जया प्रदा वो एक्ट्रेस हैं जो न सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए बल्कि अपने राजनीतिक करियर के लिए भी जानी जाती हैं। आंद्र प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश तक जया प्रदा ने अपनी राजनीतिक पारी खेली है और वो चुनाव भी जीती हैं। जया प्रदा ने लगभग 300 फिल्में की हैं। सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मल्यालम, बंगाली और मराठी फिल्मों में भी उनका अहम योगदान रहा है। बहुमुखी प्रतिभा की धनी जया प्रदा ने अपने करियर में तो खूब ऊंचाइयां हासिल की हैं, लेकिन लव लाइफ को लेकर वो इतनी लकी नहीं रहीं।

एक्ट्रेस और पॉलिटीशियन जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी है। वो आंद्र प्रदेश के राजमंड्री में पैदा हुई थीं। टीनएज में ही उन्हें तेलुगु फिल्म 'भूमि कौसम' में डांस करने का मौका मिला था। इसके बाद से जया ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जया प्रदा एक समय इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक बन गई थीं।

jaya prada politician

इसे जरूर पढ़ें- जाह्नवी कपूर के लिए बहुत केयरिंग हैं उनके बड़े भाई अर्जुन कपूर, इनकी स्पेशल बॉन्डिंग के बारे में जानिए

जया प्रदा लव लाइफ में रह गईं पीछे-

जया प्रदा ने वैसे तो अपनी जिंदगी में बहुत सफलता देखी है, लेकिन प्यार के मामले में वो पीछे रह गईं। 80 के दशक की इस टॉप हिरोइन की सक्सेस जहां एक ओर सभी की नजर में थी, वहीं दूसरी ओर इनके सामने एक बड़ी मुश्किल आन पड़ी थी। सन 1985 में जया के घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड पड़ गई थी। वो समय जया के लिए बहुत मुश्किल था और उसी समय फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा ने जया की मदद की थी।

उस वक्त जया प्रदा के लिए श्रीकांत किसी फरिश्ते से कम नहीं थे। इसके बाद शुरू हुई बॉलीवुड की अनोखी लव स्टोरीज में से एक। श्रीकांत और जया की दोस्ती कब प्यार में बदल गई उन्हें पता ही नहीं चला। पर समस्या ये थी कि श्रीकांत पहले से ही शादी शुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे।

Recommended Video

वो फैसला जिसने बदल दी जया प्रदा की जिंदगी-

जया प्रदा की जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला ही उनके करियर का अंत बन गया।  22 जून 1986 को जया प्रदा ने श्रीकांत नहाटा से शादी कर ली। ये बॉलीवुड की चर्चित शादियों में से एक थी। इसलिए नहीं क्योंकि ये बहुत भव्य समारोह में हुई थी, बल्कि इसलिए क्योंकि एक एक्ट्रेस ने अपने करियर की पीक पर तीन बच्चों के पिता से शादी की थी। श्रीकांत नहाटा ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया था और इस कारण भी ये शादी बहुत चर्चा में रही थी।

jaya prada marriage

खत्म हुआ करियर और नहीं चली शादी-

जया प्रदा जो अपने फिल्मी करियर को लेकर बहुत सतर्क रहती थीं उनपर 'दूसरी बीवी' का टैग लग चुका था। धीरे-धीरे प्रोड्यूसर्स ने उनसे अलग होना शुरू कर दिया। जया प्रदा को कम फिल्में मिलने लगीं। करियर जैसे खत्म हो गया, लेकिन जया की परीक्षा अभी खत्म नहीं हुई थी। जया प्रदा अपने पति के साथ उनके घर पर न रह पाईं क्योंकि श्रीकांत की पहली पत्नी और बच्चे वहां मौजूद थे।



इसे जरूर पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' 24 जुलाई को होगी रिलीज, फ्री में देख पाएंगे फैन्‍स

धीरे-धीरे जया हर तरफ से अकेली पड़ गईं। यही समय था जया प्रदा की सबसे बड़ी परीक्षा का। पति और करियर दोनों ही छूट जाने के बाद जया प्रदा ने अपनी बहन के बेटे सिद्धू को गोद ले लिया और उसे अपने बेटे की तरह पालने लगीं। जया से एक बात जरूर सीखी जा सकती है कि चाहे जिंदगी में कितनी भी मुश्किल क्यों न आई हो उन्होंने कभी हार नहीं मानी है। जया ने अपने टैलेंट और काम के बलबूते पर अपनी पहचान बनाई है। वो कई लोगों के लिए प्रेरणा बन सकती हैं।

अब जहां जया प्रदा अपने राजनीतिक करियर में बहुत आगे बढ़ चुकी हैं, वहीं उनके बेटे सिद्धू टॉलीवुड सिनेमा में अपनी पहचान बनाने में जुटे हुए हैं। उम्मीद है कि जया प्रदा की तरह ही उनके बेटे भी फिल्मों में बहुत अच्छा नाम कमाएंगे।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।