मेहंदी लगाना महिलाओं के लिए एक गहना है। हर त्यौहार और किसी खास मौके पर हाथों में मेहंदी ज़रूर लगवाती हैं। हाथों में लगी मेहंदी अच्छी तो दिखाई देती है लेकिन, जब ये मेहंदी किसी कीमती कपड़ों में लग जाए तो उस दाग को निकालने में बड़ी परेशानी होती है। एक बार जब कपड़े में मेहंदी लग जाती है तो पूरे कपड़े को बरबाद भी कर देती है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कपड़े में लगी मेहंदी के दाग को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड

tips to remove mehndi stain from clothes inside

किसी भी कपड़े में लगी मेहंदी के दाग को आसानी से हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का उपयोग कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में आसानी से दाग हट सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक मग गर्म पानी में तीन से चार चम्मच लिक्विड हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड को मिलाकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में दाग लगे हिस्से को डुबोकर कुछ देर छोड़ने के बाद साफ कर लीजिए। इससे दाग आसानी से हट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: फैब्रिक सोफा से पानी के निशान को हटाने के आसान टिप्स एंड हैक्स

अमोनिया का करें उपयोग 

tips to remove mehndi stain from clothes inside

अमोनिया की मदद से भी आप कपड़े में लगी मेहंदी के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कपड़े से मेहंदी के दाग भी निकल सकते हैं और कपड़े से रंग भी नहीं निकलेगा। इसके लिए अमोनिया और नींबू रस का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव करके लगभग 6 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद आप देखेंगे कि मेहंदी के दाग गायब है।

Recommended Video

सिरके का करें इस्तेमाल 

tips to remove mehndi stain from clothes inside

किसी भी दाग को आसानी से हटाने के लिए सिरका एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से कीमती कपड़े में लगी मेहंदी के दाग को भी आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए सिरके को किसी स्प्रे बोतल में अच्छे से भर लीजिए। बोतल में भरने के बाद दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए। सिरके में आप नींबू का रस भी मिक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पुराना हो गया है या फट गया है स्वेटर तो फेंके नहीं, इस तरह से करें उसका इस्तेमाल

रबिंग अल्कोहल

tips to remove mehndi stain from clothes inside

रबिंग अल्कोहल की मदद से साड़ी, सलवार, शर्ट और टी-शर्ट आदि कपड़ों में लगी मेहंदी के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कपड़ों का रंग भी नहीं उड़ता है। इसके लिए गर्म पानी में रबिंग अल्कोहल और नींबू को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में दाग वाले हिस्से को डुबोकर कुछ देर बाद रगड़कर साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद आप देखेंगे कि कपड़े से दाग गायब है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@howtocleanstuff.net,stylesatlife.com)