फैमिली के साथ बॉन्ड बेहतर बनाने का सबसे अच्छा उपाय है पिकनिक पर जाना। जब आप परिवार के साथ बाहर घूमने का प्लॉन करती हैं तो इससे आपको काम की टेंशन व अपनी रूटीन लाइफ से एक ब्रेक मिलता है। पिकनिक का नाम सुनते ही चेहरे पर एक मुस्कान छा जाती है। हम सभी पिकनिक को लेकर बेहद एक्साइटेड होते हैं। हालांकि, इस दौरान परिवार का शायद ही कोई सदस्य हेल्थ के बारे में सोचे। हम सिर्फ उस दिन को एन्जॉय करना चाहते हैं और पिकनिक पर बाहर जाते हुए हम कोल्ड ड्रिंक से लेकर चिप्स व बाजार का खाना आदि खाते हैं।

हालांकि, इस तरह के फूड्स ना केवल आपकी वीकली डाइट को पूरी तरह से खराब करते हैं, बल्कि इससे आपकी सेहत को भी नुकसान होता है। अगर आप पिकनिक पर फैमिली के साथ बाहर जाना चाहती हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी सेहत के साथ समझौता करें।

अगर आप चाहें तो पिकनिक पर एक अच्छा वक्त बिता सकती हैं। साथ ही साथ अपनी और अपनी फैमिली की हेल्थ का भी ख्याल रख सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि आप अपनी पिकनिक को अधिक हेल्दी कैसे बना सकती हैं-

घर से बनाकर ले जाएं खाना

जब आप पिकनिक पर जा रही हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अधिकतर फूड्स को घर से ही बनाकर ले जाएं। हो सकता है कि आपको ऐसा लग रहा हो कि आपका खाना रास्ते में खराब हो जाएगा या फिर आपके पैकिंग बैग्स आदि भी खाने के कारण बेकार हो जाएंगे तो ऐसे में आप थोड़ा स्मार्टली अपना फूड चुनें।

Dietician Ritu Puri

इसे भी पढ़ें: टमाटर से झटपट बनने वाली 3 रेसिपीज

आप कोशिश करें कि आपको मार्केट से बहुत अधिक फूड खरीदना ना पड़े। इससे आपका पिकनिक बजट भी नहीं बिगड़ेगा। आप रोटी के साथ सूखी सब्जी ले जा सकती हैं। इसके अलावा, स्नैकिंग के लिए सैंडविच आदि बनाए जा सकते हैं, जिसमें आप पनीर व सब्जियों के साथ काली मिर्च व नमक का इस्तेमाल करें।

जूस को कहें नो

tips for enjoyable family picnic juice

अमूमन देखने में आता है कि जब हम पिकनिक पर जाते हैं तो अपने सांथ पैकेज्ड फ्रूट जूस रख लेते हैं या फिर बाजार से कोल्ड ड्रिंक आदि भी खरीदते हैं। जबकि यह दोनों ही आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप रास्ते के लिए कुछ पीने के लिए ले जाना चाहते हैं तो नारियल का पानी या बटरमिल्क अपने साथ रख सकती हैं। बटरमिल्क प्रोबायोटिक होता है, जो आपके लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाती हैं जूस तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, सेहत को हो सकता है नुकसान

इसके अलावा, रास्ते के लिए शिंकजी भी ले जाई जा सकती हैं। हालांकि इसके लिए आप एक बॉटल में केवल शुगर वाटर रखें और नींबू को अलग से रखें। जब भी नींबू पानी पीना हो तो आप शुगर वॉटर में थोड़ा चिल्ड वाटर एड करके उसमें नींबू निचोड़े व नमक डालकर ठंडा-ठंडा पीएं।

पानी को रखें साथ

tips for enjoyable family picnic water

यह एक बेहद जरूरी टिप है, जिस पर आपको विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। जब आप बाहर जाते हैं तो यकीनन अपने साथ पानी तो रखते ही हैं, लेकिन अगर आप पिकनिक पर जा रही हैं तो पानी को अच्छी मात्रा में कैरी करें। यह आपको आउटिंग के दौरान पूरा दिन हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। साथ ही इससे आपको फूड क्रेविंग्स भी कम होगी।

Recommended Video

कैरी करें मीठा 

अक्सर यह देखने में आता है कि जब भी आउटिंग पर जाते हैं तो अक्सर कुछ ना कुछ मीठा खाने का मन करता है। जिसके कारण स्वीट क्रेविंग को शांत करने के लिए हम चॉकलेट आदि खाते हैं। हालांकि, यह हेल्दी ऑप्शन (एनर्जी बार और सीजनल फ्रूट्स की डाइट) नहीं है। अगर आपको आउटिंग के साथ शुगर क्रेविंग होती है तो आप कस्टर्ड या होममेड चिकी आदि बनाकर उसे पैक करें।

फलों को ना भूलें

tips for enjoyable family picnic fruits

अगर हेल्दी पिकनिक की बात हो तो यह भी एक जरूरी टिप है। जब भी आप फैमिली के साथ आउटिंग पर जा रही हैं तो ऐसे में अपने साथ फलों को अच्छी क्वाटिंटी में रखें। आप ऐसे फलों को अपने साथ रख सकती हैं, जिन्हें अलग से काटने आदि की जरूरत नहीं पड़ती। इस लिहाज से आप सेब से लेकर अमरूद, संतरा आदि को पिकनिक बैग में रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।