दिवाली की शॉपिंग का समय आ गया है और ऐसे में हमें कुछ सावधानियां बरतना भी बहुत जरूरी है। दरअसल, दिवाली की शॉपिंग के दौरान हर साल मार्केट्स में बहुत भीड़ लग जाती है और लोग एक दूसरे से सटकर अपना सामान खरीदते हैं। वैसे तो हर साल यही त्योहार का दस्तूर होता था, लेकिन इस साल कुछ अलग ही हाल है। कोरोना के कारण ऐसी भीड़-भाड़ वाली जगहें सबसे ज्यादा खतरनाक हो गई हैं। 

वैसे तो अब मार्केट्स में उतनी भीड़ नहीं होती है जितनी हर साल होती थी, लेकिन इस साल खतरा ज्यादा हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली और अन्य बड़े शहरों में अब कोरोना के नए मरीज़ दोबारा से तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। गौरतलब है कि राजधानी में अब स्मॉग सीजन चल रहा है और इससे कोरोना का वायरस और भी ज्यादा विक्राल रूप ले सकता है। इस सीजन में वैसे भी फेफड़ों की बीमारी वाले लोगों को ज्यादा परेशानी होती है और ऐसे में लोकल मार्केट जैसी भीड़-भाड़ वाली जगह जाना आपके लिए शायद थोड़ा खतरनाक हो सकता है। 

ऐसे में ये जरूरी है कि आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें और जब भी किसी लोकल मार्केट जाएं तो पूरी सावधानी बरतें। 

1. मास्क पहनें, दुपट्टे या कपड़े से मुंह कवर न करें-

आपको सबसे पहले ये ध्यान रखना है कि आप बिना मास्क पहने कहीं न जाएं। लोग आजकल मुंह पर दुपट्टा आदि पहन कर मार्केट चले जाते हैं, लेकिन ये सुरक्षित नहीं है। अब क्योंकि पॉल्यूशन वाला सीजन भी शुरू होने वाला है इसलिए 3ply मास्क ही पहनें। अगर आपको हैंडमेड मास्क पहनने हैं तो भी ये कोशिश करें कि ये 3 लेयर वाले हों। 

साथ ही दुपट्टे में मुंह पोंछना या बार-बार मास्क निकालना बंद करें। ऐसा करने से कोरोना संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। कोरोना वायरस को अपना असर दिखाने में कुछ सेकंड्स ही लगते हैं और ऐसे में आपके लिए सावधानी रखना बहुत जरूरी है। 

corona market

इसे जरूर पढ़ें-दिवाली पर Pets का कुछ इस तरह रखें ख्याल, ये 5 टिप्स आएंगे सुरक्षा के काम

2. पब्लिक टॉयलेट में जाते वक्त रखें पूरी सावधानी-

मार्केट में शॉपिंग करते-करते काफी समय हो जाता है और कई बार हमें पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल भी करना पड़ता है। ऐसे में आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। हमने पीसेफ कंपनी के फाउंडर विकास बगारिया से बात कर ये जानने की कोशिश की कि कोरोना के समय पब्लिक टॉयलेट में जाते समय क्या सावधानियां बरतें। 

covid and public toilets market

उनका कहना है कि मास्क और सैनेटाइजर के अलावा जो सबसे जरूरी चीज़ है वो ये है कि आपको आम सतहों को नहीं छूना है। अगर डोर हैंडल आदि छूना भी पड़े तो आप टिशू की मदद से उसे छुएं और हो सके तो सैनेटाइजर स्प्रे कर दें। साथ ही टॉयलेट सीट पर बैठने से पहले वॉशरूम सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

3. शॉपिंग में कम समय लें-

कोरोना के समय जितनी कम देर के लिए घर से बाहर जाएंगे उतना अच्छा होगा और ऐसे में ये जरूरी है कि आप शॉपिंग के लिए सिर्फ उन्हीं चीज़ों की लिस्ट बनाएं जिन्हें खरीदना बहुत जरूरी है। जितना समय आप ज्यादा मार्केट में बिताएंगे उतना ही आपके लिए असुविधा बढ़ेगी। न तो प्रदूषण के समय इतनी देर बाहर रहना सही है और ना ही कोरोना के समय ये ठीक है। इसलिए ये जरूरी है कि आप मार्केट में कम से कम समय बिताएं।  

साथ ही आप लोगों के पास ज्यादा न जाएं। जितना हो सके सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 500 रुपए से कम में दिवाली के लिए इन 5 तरीकों से सजाएं अपना ड्रॉइंग रूम 

4. कपड़ों को ट्राई करने से बचें- 

लोकल मार्केट्स में तो इन बातों का बहुत खास ख्याल रखें कि आपको कपड़ों को ट्राई नहीं करना है। आपको अगर कोई कपड़ा पसंद आ रहा है तो उसे ऊपर से ट्राई करने की कोशिश न करें। उसे खरीद लें और घर आकर क्वारेंटाइन कर दें या साबुन के पानी में डालकर धो लें। वैसे भी इस तरह स्ट्रीट से लिए गए कपड़ों को बिना धोए पहनना सही नहीं होता है। ऐसे में लोकल मार्केट से आपने जो भी सामान लिया हो उसे बैग में डालने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें और फिर घर आकर उसका इस्तेमाल सैनिटाइज करके ही करें।  

5. अगर जरूरी न हो तो न जाएं- 

अगर आपको बहुत जरूरी न हो तो बाहर न निकलें क्योंकि इस समय बहुत लोगों को बहुत सारी समस्याएं हो रही हैं। कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं और ऐसे में सबसे सुरक्षित जगह आपका घर ही है। ये जरूरी है कि आप अपनी और अपने घर वालों की सेफ्टी का ध्यान रखें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।