वक्‍त बदल चुका है। वक्‍त के साथ-साथ लोगों के सोचने-समझने का तरीका भी बदल चुका है। अब लोग रिलेशनशिप को लेकर बहुत ही प्रैक्टिकल होते हैं। किससे रिश्‍ते को आगे बढ़ाना है और किससे रिश्‍ते को खत्‍म करना है, लोगों को बखूबी पता होता है। बॉलीवुड इंडस्‍ट्री से तो आए दिन कलाकारों के लिंकअप और ब्रेकअप के किस्‍से सुनने को मिलते रहते हैं। मगर बात यदि 70 के दशक की जाए तो वह समय अलग था। उस दशक में भी बॉलीवुड की कई प्रेम कहानियां आम लोगों के लिए मिसाल बन चुकी थीं। मगर हर कहानी का अंत सुखद हो यह जरूरी तो नहीं है। 

इस दशक में भी कुछ लव स्‍टोरीज ऐसी थीं, जो हमेशा के लिए अधूरी रह गईं। ऐसी ही एक लव स्‍टोरी थी सिमी ग्रेवाल और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्‍टन एवं नवाब मंसूर अली खान पटौदी की, जिन्‍हें प्‍यार से लोग टाइगर बुलाया करते थे। 

tiger pataudi and simi garewal love story

सिमी ग्रेवाल और टाइगर पटौदी की लवस्‍टोरी 

सिमी ग्रेवाल का जन्‍म आजाद भारत में हुआ था। सिख परिवार में जन्‍मी सिमी बचपन से ही खुले विचारों की थीं। वह हमेशा से ही बॉलीवुड एक्‍ट्रेस बनना चाहती थीं। मगर सिमी के इस सपने से उनके माता-पिता को डर लगता था। वह चाहते थे कि उनकी बेटी खूब पढ़े-लिखे और इसी लिए उन्‍होंने सिमी को उनकी बड़ी बहन के साथ इंग्‍लैंड पढ़ने के लिए भेज दिया। 

पढ़ाई पूरी करने के बाद जब सिमी वापिस भारत पहुंची तब भी उनके इरादे नहीं बदले थे। वह एक्‍ट्रेस ही बनना चाहती थीं। मगर इंग्‍लैंड में रह कर कई साल बिताने पर सिमी में कई बदलाव आए थे। वह आजाद भारत में रह कर भी इंग्लिश कलचर को पसंद करती थीं। इस कलचर की छाप भी सिमी में बखूबी दिखाई देती थी। वह एजुकेटेड होने के साथ-साथ बेहद स्‍टाइलिश और ग्रेसफुल भी थीं। 

इसे जरूर पढ़ें: सिमी ग्रेवाल का रॉयल फैशन बन चुका है उनकी पहचान

एक्टिंग के क्षेत्र में सिमी के करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी फिल्‍म ‘टार्जन गोज टू इंडिया’से हुई थी। मगर जल्‍दी ही उन्‍होंने बॉलीवड फिल्‍मों में भी एंट्री कर ली। उन्‍हीं दिनों एक क्रिकेट मैच को देखने पहुंची सिमी ग्रेवाल की मुलाकात उस वक्‍त के टीम कैप्‍टन टाइगर पटौदी से हुई। सिमी और टाइगर में सबसे ज्‍यादा जो बात मेल खाती थी, वह यह थी कि दोनों को ही इंग्लिश कलचर से प्‍यार था। दोनों की मुलाकातें बढ़ने लगीं। सिमी जहां क्रिकेट मैच के दौरान टाइगर पटौदी को चीयरअप करते नजर आ जाती थीं वहीं टाइगर भी सिमी की शूटिंग लोकेशन पर उनसे मिलने पहुंच जाया करते थे। दोनों ही एक-दूसरे के प्‍यार में इस कदर डूब चुके थे कि सभी को लगने लगा था कि सिमी और टाइगर जल्‍दी ही शादी कर लेंगे। अपने शो 'Rendezvous with Simi Garewal' में जब सिमी ने मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर को बुलाया था। तो उनके इंट्रोडक्‍शन में भी यह बात बताई थी कि वो और टाइगर पटौदी कितना एक-दूसरे से प्‍यार करते थे।  

कैसे हुआ सिमी ग्रेवाल और टाइगर पटौदी का ब्रेकअप 

कहते हैं न 'प्‍यार और जंग में सब कुछ जायज होता है।' सिमी और टाइगर की लव स्‍टोरी में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। 70 के ही दशक में जहां सिमी के फैशनेबल अंदाज के चर्चे थे तो वहीं बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शर्मीला टैगोर भी अपनी खूबसूरती और बोल्‍डनेस की वजह से लाइमलाइट में थीं। टाइगर की शर्मिला से एक मुलाकात ने सब कुछ बदल दिया। यहां तक की टाइगर का इरादा भी। शर्मीला से मिलने के बाद टाइगर को यह महसूस हुआ कि वह सिमी के साथ रिश्‍ते को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं क्‍योंकि उनके दिल में तो कोई और ही है। इस बात की भनक तो सिमी को भी थी, मगर उन्‍होंने इसकी चर्चा कभी टाइगर से नहीं की। एक लीडिंग मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार एक दिन टाइगर ने सिमी को कॉल किया और उनसे मिलने की इच्‍छा जाहिर की। सिमी ने उन्‍हें अपने घर बुला लिया। तब टाइगर एक जेंटलमेन की तरह सिमी के घर गए और वहां जा कर कहा, 'सिमी मैं अब इस रिश्‍ते को और आगे नहीं बढ़ा सकता हूं।' उस वक्‍त सिमी ने टाइगर की बातों नजरअंदाज करते हुए उन्‍हें नींबू पानी पीने के लिए कहा। मगर टाइगर अपनी बात कह कर जाने के लिए आगे बढ़ गए और सिमी से कहा कि वह वहीं रहें और छोड़ने के लिए लिफ्ट तक नहीं आएं। मगर सिमी नहीं मानी। वह टाइगर को छोड़ने के लिए लिफ्ट तक गईं और वहां उन्‍होंने टाइगर का इंतजार करते हुए शर्मिला टैगोर को देखा। दोनों ही एक्‍ट्रेसेस की निगाहें एक दूसरे से टकराईं और दोनों ने एक दूसरे को स्‍माइल पास की। 

बस यही वह दिन था जब सिमी और टाइगर की लवस्‍टोरी पर फुल स्‍टॉप लग गया था। मगर कभी भी मीडिया में सिमी और शर्मिला के बीच टकरार की बातें सामने नहीं आईं। 

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख-गौरी से लेकर ऋतिक-सुजैन तक, इन 9 बॉलीवुड स्टार्स को हुआ था Love At First Sight

simi garewal love story

सिमी ग्रेवाल की लव लाइफ 

मंसूर अली खान पटौदी, सिमी ग्रेवाल की पहली मोहब्‍बत नहीं थे। उनसे पहले सिमी जामनगर के महाराजा को दिल दे बैठी थीं। तब उनकी उम्र मात्र 17 वर्ष थी। बताया जाता है कि सिमी की पढ़ाई इंग्‍लैंड के न्यूलैंड हाउस स्कूल से हुई। इंग्‍लैंड में ही उनकी मुलाकात जामनगर के महाराजा से हुई। दोनों ही एक दूसरे को डेट करने लगे। 'फिल्मफेयर मैग्जीन' को दिए पुराने इंटरव्यू में सिमी ने अपनी इस रिलेशनशिप के बारे में बताया था। उन्‍होंने कहा था, '3 साल के इस रिश्‍ते में मैंने बहुत कुछ सीखा। उसने मुझे जिंदगी के उन पहलुओं को दिखाया, जिनके बारे में मैं नहीं जानती थी। उसकी इसी बात ने मुझे उसका दीवाना बना दिया था।'

मगर 3 साल बाद ही सिमी का ब्रेकअप हो गया। इसके बाद सिमी की लाइफ में मंसूर अली खान पटौदी की एंट्री हुई। दोनों ही एक-दूसरे के प्‍यार में दीवाने थे। मंसूर अली खान तो सिमी को अपनी मां से भी मिलवाना चाहते थे, मगर उससे पहले ही उनका ब्रेकअप हो गया। 

टाइगर पटौदी से ब्रेकअप के बाद सिमी काफी अकेली हो गई थीं। मगर फिर उनकी मुलाकात दिल्‍ली के चुन्‍नामल घराने के रविमोहन से हुई दोनों को ही एक दूसरे से प्‍यार हो गया और फिर दोनों ने शादी भी कर ली। मगर शादी के कुछ समय बाद ही दोनों में अलगाव की खबरें आने लगी। हालांकि, दोनों का तलाक शादी के 10 साल बाद हुआ। अपनी शादी के टूटने की बात को लेकर सिमी ने एक पुराने मीडिया इंटरव्‍यू में बताया था, ' मैं अपना फिल्‍मी करियर छोड़ कर दिल्‍ली में नहीं रह सकती थी। लॉन्‍ग डिस्‍टेंस रिलेशनशिप के कारण हमारी शादी नहीं चल सकी। मगर रविमोहन बहुत ही अच्‍छे इंसान हैं और हमारे बीच कोई गिले-शिकवे नहीं हैं।'

simi garewal  breakup

टाइगर पटौदी की शादी 

टाइगर पटौदी और शर्मीला टैगोर की पहली मुलाकात उनके एक कॉमन फ्रेंड ने करवाई थी। पहली मुलाकात के बाद दोनों का आपस में मिलना-जुलना बढ़ा। यह मुलाकातें प्‍यार में बदल गईं। 4 साल एक दूसरे को डेट करेने के बाद पटौदी और शर्मीला ने इस रिश्‍ते को आगे बढ़ाने के लिए सोचा और वर्ष 1969 दिसंबर 27 के दिन दोनों ने शाही अंदाज में शादी कर ली। मंसूर अली खान से शादी करने के लिए शर्मिला टैगोर ने अपना धर्म भी बदला था।

 

Recommended Video

इस तरह से देखा जाए तो सिमी और टाइगर का ब्रेकअप चंद मिनटों में ही हो गया था और दोनों की राहें अलग हो गई थीं। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।