मिर्ची का पौधा घर के गार्डन में या फिर गमले में लगाना बहुत आसान होता है। एक पौधे से लगभग एक से दो किलो मिर्च आसानी से निकल जाती है। लेकिन, उसकी समय-समय पर देखभाल करना बहुत ज़रूरी होता है। जैसा-जैसा पौधा बड़ा होता है तो उसकी देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी हो जाता है। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो मिर्ची के पौधे में कीड़े लगने लग जाते हैं। ऐसे में अगर आपके भी मिर्ची के पौधे में सफेद कीड़े लगने लगे हैं, तो उन्हें पौधे से दूर रखने के लिए आप इन टिप्स एंड हैक्स को फॉलो कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

नीम का तेल करें इस्तेमाल 

tips to get rid of white insect from chilli plant inside

अगर आपने गमले या गार्डन में मिर्ची का पौधा लगा रखा है और उसमें सफेद कीड़े लग रहे हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप नीम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी तेज महक से कुछ ही देर में कीड़े भाग जाते हैं। इसके लिए लगभग 1 लीटर पानी में एक चम्मच नीम का तेल डालकर मिश्रण तैयार कर लीजिए और स्प्रे बोतल में डालकर पौधे पर छिड़काव कर दीजिए। इस नेचुरल स्प्रे से सफेद कीड़े भी भाग जाएंगे और पौधे को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

इसे भी पढ़ें: गार्डन में आप भी आसानी से उगा सकती हैं स्वीट पोटैटो, जानिए कैसे

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

get rid of white insect from chilli plant inside

मिर्च के पौधे से सफेद कीड़ों को भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  इसके इस्तेमाल से कुछ देर में ही सफेद कीड़ों के साथ-साथ अन्य कीड़े भी भाग जाते हैं। इसके लिए लगभग 1 से 2 लीटर पानी में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए और पौधे के साथ-साथ आसपास की जगहों पर भी इसका छिड़काव कर दीजिए।

Recommended Video

केरोसिन तेल का करें उपयोग

tips to get rid of white insect from chilli plant inside

शायद, आपको मालूम नहीं हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज भी कई लोग पौधे से कीड़ों को दूर रखने के लिए केरोसिन तेल का  उपयोग करते हैं। इसकी तेज गंध के चलते कुछ ही मिनट में सफेद से लेकर ब्लैक कीड़े भाग जाते हैं। इसके लिए आप पौध पर केरोसिन तेल छिड़काव कर सकती हैं या फिर केरोसिन तेल को पानी में मिक्स करके छिड़काव कर सकती हैं। इन दोनों ही टिप्स से कीड़े हमेशा के लिए भाग जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: गार्डन के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है नीम का तेल, जानिए कैसे

जेट पानी का करें इस्तेमाल 

मिर्ची के पौधे को सफेद कीड़ों से दूर रखने के लिए नीम का तेल, बेकिंग सोडा और केरोसिन तेल के अलावा आप जेट पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सप्ताह में कम से कम एक से दो बार पौधे पर जेट पानी प्रेस करें। इससे सफेद कीड़े आसानी से भाग सकते हैं। हालांकि, इस दौरान गमले में अधिक पानी भर जाए तो उसे निकलना नहीं भूलें। (गमले में इस तरह लगाएं जैस्मिन का पौधा)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@gardeningtips.in,www.terminix.com)