हमारा बॉलीवुड इस मामले में बेहद अच्छा है कि यहां हर त्योहार, हर अवसर और मौके के गाने और फिल्में आपको मिलेंगी। बॉलीवुड त्योहारों को बहुत ही ग्रैंड जेस्चर में पर्दे पर प्रस्तुत करता है। अब आने वाली 13 तारीख को लोहड़ी और फिर 14 को मकर संक्रांति के अवसर पर भी बॉलीवुड की कई लाजवाब फिल्में और गाने हैं, जो हमारा मनोरंजन करेंगी।

मकर संक्रांति के मौके पर तो खूब पतंगबाजी की जाती है। गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों के साथ कुछ जगहों पर भव्य काइट फ्लाइंग फेस्टिवल भी होता है। पंतग उड़ाते हुए अगर बैकग्राउंड में शानदार गीत बजते रहें, तो मजा और भी दोगुना हो जाता है। बस इसलिए हम आपके लिए बॉलीवुड के कुछ बेहतरीन गाने के ऑप्शन लाए हैं, जिन्हें बजाकर आप मकर संक्रांति के साथ-साथ पतंगबाजी भी मजे में कर सकेंगे।

रुत आ गई रे- फिल्म '1947 : अर्थ'

rut aa gayi hai re

'रुत आ गई रे, रुत छा गई रे' गाने में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और नंदिता दास हैं। आमिर खान पतंग उड़ाते हुए दिखेंगे और वह नंदिता दास को भी पतंग उड़ाना सिखाते हैं। इस बेहतरीन गाने के लिरिक्स जावेद अख्तर ने लिखे हैं और म्यूजिक दिया है ए. आर. रहमान नें। इस गाने के बोलों को अपनी आवाज सुखविंदर ने दी है। पतंगबाजी की शुरुआत इससे बेहतर गाने से तो नहीं हो सकती है।

मांझा- फिल्म 'काई पो चे'

manjha film kai po che

फिल्म का शीर्षक ही पतंगबाजी उत्सव पर आधारित है - 'काई पो चे'! गुजरात में उत्तरायण या काइट फ्लाइंग के इर्द-गिर्द बुनी गई फिल्म में कुछ मजेदार दृश्य हैं। फिल्म का संगीत अमित त्रिवेदी ने दिया था जबकि गीत स्वानंद किरकिरे ने लिखे थे। आपको बता दें कि यह फिल्म लेखक चेतन भगत की नोवल 'द थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ' पर आधारित थी। फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत, अमित सध और राजकुमार राव ने मुख्य भूमिका निभाई थी। अगर आप एक सूदिंग गाने से अपनी काइट फ्लाइंग फेस्टिवल की शुरुआत करना चाहें, तो यह गाना बेस्ट है।

ढील दे- फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम'

dheel de hum dil de chuke sanam

साल 1999 की हिट और सलमान खान और ऐश्वर्या राय की आखिरी फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' गुजराती परिवेश की फिल्म है। फिल्म में सलमान खान मकर संक्रांति के मौके पर ऐश्वर्या राय के परिवार के साथ काइट फ्लाइंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेते हैं और यह गाना 'ढील दे ढील दे दे रे भैया' गाते हैं। गाना पुराना होने के बावजूद बहुत अच्छा है और आपकी स्पिरिट को पूरा टाइम हाई रखेगा। अपनी सॉन्ग लिस्ट में इस गाने को भी शामिल जरूर करें।

इसे भी पढ़ें :आज भी याद किए जाते हैं हिंदी सिनेमा के ये पुराने गीत, आप भी जानिए

अंबरसरिया- 'फुकरे'

ambarsariya film fukrey

एक जमाना था जब लोग पतंग में अपनी क्रश के लिए संदेश लिखकर उड़ा दिया करते थे। मिलेनियल्स इस बात को जरा कम ही समझेंगे, लेकिन मकर संक्रांति पर एक बार उन यादों को आप ताजा कर सकते हैं। फिल्म 'फुकरे' का यह गाना 'अंबरसरिया' ऐसे मौके पर सटीक बैठेगा। इस गाने को लिखा है मुन्ना धीमान ने और गाया सोना महापात्रा ने। 

इसे भी पढ़ें :डेट नाइट पर करना है कपल डांस तो चुनें ये रोमांटिक गाने, बनाएं मोमेंट को और भी यादगार

Recommended Video

उड़ी उड़ी जाए- 'रईस'

udi udi jaye raees

फिल्म रईस का गाना 'उड़ी उड़ी जाए' शाहरुख खान और माहिरा खान पर फिल्माया गया है। इस दौरान दोनों का मिलना, शाहरुख का माहिरा को रिझाना और दोनों की जबरदस्त केमिस्ट्री गाने में दिखाई गई है। पतंगबाजी उत्सव को केंद्रीय विषय के रूप में रखते हुए यह गाना कई त्योहारों के इर्द-गिर्द घूमता है। गाने को सुखविंदर सिंह, भूमि त्रिवेदी और करसन सगठिया ने गाया है, जबकि गाने का संगीत राम संपत ने दिया है। मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने गाने के बोल दिए हैं।

इसके अलावा भी बॉलीवुड के ऐसे कई गाने हैं, जो आप इस दौरान सुन सकते हैं और खूब मजा कर सकते हैं। अपनी प्लेलिस्ट को अभी से तैयार कर लीजिए। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: google searches