• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के नीचे किन चीजों को रखना नहीं माना जाता सही

ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के नीचे रखना सही नहीं माना जाता है। वो कौन-सी चीजें हैं, जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Apr 2022, 12:00 ISTUpdated -30 Apr 2022, 12:44 IST
Next
Article
things not to keep under stairs

घरों को लोग अक्सर इस तरह से मैनेज करते हैं, ताकि वह मैक्सिमम स्पेस को यूज कर सकें। इसी क्रम में वह घर में बनी सीढ़ियों के नीचे के स्पेस को भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सीढ़ियों के नीचे के स्थान की एक अलग ही ऊर्जा होती है और इसलिए वहां पर किसी भी चीज को रखते समय वास्तु के नियमों का ध्यान रखा जाना बेहद आवश्यक है। दरअसल, वास्तु शास्त्र में आकृति, बनावट और ऊर्जा का प्रवाह बेहद ही महत्वपूर्ण है। वास्तुशास्त्र में यह माना जाता है कि घर में किसी भी चीज को टेढ़ा-मेढ़ा नहीं बनाना चाहिए। लेकिन सीढ़ियां इसका अपवाद हैं, क्योंकि अक्सर इन्हें घरों में घुमावदार ही बनाया जाता है।

इतना ही नहीं, जहां से सीढ़ियां शुरू होती है, तो वहां पर कुंठित ऊर्जा होती है। साथ ही हर सीढ़ी की ऊर्जा भी उसकी आकृति के अनुसार टेढ़ी होती है। इसलिए, वहां पर किसी चीज को आपको बेहद सोच-समझकर रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको इस लेख में बता रहे हैं कि किन चीजों को आप सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना चाहिए-

सीढ़ियों के नीचे ना बनाएं पूजा स्थान 

यह तो हम सभी जानते हैं कि घर में पूजा के लिए एक अलग स्थान होना चाहिए और इसलिए अधिकतर लोग सीढ़ियों के नीचे ही पूजा स्थान बना लेते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, सीढ़ियों पर हम पैर रखकर चढ़ते हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि आप अपने आराध्य पर पैर चढ़कर आगे बढ़ रहे हैं, जो किसी भी लिहाज से उचित नहीं है।

इसे भी पढ़ें : सीढ़ियों से जुड़े ये वास्तु टिप्स अपनाएंगे तो घर में बढ़ेगी सुख-समृद्धि

ना बनाएं पालतू की जगह

don't put pets home under stairs

जिन घरों में लोग पेट्स को पालते हैं। वह अक्सर सीढ़ियों के नीचे के स्थान को पालतू के लिए बना देते हैं। वहां पर उनका छोटा सा हाउस बनाते हैं या फिर वहां पर उन्हें बांधते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

ना रखें मनी बॉक्स

कुछ लोग सीढ़ियों के नीचे एक छोटा सा कमरा बनाकर वहां पर अपना मनी बॉक्स या कैश की अलमारी भी रखते हैं। हालांकि, इसे भी सही नहीं माना जाता है। दरअसल, धन का संबंध भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी से है। ऐसे में अगर आप सीढ़ियों पर ऊपर चढ़ेंगे तो इससे कहीं ना कहीं आप उनका अपमान करेंगे। ऐसा देखने में आता है कि ऐसी जगह पर कैश की अलमारी रखने से घर में बरकत नहीं होती है।

ना बनाएं टॉयलेट

toilet under stairs

जिन घरों में अतिरिक्त मेंबर होते हैं, वहां पर लोग घर के सदस्यों की सुविधा के लिए सीढ़ियों के नीचे एक टॉयलेट बना देते हैं, जिन्हें घर के सदस्य इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह वास्तव में एक नेगेटिव टॉयलेट होता है और अगर इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो इससे घर में बीमारियां फैलती हैं। ऐसे घरों में लोग अक्सर बीमार ही रहते हैं।

ना हो बच्चों का स्टडी टेबल

कैश की अलमारी की तरह ही बच्चों की पढ़ाई का संबंध मां सरस्वती से हैं और इसलिए वहां पर बच्चों की स्टडी टेबल रखना भी अच्छा विचार नहीं है। अगर आप वहां पर स्टडी टेबल रखते हैं, तो इससे बच्चों को पढ़ाई में मन लगाने में समस्या होती है। यह देखने में आता है कि इस स्थान पर स्टडी टेबल होने पर बच्चों को कंसर्टेशन करने में दिक्कत आती है।

इसे भी पढ़ें : वास्तु के अनुसार घर में सीढ़ियां बनवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

नहीं बनानी चाहिए लाइब्रेरी

library under stairs

सीढ़ियों के नीचे लाइब्रेरी बनाने की सलाह भी नहीं दी जाती है। दरअसल, किताबें बेहद ही शुद्ध होती हैं। कभी-कभी लाइब्रेरी में धार्मिक पुस्तकें भी होती है और इसलिए अगर वहां पर लाइब्रेरी बनाई जाती है, तो इसे उचित नहीं माना जाता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pixabay, pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।