जहां बात फिल्म इंडस्ट्री की सबसे टैलेंडेट एक्ट्रेसेस की आती है वहां तबू का नाम जरूर लिया जाता है। सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि भारत की कई भाषाओं में फिल्में करने वाली तबू ने अपने करियर को उस मुकाम पर पहुंचा लिया है जहां उनकी पहचान एक बहुत ही वर्सेटाइल एक्ट्रेस के तौर पर होती है। उनका फिल्मी करियर 1980 से ही शुरू हो गया था और अब वो सफलता पूर्वक इंडस्ट्री में 40 साल बिता चुकी हैं।

1980 में फिल्म 'बाज़ार' में तबस्सुम फातिमा हाश्मी यानि तबू का एक छोटा सा रोल था, लेकिन इनके करियर की शुरुआत मानी जाती है टीनएज से जब 1985 में तबू को 'हम नौजवां' नाम की फिल्म मिली थी। उस फिल्म में तबू ने देव आनंद की बेटी का किरदार निभाया था।

first movie of tabu

तबू का पहला लीड रोल था 'कूली नंबर 1' में, जी नहीं हिंदी नहीं बल्कि तेलुगू फिल्म थी ये। तबू की पहली हिंदी फिल्म थी 'प्रेम'। ये फिल्म 1987 में बनना शुरू हुई थी और इसे बनने में 8 साल लग गए थे।

इसे जरूर पढ़ें- Bigg Boss 14: कंटेस्टेंट्स को अंदर जाने से पहले करवाना होगा कोरोना टेस्ट, जानिए इस शो से जुड़ी पूरी जानकारी

बड़ी रोचक है तबू की फिल्मोग्राफी-

तबू ने तेलुगू, तमिल, मल्यालम, कन्नड़, अंग्रेजी, बंगाली फिल्में में काम किया है। इतना ही नहीं, इन भाषाओं के अलावा तबू को थोड़ी सी स्पैनिश और फ्रेंच भी आती है। तबू की फिल्मोग्राफी में समय के साथ-साथ काफी बदलाव आया है। अब उनकी दो हालिया रिलीज फिल्मों को ही ले लीजिए। 'जवानी जानेमन' और 'दे दे प्यार दे' दोनों ही फिल्मों में तबू ने कॉमेडी रोल निभाया है और उनकी आगामी फिल्म 'द सूटेबल ब्वॉय' में वो बहुत ही संजीदा किरदार में हैं। तबू को फिल्म 'माचिस, चांदनी बार, हैदर, मकबूल, नेमसेक, दृश्यम, विरासत, अस्तित्व' जैसी कई फिल्मों के लिए जाना जाता है। वो हर तरह के रोल में देखी गई हैं। उन्होंने अपने टैलेंट से ये साबित किया है कि वो किसी भी किरदार में फिट बैठ सकती हैं। नेशनल अवॉर्ड और पद्मश्री से सम्मानित तबू वाकई बहुत खास हैं।

tabu in prem

तबू कि उम्र 48 हो चुकी है और अभी भी उनका नाम सिंगल एक्ट्रेसेस की लिस्ट में लिया जाता है। इसकी एक खास वजह रही है उनका 10 साल लंबा अफेयर जो एक शादीशुदा इंसान के साथ था।

ट्रैजिक रही है तबू की लव लाइफ-

तबू की लव लाइफ उनकी पहली हिंदी फिल्म से ही शुरू हो गई थी। ये फिल्म थी 'प्रेम' जिसे बोनी कपूर ने प्रोड्यूस किया था। संजय कपूर और तबू इस फिल्म में लीड रोल में थे और इसी की शूटिंग के दौरान ये दोनों एक दूसरे के बहुत करीब आ गए थे। तबू और संजय ने कभी अपना रिश्ता स्वीकारा नहीं, लेकिन इन दोनों को बहुत बार साथ में समय बिताते देखा जाता था। पर फिर ये दोनों एक दूसरे से दूर हो गए। कुछ लोगों का मानना है कि ये दोनों एक दूसरे से इतना अटैच थे कि ब्रेकअप के बाद एक दूसरे से ये मिलना भी नहीं चाहते थे और यही कारण है कि फिल्म 'प्रेम' को बनने में 8 साल लग गए।

tabu and sanjay kapoor first movie

दिव्या भारती की मौत के बाद तबू फिल्म प्रोड्यूसर साजिद नाडियावाला के करीब आई थीं। साजिद और तबू का रिश्ता दोस्ती से शुरू हुआ था और उसके बाद ये आगे बढ़ा। तबू और साजिद एक दूसरे के साथ काफी वक्त बिताने लगे। क्योंकि दिव्या भारती की मौत बहुत विवादास्पद तरीके से हुई थी इसलिए इनका रिश्ता काफी समय तक मीडिया के सामने नहीं आया।

Recommended Video

10 साल का अफेयर जो रहा सबसे ज्यादा दुखदाई-

तबू की जिंदगी में आने वाला तीसरा इंसान था अक्किनेनी नागार्जुना। साउथ के सुपरस्टार होने के कारण इनकी लाइफ हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती थी। तबू और नागार्जुना जब साथ आए तब नागार्जुना पहले से ही शादी शुदा थे। अपने पहले दो अफेयर्स की तरह तबू ने इसके बारे में भी ज्यादा बातें नहीं कहीं। पर ये रिश्ता 10 साल तक चला और शायद ये सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाला रिश्ता था तबू के लिए।

तबू की जिंदगी में बहुत सारे उतार चढ़ाव आए और इस रिश्ते के लिए उन्होंने अपनी जिंदगी के 10 साल इन्वेस्ट कर दिए, लेकिन बाद में तबू को लगा कि ये रिश्ता कहीं आगे नहीं बढ़ रहा है। कई चर्चित बॉलीवुड लव स्टोरीज की तरह तबू और नागार्जुना की लव स्टोरी का भी दुखद अंत रहा। तबू ने ये समझ लिया था कि नागार्जुना अपनी पत्नी को नहीं छोड़ेंगे और तबू अंत में अकेली ही रह जाएंगी। इसलिए उन्होंने ब्रेकअप कर लिया।

tabu and her classic beauty

इसे जरूर पढ़ें- जया प्रदा की लव लाइफ की नहीं हुई हैप्पी एंडिंग, 3 बच्चों के पिता से शादी कर के भी रहीं अकेली

सिंगल रहने की ये वजह बताई थी तबू ने-

तबू ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं अजय देवगन और फराह खान। तबू ने मजाकिया अंदाज़ में कहा था कि अजय और समीर के कारण ही वो अभी तक सिंगल हैं। दरअसल, समीर तबू के कजिन थे और वो अजय देवगन के बहुत अच्छे दोस्त भी थे। बचपन में तबू के करीब जो भी लड़का आता था उसे अजय और समीर भगा दिया करते थे।

tabu in the suitable boy

खैर, मज़ाक की बात अगर हटा भी दी जाए तो बचपन में माता-पिता का डिवोर्स झेल चुकीं तबू आज भी बहुत जॉली नेचर की हैं और भले ही उनकी लव लाइफ सफल न रही हो, लेकिन तबू को इस बात का गम नहीं है। तबू वाकई एक बेमिसाल अदाकारा हैं और यकीनन हम उनकी अगली फिल्म के इंतज़ार में हैं।



अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।