• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: घर के बाथरूम में भूलकर भी न रखें ये 8 चीजें, हो सकते हैं कंगाल

अगर आप घर में शांति बनाए रखने के साथ आर्थिक स्थिति को ठीक बनाए रहना चाहती हैं तो बाथरूम से जुड़े कुछ वास्तु नियमों को जरूर फॉलो करना चाहिए। 
author-profile
Published - 17 Jul 2022, 12:00 ISTUpdated - 17 Jul 2022, 08:23 IST
vastu tips for bathroom by expert

हमारे घर और उसके आसपास वास्तु से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका सीधा संबंध हमारे जीवन से होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सभी जगहों के लिए कुछ नियम और वहां चीजें रखने के भी नियम बनाए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि व्यक्ति वास्तु से जुड़ी बातों का अनुसरण करता है तो उसके जीवन में सफलताएं कदम चूमती हैं और घर में किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं होता है।

जिस प्रकार घर के मुख्य द्वार का वास्तु होता है और किचन तथा मंदिर का वास्तु होता है उसी प्रकार घर के बाथरूम के लिए भी कुछ वास्तु नियम बनाए गए। ऐसा माना जाता है कि लोग घर के बाथरूम में कुछ ऐसी चीजें रखते हैं जो वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं। किसी भी प्रकार के वास्तुदोष से बचने के लिए आपको घर के बाथरूम से यहां बताई कुछ चीजों को तुरंत हटा देना चाहिए। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें उन चीजों के बारे में। 

1टूटी हुए चप्पलें

never keep broken sleepers in bathroom

लोग बाथरूम के भीतर अक्सर चप्पलों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार कभी भी बाथरूम में टूटी हुई चप्पलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी चप्पलें घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं। 

2टूटा हुआ शीशा

broken mirror in bathroorm vastu

ऐसा माना जाता है कि घर के किसी भी कोने में टूटे हुए शीशे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये वास्तु दोष का कारण बन सकता है। लेकिन खासतौर पर यदि आप बाथरूम में टूटे हुए शीशे का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके घर में आर्थिक हानि का कारण बन सकता है। 

3गंदा टॉयलेट

toilet should be clean always for vastu

वैसे तो बाथरूम की साफ़ सफाई न सिर्फ वास्तु बल्कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। लेकिन जब बात वास्तु की आती है तब आपको कभी भी बाथरूम के अंदर टॉयलेट को गंदा नहीं रखना चाहिए। ऐसा बाथरूम घर में दुखों का कारण बनता है। 

 

4खाली बाल्टी

blanck buket is not good in bathroom

बाथरूम में खाली बाल्टी कभी भी नहीं रखनी चाहिए। ऐसी बाल्टी घर में दुर्भाग्य का कारण बन सकती है। वास्तु के अनुसार बाथरूम में हमेशा बाल्टी में पानी भरकर रखने की सलाह दी जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:बाथरूम वास्तु: कंगाली से बचने के लिए भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

5खराब पानी का नल

broken tap at bathroom

यदि आपके बाथरूम में ऐसा नल है जिससे पानी टपकता रहता है तो आपको उसे तुरंत हटा देना चाहिए। ऐसा नल घर में धन हानि का कारण बनता है और आपका पैसा व्यर्थ के कार्यों में जाता है।

6टॉयलेट के सामने शीशा

mirror in front of bathroom

वैसे तो वास्तु की मानें तो बाथरूम में शीशा न लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन पहली बात शीशा टूटा हुआ नहीं होना चाहिए और कभी भी टॉयलेट के सामने आपको शीशा नहीं लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में लाना है गुड लक तो वास्तु के अनुसार लगाएं आईना

7बाथरूम में अंधेरा

dark bathroom according to vastu

भले ही आपको ये बात सुनकर आश्चर्य हो लेकिन घर में बाथरूम ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां पर्याप्त रोशनी आती हो। यदि बाथरूम में हमेशा अंधेरा रहता है तो ये आपके जीवन में नकारात्मकता का कारण बन सकता है। 

8भीगे हुए कपड़े

clothes in bucket

महिलाओं की ख़ास आदत होती है बाथरूम में पानी में कपड़े भिगोकर रखने की। लेकिन यदि वास्तु की मानें तो कभी भी आपको घर के बाथरूम के अंदर कपड़े भिगोकर नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में नेगेटिविटी आती है। 

बाथरूम से जुड़े इन वास्तु नियमों को ध्यान में रखकर आप घर की सुख समृद्धि बनाए रख सकती हैं और वास्तु दोष से भी बच सकती हैं।