नींबू एक ऐसा पौधा है जिसे घर के गार्डन में लगाना बहुत आसान है। इसका पौधा आसानी से गमले में लगा सकते हैं लेकिन, उसकी समय-समय पर देखभाल करना बहुत ही ज़रूरी है। जैसे-जैसे पौधा बड़ा होता है, उसमें काफी सारी दिक्कतें, परेशानियां आदि चीजें उत्पन्न होने लगती है। कभी नींबू के पौधे में कीड़े लग जाते हैं, तो कभी पौधा ग्रोथ भी नहीं करता है।

अगर आपके भी नींबू के पौधे में कीड़े लगने लगे हैं, तो इस लेख हम आपको नींबू के पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके उसे कीड़ों से बचा सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

नीम की पत्तियों से बनाएं स्प्रे

tips to get rid of bugs from lemon tree inside

अगर आप गार्डन या गमले में लगे नींबू के पौधे को कीटों से बचाना चाहती हैं, तो यह उपाय आपके लिए बेस्ट हो सकता है। इस स्प्रे की तेज महक से कीड़े कुछ ही देर में भाग जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप  2 लीटर पानी में लगभग 200 ग्राम नीम के पत्तों को डालकर अच्छे से उबाल लीजिए। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे स्प्रे बोतल में भर लीजिए और नींबू के पौधे पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इस स्प्रे का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: इन 10 ट्रिक्स से घर के पौधों को कीड़े लगने से बचाएं और गार्डन को बनाएं हरा-भरा

बेकिंग सोडे का करें उपयोग 

tips to get rid of bugs from lemon tree in

अगर आपके नींबू के पौधे में सफ़ेद या ब्लैक कीड़े लग रहे हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1 लीटर पानी में लगभग एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नीम का तेल डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद बाद इसे स्प्रे बोलत में भर लीजिए और फल के साथ-साथ पत्तों पर भी इसका अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इससे सफ़ेद या ब्लैक कीड़े लगने की समस्या दूर हो सकती हैं।

Recommended Video

जेट पानी का करें इस्तेमाल 

tips to get rid of bugs from lemon tree inside

नींबू के पौधे से कीटों को दूर रखने के लिए नीम स्प्रे और बेकिंग सोडा के अलावा आप जेट पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सप्ताह में दो से तीन बार पौधे पर जेट पानी प्रेस करें। इससे कीड़े आसानी से भाग जाते हैं। हालांकि, गमले में जब अतिरिक्त पानी भर जाए तो उसे ज़रूर बाहर निकाल दें। जेट पानी के अलावा आप एक लीटर पानी में एक से दो चुटकी हल्दी पाउडर को मिक्स करके भी कीड़ों को भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर की इन बेकार चीजों को भी बतौर प्लांटर किया जा सकता है इस्तेमाल

मिट्टी का भी रखें ध्यान 

how to get rid of bugs from lemon tree inside

कीड़े सिर्फ फूल या पत्तों में ही नहीं लगते हैं। कीड़े पौधे की मिट्टी को भी नुकसान पहुंचाते हैं जिसकी वजह से पौधे के साथ-साथ उससे पत्ते भी सूखने लगते हैं। इसलिए मिट्टी का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में मिट्टी से कीटों को दूर करने के लिए आप समय-समय मिट्टी को गार्डन टूल्स से ज़रूर खुरेंचे। इसके अलावा समय-समय जैविक खाद भी पौधे की जड़ में ज़रूर डालें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@commercev3.net,warnerstreesurgery.com)