• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Sawan 2022: शिवलिंग पर दूध चढ़ाते समय डालें ये 3 चीजें, पूजा का मिलेगा संपूर्ण फल

अगर आप सावन के महीने में भगवान शिव को दूध चढ़ाते हुए यहां बताई चीजें मिलाते हैं तो ये आपके घर में समृद्धि का कारक बन सकता है।
author-profile
Published -21 Jun 2022, 17:54 ISTUpdated -21 Jun 2022, 18:19 IST
Next
Article
offering milk to lord shiva by expert

भगवान शिव को लोग अपने आराध्य के रूप में पूजते हैं। ऐसा माना जाता है कि शिव की भक्ति से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। भगवान शिव को देवों के देव के रूप में पूजा जाता है और उन्हें भोले बाबा भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि शिव की भक्ति मात्र से ही समस्त पापों से मुक्ति मिलती है। वहीं भगवान् शिव की भक्ति और उन्हें शिवलिंग ओर कुछ चीजें चढ़ाने से विशेष लाभ मिलते हैं। आमतौर पर शिव पूजन के लिए शिवलिंग पर दूध चढ़ाया जाता है।

खासतौर पर सावन के महीने में भगवान शिव को दूध चढ़ाने का अलग महत्व है। लेकिन ज्योतिष के अनुसार ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति शिवलिंग पर दूध चढ़ाते समय इस पर कुछ चीजें मिला देता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और पूजा का संपूर्ण फल भी मिलता है। आइए नारद संचार के ज्योतिष अनिल जैन जी से जानें कौन सी चीजें दूध में मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से विशेष लाभ मिलते हैं।

दूध में कच्चे चावल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं

milk with ricer to shivlinga

भगवान शिव और चावल का बहुत अच्छा संयोग है। शिवपुराण में लिखा है जो लोग भगवान् शिव को चावल अर्पित करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। भगवान शिव को यदि आप दूध के साथ कच्चे चावल (शिवलिंग पर कच्चे चावल चढ़ाने के फायदे) अर्पित करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। धार्मिक और ज्योतिष दृष्टि से चावल चढ़ाना शुभ होता है। जो व्यक्ति दूध के साथ कच्चे चावल या अक्षत चढ़ाता है उनकी कामनाओं की पूर्ति होने के साथ घर की सुख समृद्धि भी बनी रहेगी। ज्योतिष में भगवान शिव को चन्द्रमा का देवता माना जाता है और दूध के साथ कच्चे चावल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से चन्द्रमा को प्रसन्न किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:शिव जी को क्यों नहीं चढ़ाई जाती है हल्दी, जानें इसके कारण

Recommended Video


दूध में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं

तिल सबसे पुरानी तिलहन फसलों में से एक है। हिंदू संस्कृति में  तिल को बहुत पवित्र माना जाता है और इसे एक प्रमुख पूजन सामग्री के रूप में माना जाता है। तिल दो प्रकार के होते हैं- काले तिल और सफेद तिल। खासतौर पर जब बात काले तिल की आती है तब इसे पूजा की एक पवित्र सामग्री माना जाता है। कई जगह पर काले तिल भगवान शिव के प्रसाद के रूप में वितरित किए जाते हैं। वहीं काले तिल यदि दूध में मिलाकर भगवान शिव को अर्पित किए जाते हैं तो ये आपके जीवन में सुख समृद्धि लाता है। खासतौर से सावन के महीने में दूध में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी तथा आपका परिवार और आपका जीवन सुख, शांति और समृद्धि से भर जाएगा।

दूध में चीनी मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं

lord shiva offering milk

ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग पर यदि कोई व्यक्ति दूध के साथ चीनी मिलाकर चढ़ाने से घर में  सुख और समृद्धि आती है। यदि कोई व्यक्ति सावन के प्रत्येक सोमवार को दूध के साथ चीनी मिलकार शिव जी को अर्पित करता है तो उसकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। दूध और चीनी के मिश्रण को चन्द्रमा का कारक माना जाता है इसलिए शिवलिंग पर ये मिश्रण चढ़ाने से चंद्रमा भी मजबूत होता है जिससे पापों से मुक्ति मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:Sawan Special : क्या आप जानती हैं शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका

इस प्रकार यदि आप दूध में ये चीजें मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं तो घर में सुख समृद्धि आती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।