इन दिनों मैसम में सर्दी बढ़ने लगी है। ऐसे में जिस तरह से इंसान ठंड से कंपकपाता है, उसी तरह से पौधे भी ठंड से दूर रहना चाहते हैं। तापमान में गिरावट, ओस का कोहरे के कारण कई बार पौधे मर भी जाते हैं। ऐसे में अगर आपको बगीचे से प्यार है और बगीचे को सर्दियों में खबार होने से दूर रखना चाहती हैं, तो ठंड में अपने साथ पौधों का भी सही से ध्यान रखना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने पौधों को सर्दियों में मुरझाने और मरने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

कम मात्र में पानी दें 

take care of your plants during winter inside

सर्दियों के मौसम में तापमान में भारी गिरावट होती है और समय में हवा में भी काफी नमी रहती है। ऐसे में समय में पौधे में अधिक मात्रा में पानी डालने से बहुत जल्दी मुरझा जाते हैं या फिर मर जाते हैं। इसलिए आप सर्दियों के इस मौसम में पौधे में कभी भी अधिक पानी ना डालें। इन मौसम में दिन में एक बार पानी वो भी कम मात्रा में पौधे में लिए काफी है।

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

प्लास्टिक से ढके   

take care of your plants during winter inside  

सुबह और शाम को अधिक ठंड पड़ने के चलते कई बार पौधे मर जाते हैं। ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखने के लिए आप पौधे को प्लास्टिक से ढ़ककर रख सकती हैं। इससे पौधे मरेंगे भी नहीं और हरे-भरे भी रहेंगे। आप चाहें तो कार्डबोर्ड बॉक्स या प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद से पौधों को सुरक्षित रख सकती हैं

Recommended Video

मौसम अनुरूप पौधे लगाएं 

tips take care of your plants during winter inside

सर्दियों के मौसम आने से पहले ही आप अपने बगीचे में ठंड के मौसम वाले पौधे को लगाएं। ऐसे कई पौधे हैं, जो ठंड के मौसम में सही रहते हैं और अधिक दिनों तक सुरक्षित भी रहते हैं। जैसे-गेंदा, कैलेंडुला और लिली पौधे को आप ठंड के मौसम में लगा सकती हैं। ये पौधे ठंड के मौसम में जल्दी ख़राब भी नहीं होते हैं। बाज़ार में आजकल मौसम के अनुकूल कई पौधे आसानी से मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

गमले को घर में रखें 

take care of your plants during winter inside

कोशिश करें कि ठंड के मौसम में बगीचे में पौधे को गमले में लगाएं। गमले में लगाने का मतलब ये हैं कि सर्दियों के मौसम में आप इसे घर के अंदर भी रख सकती हैं। इससे आप इनडोर गार्डनिंग भी कर सकती हैं। अगर पौधे को धूप की आवश्यकता हो, तो उसे धूप दिखा दें और फिर से घर में रख दें। इससे ठंड के मौसम में पौधे सुरक्षित भी रहेंगे। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.immediate.co.uk,creativedesignlandscapinginc.com)