पर हो।'  

इसे जरूर पढ़ें: वास्तु एक्सपर्ट से जानें, घर में कहां नहीं करना चाहिए ब्लू कलर का इस्तेमाल

vastu  shastra  tips  for  kitchen

किचन की दिशा 

फ्लैट में किचन को साउथ-ईस्‍ट या फिर साउथ दिशा में होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि यदि किचन इस दिशा में होता है, तो यहां पकने वाला भोजन स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मगर जरूरी नहीं है कि आपे फ्लैट में किचन इसी दिशा में बना हो। ऐसे में आपको किचन का सेटअप वेस्ट या नॉर्थ-वेस्ट दिशा में करना चाहिए। पंडित जी कहते हैं, 'इस बात को सुनिश्चित करें कि जब आप खाना पका रही हों तो आपका चेहरा पूर्व दिशा में होना चाहिए या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में भी होगा तो इसे भी शुभ माना जाएगा।' 

किचन में कौन सा रंग होगा शुभ 

वैसे तो वास्‍तु के हिसाब से आपको रसोई में लाल और पीले रंग का प्रयोग करना चाहिए। मगर यदि आपका किचन साउथ या फिर साउथ-ईस्ट दिशा में है तो आपको काले या नीले रंग का स्‍लैब नहीं लगवाना चाहिए। इसके स्थान पर आप ग्रेनाइट की स्‍लैब या फिर मार्बल का स्‍लैब लगवा सकती हैं। 

कहां होनी चाहिए किचन कैबिनेट 

आमतौर पर लोग किचन को खूबसूरत और व्यवस्थित बनाने के चक्कर में कैबिनेट्स की प्‍लेसमेंट भी अपने हिसाब से करवाते हैं। मगर वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक किचन कैबिनेट्स को रसोई की साउथ वॉल पर होना चाहिए। कभी भी गैस बर्नर के ठीक ऊपर कैबिनेट नहीं लगवाने चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि किचन स्‍टोरेज में हर सामान को सलीके से रखें और समय-समय पर कैबिनेट्स को साफ करती रहें। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: आर्थिक लाभ और सुख-समृद्धि देगा गुड़हल का फूल, जानें कैसे

vastu  tips  for  kitchen  sink

वास्‍तु के हिसाब से किचन एप्लायंसेज की प्‍लेसमेंट 

किचन में बर्तनों को हमेशा पूर्व दिशा में रखें। खासतौर पर मिक्सर-ग्राइंडर को रसोई की पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। वहीं फ्रिज को भी किचन के अंदर रखने के स्थान पर किचन के ठीक बाहर की दीवार से सटा कर रख सकते हैं। कभी भी नीले या काले रंग का फ्रिज न खरीदें। यह दोनों ही रंग वास्तु के हिसाब से नकारात्मक ऊर्जा (घर से नकारात्मक ऊर्जा हटाने के टिप्‍स ) प्रवाहित करते हैं। 

इस दिशा में नहीं होनी चाहिए फ्लैट की रसोई 

वैसे तो ईशान कोण को सबसे शुभ माना गया है, मगर इस दिशा में कभी भी रसोई घर नहीं बनवाना चाहिए। ईशान कोण में हमेशा भगवान जी का मंदिर ही स्थापित करना चाहिए। किचन का मुख्‍य द्वारा कभी कोने में नहीं होना चाहिए बल्कि आपको बीच में गेट बनवाना चाहिए। अगर ओपन किचन है, तो आपको कमरे और किचन के मध्य में सेप्रेटर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।