• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें कैसा होता है वृषभ राशि के लोगों का स्वभाव और उनकी लव लाइफ

अगर आपकी राशि वृषभ है तो आपको अपने स्वभाव और प्रेम संबंधों के बारे में यहां ज्योतिष एक्सपर्ट से जानकारी जरूर लेनी चाहिए।   
author-profile
Next
Article
taurus love and traits

सभी 12 राशियों में हर एक राशि के लोगों का स्वभाव और व्यक्तित्व अलग होता है। दरअसल, यह किसी भी राशि के स्वामी ग्रह और उसकी प्रवृत्तियों पर ही निर्भर करता है। ज्योतिष के अनुसार सभी राशियां कुछ ख़ास होती हैं और अपने आप में अलग खूबियां रखती हैं। जब बात किसी भी व्यक्ति के स्वभाव की जानकारी लेने की होती है तब ज्योतिषशास्त्र इसके बारे में सटीक जानकरी देता है।

हर कोई अपनी राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है और उसी के अनुसार भविष्य की योजनाएं बनाता है। अगर आप भी 12 राशियों में से एक वृषभ राशि के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें वृषभ राशि के स्वभाव से जुड़ी कुछ बातें और उनकी लव लाइफ के बारे में। 

वृषभ राशि का स्वभाव 

taurus traits

वृषभ राशि के लोग सामान्य कद काठी के होते है और दिखने में आकर्षक होते हैं। ये अपने जन्म स्थान से विशेष लगाव रखते हैं। वृषभ राशि के लोग जो ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही रहते हैं। आप इस राशि के लोगों से ज़बरदस्ती कोई काम नहीं करवा सकते हैं। ये लोग हर काम को आराम से करना पसंद करते हैं। ये विलासिता पूर्वक जीवन जीना पसंद करते हैं। ये लोग कला, नृत्य, संगीत में रुचि लेने वाले होते हैं। अधिक परिश्रमी होने के कारण ये लोग एक प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त कर लेते हैं। किसी भी क्षेत्र में धनार्जन इनका मुख्य उद्देश्य होता है। ये लोग सांसारिक सुखों के प्रति रूचि रखते हैं। वृषभ राशि वाले आनंदपूर्वक जीवन जीते हैं। व्यापार में इनकी रुचि अधिक होती है। ये बहुत सोच समझ कर खर्च करते हैं। कई बार ये लोग बहुत कंजूसी भी करने लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:जानें वृषभ राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

वृषभ राशि की लव लाइफ

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र होता है जो भौतिक सुखों का कारक होता है इसलिए इस राशि के लोग ज्यादा रोमांटिक किस्म के होते हैं। ये बहुत ग्लैमरस होते हैं और खाने पीने के शौकीन होते हैं। ये लोग आराम और सुरक्षा को महत्व देते हैं और जो चीजें इन्हें ये सब प्रदान कर दे उसके प्रति आकर्षित होते हैं। इस राशि के लोग बहुत प्यार करने वाले होते हैं और अपने पार्टनर से भी यही अपेक्षा रखते हैं। ये अपने साथी के प्रति पूरी ईमानदारी रखते हैं। ये लोग बहुत व्यावहारिक होते हैं और अपने साथी को उपहार एवं भौतिक सुखों के द्वारा स्नेह देते हैं। ये सदैव साथी के प्रति एक जैसा प्यार एवं व्यवहार रखते हैं और ये एक स्थिर वफादार साथी चाहते हैं जो स्नेही और उत्तम दर्जे का हो। 

वृषभ राशि की अन्य राशियों के साथ कैसी होती है लव लाइफ  

वृषभ और मेष राशि

वृषभ राशि के लोग प्यार में धोखा बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। मेष राशि के साथ इनको धोखा मिल सकता है। वृषभ राशि (वृषभ लव हॉरोस्कोप 2022) के लोग घरेलू होते हैं जबकि, मेष राशि के लोग स्वतंत्र स्वभाव के होते हैं। वृषभ राशि के लोग मूल रूप से पैसा कमाने में अच्छे होते हैं। वहीं मेष राशि वाले ज्यादा खर्चीले होते हैं। मेष राशि के जातक वृषभ राशि पर हावी हो सकते हैं और ये स्वभाव से बहुत सरल होते हैं।  ये किसी के ताने नहीं सुन सकते जबकि मेष राशि वालों में सुनाने की आदत होती है। प्यार और शादी के लिए भावनात्मक और शारीरिक रूप से इनकी जोड़ी एक दूसरे को सपोर्ट तो करती है लेकिन ये सपोर्ट सारी ज़िन्दगी नहीं चल पाता है। इन दोनों राशियों के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने में समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। 

taurus vrishabh love horoscope traits

वृषभ और वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों का वृषभ राशि के साथ संबंध ठीक रहता है। स्वभाव से ये बहुत सरल होते हैं इसलिए एक दूसरे के साथ सहज रहते हैं। दोनों रोमांस को समझते हैं। दोनों राशि के लोग आकर्षक रिश्ते की दिशा में काम करते हैं और दोनों ही भौतिक सुख का आनंद ले सकते हैं। 

वृषभ और मिथुन राशि

वृषभ और मिथुन आपस में सबसे अच्छे दोस्त होने के साथ-साथ एक दूसरे को प्यार भी करते हैं। मिथुन राशि के साथ इनका वैवाहिक संबंध ठीक रहता है लेकिन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि दोनों के स्वभाव में भिन्नता होती है। वृषभ राशि के लोग घर पर रहना पसंद करता है और आमतौर पर आमने-सामने के रिश्तों को पसंद करते हैं। जबकि मिथुन राशि के लोग वृषभ को घर से बाहर निकालकर सामाजिक बनाना चाहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:वर्ष 2022: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा ये वर्ष, जानें राशिफल

वृषभ और कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातक के साथ वृषभ राशि के लोगों का संबंध बहुत अच्छा तो नहीं होता है लेकिन ये दोनों अपना रिश्ता निभाने में सफल होते हैं। दोनों ही एक दूसरे की भावनाओं को समझने वाले होते हैं। ये दोनों घर से प्यार करने वाले, इमोशनल और सेंशुअल पार्टनर हैं। इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए दोनों को काफी लचीला होना चाहिए।

taurus love and horoscope by Dr Aarti dahiya

वृषभ और सिंह राशि

सिंह राशि के साथ आसानी से आप जीवन बिता सकते हैं। आप दोनों सुंदरता और आराम के प्रेमी हैं। आप दोनों ही उच्च विचार और निष्ठा रखते हैं और अच्छे भोजन और संगीत प्रेमी होते हैं। दोनों ही बेहतरीन जीवन की लालसा रखते हैं।

वृषभ और कन्या राशि

भरोसेमंद और आशावादी वृषभ राशि के साथ कन्या राशि (कन्‍या लव हॉरोस्कोप 2022) शांत और सुरक्षित महसूस करती है। दोनों ही बेहद व्यावहारिक हैं और सामान्य ज्ञान के उपयोग में बहुत विश्वास करते हैं. यह जोड़ी लगभग हमेशा ठोस आधार पर होती है, आमतौर पर दोस्ती के रूप में शुरू होती है और शुरुआत से ही उस मैत्रीपूर्ण सम्मान पर निर्भर होती है

वृषभ और तुला राशि

तुला और वृषभ के साथ आपसी संबंध ठीक रहेगा क्योंकि दोनों के स्वामी एक होते हैं। वृषभ राशि के लोग तुला राशि को वित्तीय स्थिरता और सुख प्रदान करते हैं। दोनों के स्वामी शुक्र होने के कारण आप में वैचारिक समानता रहती है जिसके कारण आपका संबंध अच्छा बना रहता है। दोनों को ख़ूबसूरती व छोटी छोटी चीजों से प्यार होता है।  तुला राशि हवा तत्व के होते हैं और उन्हें परिवर्तन पसंद होता है जबकि वृषभ राशि पृथ्वी तत्व के होते हैं और वे स्थिर रहना पसंद करते हैं।

Recommended Video

वृषभ और वृश्चिक राशि

वृषभ और वृश्चिक राशि के जातकों का भी संबंध आपस में ठीक रहेगा। आप दोनों में बहुत सी समानता होती है और दोनों लग्न के स्वामी धरती व पानी होते हैं जो साथ ही रहते हैं। दोनों एक दूसरे को पसंद करते हैं और एक दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं। आपका प्रेम और वैवाहिक संबंध मजबूत होता है। 

वृषभ और धनु राशि

धनु राशि के जातक दार्शनिक होने के साथ स्वतंत्रता प्रिय होते हैं। इनसे वृषभ राशि को धोखा और कष्ट मिलेगा इसलिए एक दूसरे से दूर रहें। वृषभ राशि कड़ी मेहनत में विश्वास करते हैं जबकि धनु भाग्य में विश्वास विश्वास करते हैं। वृषभ रूढ़िवादी हो जाता है जबकि धनु जोखिम लेता है। 

वृषभ और मकर राशि

वृषभ एवं मकर दोनों ही पृथ्वी तत्त्व के होते हैं। दोनों लग्न के स्वामी शुक्र व शनि का आपस में मेल हो जाता है और दोनों ही जागरूक, आर्थिक रूप से महत्वाकांक्षी होते हैं। ये दोनों राशि के लोग स्थिर और व्यावहारिक होते हैं और दोनों ही पारंपरिक विचार वाले होते हैं। दोनों का आपस में मेल ठीक रहता है। 

वृषभ और कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग अति संवेदनशील होते हैं, जबकि वृषभ अधिक व्यावहारिक होते हैं। वृषभ राशि के लोग भावनात्मक स्तर पर कार्य करते हैं जबकि कुंभ राशि मानसिक तल पर कार्य करती है। कुंभ राशि एक रिश्ते में खुलेपन और आत्म-अभिव्यक्ति को पसंद करती हैं। दोनों के बीच ताल मेल बैठना थोड़ा कठिन होता है। 

वृषभ और मीन राशि

इनका संबंध ज्यादातर सुखद ही होता है। मीन राशि स्वाभाव से नम्र एवं भावुक होती है जो अपने पार्टनर से भी यही अपेक्षा करता है। वृषभ राशि के रूप में उसे एक समझदार साथी मिलता है। वृषभ भी अपने साथी में इन्ही गुणों को देखना चाहते हैं।

इस प्रकार वृषभ राशि के लोगों का स्वभाव सामान्य और दूसरों को आकर्षित करने वाला होता है और उनकी प्यार और शादी की लाइफ भी सामान्य होती है। हालांकि यह एक ज्योतिषीय अनुमान है और कभी भी किसी ग्रह के परिवर्तन से इसमें बदलाव भी आ सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।