महिलाएं अक्सर अपने जीवन में, अपनी जिम्मेदारियों को निभाते-निभाते इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि वे अपने फ्यूचर के बारे में सोच ही नहीं पाती हैं। अपने बच्चे और परिवार के शारीरिक और मानसिक जरूरतों को पूरा करते-करते वे अपने फाइनेंशियल जरूरतों को दरकिनार कर देती हैं। अपनी इनकम को मैनेज करते हुए आप यह समझ पाती हैं कि आपको किन-किन चीजों की जरूरत है। वैसे तो महिलाएं सिर्फ अपने बच्चों के लिए सेव करती हैं, लेकिन उन्हें अपने लिए भी कुछ सेविंग्स जरूर करनी चाहिए। आज के समय में जरूरी है कि आप फाइनेंशियली स्वतंत्र बनें और अपने लिए एक सिक्योर भविष्य बनाएं। इसके लिए जरूरी है कि आप फाइनेंशियल फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए ये जरूरी टिप्स ध्यान होने चाहिए।

अपने बजट को पहले ही कर लें तय

make budget for financial future

बजट बनाना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसी से आपको अपने सारे खर्चों के बारे में जानकारी मिलती है। अपनी इनकम को पहले प्राथमिक एक्सपेंस में बांट लें। ईएमआई, रेंट, ग्रॉसरी या यूटिलिटीज जैसी चीजों का खर्चा पहले ही निकाल लें। इससे आप जरूरी चीजों पर किए गए खर्चों पर नजर भी रख सकेंगे और ज्यादा ओवर बजट भी नहीं जाएंगी।

इमरजेंसी फंड हमेशा रखें

मैं अपनी इनकम का कुछ हिस्सा हमेशा इमरजेंसी फंड के तौर पर सेव करती हूं। यह बेहद जरूरी है, इसकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है। अगर मान लीजिए कभी आपके साथ कोई अनहोनी जाए या घर में किसी इमरजेंसी का सामना करना पड़े तो आपके पास कुछ पैसा होना चाहिए, जिसे आप अपनी रकम थोड़े बिना यहां लगा सकें। इमरजेंसी फंड्स के लिए आप अपने पैसे को सेविंग्स अकाउंट, एफडी में जमा करवा सकती हैं।

अपने फाइनेंशियल गोल्स पर इंवेस्ट करें

invest for your goals

बजट बनाने से आप अपनी सेविंग्स और इंवेस्टमेंट्स पर भी नजर रख सकती हैं। ऐसे इंवेस्टमेंट प्लान पर समय लगाएं जो आपके लक्ष्यों को पूरा कर सके। इंवेस्टमेंट्स के बारे में जानें और गोल्ड, रियल एस्टेट, इक्विटी, डिपोजिट्स में इंवेस्ट करें। थोड़ा समय बाजार की बारीकियों को समझने में भी लगाएं और अपनी इंवेस्टमेंट पर होने वाले फायदे और नुकसान को भी देखते रखें।

इसे भी पढ़ें : रिलेशन में फाइनेंशियल मुद्दों को सुलझाएं कुछ इस तरह, नहीं टूटेगा आपका रिश्ता

टर्म इंश्योरेंस पर इंवेस्ट करें

अगर आप खुद के फ्यूचर को सिक्योर करना चाहती हैं, तो किसी अच्छे और बेहतर टर्म इंश्योरेंस पर इंवेस्ट करें। यह प्लान आपको फाइनेंशियल सेफ्टी प्रदान करता है। अगर आप किसी तरह की बुरी स्थिति में फंसते हैं, तो ये प्लान्स आपके बड़े काम आ सकते हैं। आप इन प्लान को अपनी उम्र, नौकरी, सैलरी के हिसाब से चुन सकते हैं। वहीं ऐसे कुछ प्लान भी होते हैं, जो किसी हानि पर पॉलिसी होल्डर या फिर उसके नॉमिनी को बेनिफिट्स भी प्रदान करते हैं। इसके लिए किसी जानकार की मदद लें और अपना फ्यूचर सिक्योर करें।

इसे भी पढ़ें : अगर अपनाएंगी यह टिप्स तो फाइनेंशियल स्ट्रेस नहीं होगा आप पर भारी

पहले ही प्लान करें अपना रिटायरमेंट

plan your retirement

हममें से अधिकांश लोग अपना रिटायरमेंट प्लान नहीं करते और हमेशा कल पर निर्भर रहते हैं, लेकिन अगर आप पहले से ही अपना रिटायरमेंट प्लान करेंगी, तो आपको भविष्य में किसी चीज की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। हो सकता है यह आपकी प्राथमिकता न हो, लेकिन यह जरूरत जरूर है। अपने सुनहरे दिनों को खुशी से जीने के लिए रिटायरमेंट फंड्स पर भी सेविंग करें। आप हर महीने छोटी अमाउंट उसमें जमा कर सकती हैं।

Recommended Video

महंगाई के इस समय में पैसा बचाना बेहद मुश्किल है, इसलिए जरूरी है कि आप समझदारी से निर्णय लें। बाजार की बारीकियों को समझें और किसी जानकार की सलाह पर आगे बढ़ें। जहां रिस्क ज्यादा लगे वहां से पीछे हटना बेहतर है। अपने फाइनेंशियल फ्यूचर को सिक्योर करें मगर पूरी सावधानी से। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह की जरूरी जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik