जब भी घर को सजाने की बात आती है, तो हम सभी महंगे से महंगा होम डेकोर आइटम्स खरीदना और बहुत अधिक पैसे खर्च करने से भी गुरेज नहीं करते। आमतौर पर, घर बिना बोले भी आपके बारे में काफी कुछ कह जाता है। इसलिए, तो हर कोई अपने घर को एक रॉयल अंदाज में सजाना चाहता है। ऐसे में अगर उन्हें बहुत अधिक पैसे खर्च भी करने पड़ें तो वह पीछे नहीं हटते। यह सच है कि आपके घर का खूबसूरत नजर आना जरूरी है, लेकिन इसके लिए अनावश्यक रूप से बहुत अधिक पैसे खर्च करना अच्छा आईडिया नहीं है।

अपने घर को सजाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने घर की साज-सज्जा में कुछ साधारण बदलाव करें। यह आसान तरीका आपकी जेब खाली किए बिना आपके घर को एक नया रूप देगा। ऐसे कई होम डेकोर हैक्स होते हैं, जो बेहद ही सिंपल और किफायती होते हैं। इतना ही नहीं, इन हैक्स की मदद लेकर आप बेहद कम समय में अपने घर का लुक पूरी तरह से बदल सकती हैं। इसलिए हर किसी को अपने घर को सजाते समय इन हैक्स की मदद जरूर लेनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कुछ आसान होम डेकोर हैक्स के बारे में-

कैनोपी का करें इस्तेमाल

canopie home decor

अगर आप अपने बेडरूम का मेकओवर कर रही हैं और उसे कुछ इस तरह सजाना चाहती हैं कि वह बेहद ही एलीगेंट व ग्रेसफुल नजर आए, तो ऐसे में आप कैनोपी का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेड के उपर लगाई गई कैनोपी ना केवल आपके बेड को एक रॉयल लुक देती है, बल्कि इससे आपका बेडरूम भी काफी डिफरेंट नजर आता है। इसके बाद आपको अपने बेडरूम को डेकोरेट करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें:यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

फर्नीचर का करें रियूज

reuse furniture

हम सभी के घर में ऐसा फर्नीचर होता है, जो पुराना हो जाता है और फिर घर में केवल जगह ही घेरता है, क्योंकि वह आपको कबाड़ नजर आता है। जबकि आप वास्तव में इस फर्नीचर को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल करके अपने घर को खूबसूरत बना सकती हैं। मसलन, अगर आपके पास पुरानी सीढ़ी है तो आप उसे बतौर शू-रैक, बुक स्टैंड (घर में बुक्स को ऐसे करें ऑर्गेनाइज )या फिर टॉवल हैंगर की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपका घर इंस्टेंट चेंज हो जाएगा और देखने में बेहद ही यूनिक व ब्यूटीफुल नजर आएगा।

Recommended Video

घर में एड करें स्टेटमेंट पीस

furniture tips

यह एक ऐसा होम डेकोर हैक है, जिसमें आपके थोड़े पैसे अवश्य लग सकते हैं,, लेकिन आपके घर का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा। आप अपने घर के लिविंग एरिया में एक स्टेटमेंट पीसको जरूर शामिल करें, जो हर व्यक्ति का ध्यान आकर्षित कर सके। आप चाहें तो अपने घर की किसी दीवार पर बिग साइज मिरर का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर फ्लोर लैंप या फिर अन्य कोई डेकोरेटिव स्टेटमेंट आइटम। हालांकि, अगर आप इस तरह घर को सजा रही हैं तो आपको अन्य चीजों का इस्तेमाल करने से बचें, अन्यथा आपके घर का लुक बिगड़ जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

प्लांट्स की लें मदद

plants decor tips

अगर आप अपने घर को ब्यूटीफुल बनाने के साथ-साथ उसे अधिक हेल्दी भी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में प्लांट्स की मदद लेना एक अच्छा आईडिया है। इस तरह आप ना केवल अपने घर में ग्रीनरी को अधिकता से शामिल कर पाएंगी, बल्कि घर के विभिन्न हिस्सों को सजाने के भी आपको कई विकल्प मिलेंगे। आप हैंगिंग गार्डनिंग कर सकती हैं या फिर वॉल प्लांटिंग के जरिए भी अपने घर को बेहद ही ब्यूटीफुल बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik