• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शिवलिंग पर कच्चे चावल चढ़ाने से होगी धन की वर्षा, जानें नियम

शिवलिंग पर कच्चे चावल चढ़ाने से कई लाभ होते हैं और भगवान शिव की विशेष कृपा दृष्टि होती है। 
author-profile
Published -17 Jun 2022, 15:46 ISTUpdated -19 Jun 2022, 21:26 IST
Next
Article
why should offer rice to lord shiva

भगवान शिव को लोग अपना आराध्य मानते हैं। उन्हें जगकर्ता और दुखहरता के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान् शिव सृष्टि का संचालन करने के साथ संहारक भी हैं। वहीं भगवान् शिव को भोलेबाबा भी कहा जाता है क्योंकि वो अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं और उन्हें पापों से मुक्ति दिलाते हैं। ज्योतिष के अनुसार ऐसा माना जाता है कि शिव पूजन में यदि आप कुछ विशेष उपाय आजमाते हैं तो शिव जी की कृपा बनी रहती है।

ऐसे ही उपायों में से एक है शिवलिंग पर कच्चे चावल चढ़ाना। हमारे धर्म शास्त्रों में चावल या अक्षत का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। मान्यता है कि भगवान शिव के समक्ष रोजाना चावल के 5 दाने चढ़ाने से धन वृद्धि होती है और घर में सुख सम्पति आती है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से जानें अपने आराध्य देव भगवान शिव को कच्चे चावल अर्पित करने के फायदों और नियमों के बारे में। 

रोली एवं चावल का इस्तेमाल करें 

roli and rice

हमारे हिन्दू धर्म में पूजा करते समय भगवान शिव को रोली, चंदन के साथ चावल भी लगाते हैं। यही नहीं हम पूजा करने वाले जातक को भी रोली के साथ चावल लगाते हैं। हमारी हिंदू संस्कृति में किसी भी शुभ कार्य को करते समय जब हम किसी को तिलक (माथे पर हल्दी का तिलक लगाने का महत्व) लगाते हैं तो साथ में अक्षत लगाने की परंपरा है। इसका मतलब यह होता है कि आपके मान सम्मान में वृद्धि होती रहे, धन की प्राप्ति हो एवं माता लक्ष्मी की कृपा सदा उस व्यक्ति पर बनी रहे। इस कामना से जब भी हम तिलक लगाते हैं तो साथ में अक्षत यानी कच्चे चावल का प्रयोग जरूर करते हैं।  

shivling offering rice by Aarti Dahiya

शिवलिंग पर खंडित चावल न चढ़ाएं 

अक्षत को पूर्णता का प्रतीक माना जाता है। अक्षत का मतलब होता है जिसका क्षय न हुआ हो। इसलिए खंडित चावल शिवलिंग पर नहीं चढ़ाने चाहिए। हमेशा शिव पूजन साबुत चावल ही चढ़ाने चाहिए। हिन्दू धर्म में चावल का प्रयोग पूजा पाठ  में अनिवार्य रूप से किया जाता है।

हमारे देवी देवताओं को भी चावल का भोग लगाया जाता है। जब भी हम माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं या भगवान शिव की पूजा करते हैं तब अक्षत का प्रयोग करते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर पूजा में किसी चीज की कमी रह गयी हो तो उसके बदले अक्षत चढ़ाने से उस चीज की कमी पूरी हो जाती है। शिवलिंग पर अक्षत या कच्चे चावल चढ़ाने से घर में धन की वर्षा होती है। ऐसा माना जाता है कि चावल चढ़ाने से हमारे बुरे दिन ख़त्म होते हैं और अच्छे दिन का आरंभ होता है। इससे हमारे सभी  दुःख दूर हो जाते हैं । 

इसे जरूर पढ़ें:घर की सुख समृद्धि के लिए भगवान शिव को भूलकर भी न चढ़ाएं ये 10 चीज़ें

कच्चे चावल चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं 

lord shiva offering rice

शिवलिंग पर रोजाना चावल के 5 दाने चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं एवं अपने भक्तों को धन धान्य से परिपूर्ण कर देते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति शिवलिंग पर नियम से अक्षत (भगवान पर अक्षत चढ़ाने का मंत्र) चढ़ाता है उसे धन लाभ होता है। 

Recommended Video

अपार धन प्राप्ति के लिए उपाय 

वैसे तो परिश्रम करने से धन आता है लेकिन कई बार परिश्रम के बावजूद हमे धन की कमी रहती है। इसके लिए हमारे भाग्य का साथ भी होना आवश्यक है। इसलिए हम कुछ ऐसे उपाय करते हैं जिससे ईश्वर का आशीर्वाद मिल सके। इसमें शिवलिंग पर कच्चे चावल चढ़ाना भी शामिल है। हर सोमवार को शिवलिंग की विधिवत पूजा करते समय 11 मुट्ठी चावल लें, पूजा करके 1 मुट्ठी चावल शिवलिंग पर चढ़ाएं और बचे चावल को मंदिर में दान कर दें या किसी जरूरतमंद को दान स्वरुप दें। ऐसा यदि आप 7 सोमवार करते हैं तो इससे आप पर भगवान शिव की विशेष कृपा होती है और अकस्मात् धन की प्राप्ति होती है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं शिवलिंग की पूरी परिक्रमा क्यों नहीं करनी चाहिए

शिव जी पर कच्चे चावल चढ़ाना कई तरह से लाभकारी होता है और घर की सुख समृद्धि के लिए मुख्य रूप से फलदायी होता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।