• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Birthday Anniversary: जर्नलिस्ट बनना चाहती थीं सुरेखा सीकरी, जानिए कैसा रहा उनका फिल्मी सफर

सुरेखा सीकरी अब हम लोगों के बीच नहीं हैं। लेकिन वह अपने शानदार काम की वजह से लोगों के दिलों में रहेंगी।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -19 Apr 2022, 11:49 ISTUpdated -22 Apr 2022, 14:20 IST
Next
Article
unknown facts about surekha sikri m

एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने बॉलीवुड में अपनी पहचान ग्लैमर से नहीं बल्कि टैलेंट से बनाई है। हिंदी सिनेमा में एक्ट्रेस ने अपने अभिनय की शानदार छाप छोड़ी है। बालिका वधू फेम दादीसा के निधन के साथ हिंदी सिनेमा के एक युग का अंत हो गया है। भले ही आज वह हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन उनकी फिल्में, सीरियल और उनका व्यक्तित्व आज भी फैंस की यादों में जिंदा है और रहेगा। 19 अप्रैल को सुरेखा सीकरी का जन्मदिन होता है, लेकिन उनका ये बर्थडे सूना है क्योंकि अब वह हमारे बीच नहीं है। उनको गए हुए लगभग 8 महीने हो चुके हैं। 16  जुलाई 2021 को उनका निधन हो गया था। आज 19 अप्रैल उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें। 

पत्रकार बनना चाहती थीं

unknown facts about surekha sikri

अभिनेत्री सुरेखा सीकरी बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी। पढ़ाई के दौरान वह पत्रकार बनना चाहती थीं। फिल्मों में आना उनके लिए इत्तेफाक रहा है। दरअसल सुरेखा की बहन ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से फॉर्म मंगाया था, लेकिन उनकी बहन ने वह फॉर्म भरा नहीं था। जिसके बाद सुरेखा ने टाइम पास के लिए फॉर्म भर दिया है। फिर वह ऑडिशन देने गई। इस दौरान उनका सलेक्शन हो गया। यही से फिर उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई। 

3 नेशनल अवॉर्ड जीते 

सुरेखा हिंदी सिनेमा में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए 3 बार नेशनल अवॉर्ड जीता है। उन्हें फिल्म तमस, मम्मो और बधाई हो फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला है। सुरेखा देव डी, किस्सा कुर्सी का, तमस, लिटिल बुद्धा, मम्मो, सलीम लंगड़े, सरदारी बेगम, सरफरोश, शीर कोरमा और बधाई हो जैसी फिल्मों में काम किया है। फिल्मों के अलावा वह टीवी जगत में भी कई हिट सीरियल में काम कर चुकी हैं। बालिका वधू में उनके द्वारा निभाया गया दादी सा का करिदार काफी पसंद किया गया था। (ऑल टाइम बेस्ट फिल्में)

दादी सा के किरदार से मिली पहचान 

Lesser Known Facts About Surekha Sikri (dadi sa)

सुरेखा सीकरी ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया है, लेकिन उन्हें घर-घर पहचान टीवी सीरियल बालिका वधू से मिली है। सीरियल में उनके कल्याणी देवी के किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था। दादी सा के प्यार और खौफ वाले इस किरदार ने उन्हें घर-घर की दादी सा बना दिया था। 

इसे जरूर पढ़ेंः  तीसरा नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली सुरेखा सीकरी का खुलासा, 10 महीने से ब्रेन स्ट्रोक के कारण हुआ ये हाल

नसीरुद्दीन शाह के साथ हैं सुरेखा की रिश्तेदारी 

सुरेखा और एक्टर नसीरुद्दीन शाह रिश्तेदार हैं। नसीरुद्दीन सुरेखा के जीजा हैं। जी हां उनकी पहली पत्नी सुरेखा की सौतेली बहन मनारा सीकरी थी। मनारा को प्रवीण मुराद के नाम से जाना जाता है। बता दें कि मनारा और नसीरुद्दीन शाह की एक बेटी है जिसका नाम हीबा शाह है। हीबा सीरियल बालिका वधू में भी नजर आ चुकी हैं। उन्होंने सीरियल में सुरेखा सीकरी का यंग किरदार निभाया था। 

इसे जरूर पढ़ेंः सीरियल 'बालिका वधू' की दादी सा एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने कहा अलविदा

फिल्म किस्सा कुर्सी का से किया था डेब्यू 

सुरेखा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1978 रिलीज पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म किस्सा कुर्सी का से की थी। हिंदी सिनेमा के अलावा वह मलयालम फिल्म में भी काम कर चुकी हैं। लेकिन बॉलीवुड में उन्हें पहचान फिल्म बधाई हो से मिली है। फिल्म में उनके दादी के किरदार को काफी पसंद किया गया था। फिल्म में उन्होंने सास का किरदार निभाया था। उन्होंने ऐसी सास का किरदार निभाया था जो शुरुआत में बहू को खूब ताने देती हैं, लेकिन जब रिश्तेदार बहू का मजाक उड़ाते हैं तो वह अपनी बहू का साथ देती है। 

एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी एक ऐसा नाम है जिसे हर कोई जानता है। उन्होंने टीवी से लेकर बॉलीवुड में अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता है। उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Colors TV, Recorded Picture Company

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।