Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले रखें इन 5 बातों का विशेष ध्यान

    म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय नहीं रखेंगी तो इ...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-19,22:38 IST
    Next
    Article
    mutual fund investment tips in hindi

    म्यूचुअल फंड में आप अपने मनचाहे इंटरवल के लिए इन्वेस्ट कर सकती हैं। इसमें आप सात दिन से लेकर 30 दिन या फिर 12 महीने के लिए भी निवेश कर सकती हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    इससे आपका नुकसान होने की संभावना कम हो जाएगी। तो चलिए इस लेख में आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल के ब्रांच हेड राहुल श्रीवास्तव से जानते हैं उन सभी 5 विशेष बातों को। 

    1)रिस्क कैपेसिटी को जानें 

    mutual funds investment

    आपको रिस्क कैपेसिटी का भी ध्यान रखना चाहिए। म्यूचुअल फंड में निवेश करने से सबसे पहले अगर आप अपनी रिस्क कैपेसिटी को एनालाइज नहीं करती हैं तो इससे बाद में आपको काफी सारे पैसों का नुकसान हो सकता है।

    इसके साथ-साथ आपको एक निश्चित अमाउंट का गोल रखना चाहिए। (जानिए हर महीने 1 लाख रुपये पेंशन कैसे पाएं? ऐसे करें निवेश)अगर आप गोल बनाकर अपनी एक स्कीम का चयन करेंगी तो इससे आपको फायदा होगा और आप स्कीम के अनुसार निवेश कर पाएंगी। 

    2) फंड हाउस का रिकॅार्ड चेक करें

    आपको म्यूचुअल फंड की स्कीम का सिलेक्शन करने के बाद स्कीम को जारी करने वाली कंपनी की भी पूरी जानकारी रखनी चाहिए। इसके साथ ही फंड हाउस के रिकॅार्ड को भी चेक करना चाहिए। साथ ही इस कंपनी का और इसकी स्कीमों का पूर्व में प्रदर्शन कैसा रहा है इसकी भी जानकारी आपको होनी चाहिए। इसके अलावा यह समझें कि रिस्क उठाने के बेसिस पर भी ध्यान देना चाहिए। 

    इसे भी पढ़ें : हर महीने आपके बैंक अकाउंट में आएंगे पैसे, ऐसे करें इन्वेस्टमेंट

    3)खर्चों के बारे में जानकारी भी है जरूरी

    एसेट मैनेजमेंट चार्ज से लेकर एग्जिट लोड के खर्चों के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। फंड में निवेश करने से पहले आपको यह जरूर चेक करना चाहिए कि किसी फंड का एक्सपेंस रेश्यो कितना है और इससे आप यह समझ पाएंगी कि आपको इंवेस्टमेंट करनी चाहिए या नहीं। 

    4)डाइवर्सिफाई निवेश करें

    expert quote on mutual funds

    फाइनेंस एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप एक ही एसेट में सारा इन्वेस्टमेंट कर देंगी तो इससे आपका बहुत सारा पैसा एक ही जगह पर निवेश होगा। इससे बेहतर है कि आप अलग अलग स्कीम में इन्वेस्ट करें। इससे आपको लाभ भी अधिक होगा और एक एसेट क्लास में उतार-चढ़ाव होने पर दूसरे पर बहुत अधिक फर्क भी नहीं पड़ेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें-एक्सपायर हो चुके क्रेडिट कार्ड को इन बेहतरीन तरीकों से लाएं काम में

    5)फंड का परफॉर्मेंस चेक 

    किसी भी फंड के पिछले परफॉर्मेंस को चेक करना जरूरी होता है. जब भी आप किसी स्कीम को सिलेक्ट करते हैं तब उसकी पिछली परफॉर्मेंस को जरूर चेक करें ताकि आपको यह पता चल सके कि फंड का परफॉर्मेंस आपके निवेश के बाद फायदेमंद हो सकता है या नहीं। 

    म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।