शादी का दिन किसी भी कपल की जिन्दगी के लिए बेहद खास होता है और इसलिए शादी के यादगार लम्हों को और भी ज्यादा यादगार बनाने में हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते। हालांकि, यह देखा जाता है कि इस दौरान हम अपनी खुशियों को सेलिब्रेट करने में इतना बिजी हो जाते हैं कि हमें कुछ और नजर ही नहीं आता। इतना ही नहीं, इस ग्रांड सेलिब्रेशन की तैयारियों में हम कभी-कभी प्रकृति को भी काफी नुकसान पहुंचा देते हैं।

हालांकि, पिछले कुछ वक्त से ईको-फ्रेंडली शादी करने का चलन काफी बढ़ गया है, जिसमें प्रकृति को ध्यान में रखकर जोड़े विवाह रचते हैं। वैसे सिर्फ आम कपल्स ही नहीं, बल्कि कई सेलिब्रिटी कपल्स ने भी ईको-फ्रेंडली मैरिज का रास्ता चुना था और अपनी खुशियों को सेलिब्रेट करते हुए प्रकृति का भी खास ख्याल रखा था। इस तरह उन्होंने सोसाइटी के लिए भी नए मैरिज ट्रेंड्स सेट किए। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही सेलिब्रिटी कपल्स के बारे में, जिनकी ईको-फ्रेंडली शादी बी-टाउन में चर्चा का विषय बनी-

यामी गौतम-आदित्य धर

yami gautham opted for eco friendly wedding

यामी गौतम ने जब अपनी शादी की खबर सोशल मीडिया पर दी, तो हर कोई हैरान रह गया। वह 4 जून 2021 को आदित्य धर के साथ शादी के बंधन में बंध गई। उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म के डायरेक्टर के साथ यामी ने बेहद ही सादगी के साथ शादी की। उनकी शादी बेहद ईको-फ्रेंडली थी। उन्होंने इस बात का खास ख्याल रखा कि शादी में किसी भी तरह से वेस्टेज को बढ़ावा ना मिले। खाने से लेकर साज-सज्जा तक कुछ भी वेस्ट ना हो। शादी के मंडप को गेंदो के फूल और केले के पत्ते और रंगोली आदि की मदद से सजाया गया था। बता दें कि शादी के वेन्यू के रूप में यामी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी के एक फार्महाउस को चुना था।  

इसे भी पढ़ें: जब राज कुन्द्रा से शादी के बाद डिप्रेशन में चली गई थी शिल्पा की बहन शमिता शेट्टी

दीया मिर्जा और वैभव रेखी

dia mirza opted for eco friendly wedding know

दीया मिर्जा और वैभव रेखी की ईको-फ्रेंडली शादी ने हर किसी का दिल जीत लिया था। उनकी शादी उसी गार्डन में हुई, जहां पिछले 19 सालों से वो अपनी हर सुबह बिताती आई हैं। इतना ही नहीं, एक्ट्रेस ने प्रकृति का ख्याल रखते हुए अपनी वेडिंग में जीरो प्लास्टिक पॉलिसी को अपनाया था। उन्होंने शादी में किसी भी तरह से प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया। वहीं साज-सजावट से लेकर अन्य चीजों में बायोडिग्रेडेबल और नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल किया।  

Recommended Video

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली

anushka virat opted for eco friendly wedding

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली दोनों ही ना केवल एनिमल्स लवर्स हैं, बल्कि वह एनवायरमेंट के प्रति भी काफी सजग है। अनुष्का और विराट दिसंबर 2017 में शादी के बंधन बंधे थे। वैसे यह ईको-फ्रेंडली शादी कई मायनों में खास थी। आमतौर पर, वेडिंग कार्ड के साथ मिठाई और सूखे मेवे का चलन है। लेकिन विराट और अनुष्का ने लोगों को अपने वेडिंग कार्ड के जरिए प्रकृति के प्रति जागरूक भी किया। उन्होंने अपने मुंबई वेडिंग रिसेप्शन के इनविटेशन कार्ड के साथ पौधे भी दिए थे। इनविटेशन कार्ड के साथ उनका पर्यावरण के अनुकूल अंदाज लोगों को बेहद भाया और चर्चा का विषय बना।  

इसे भी पढ़ें: अपनी पहली फिल्म की कमाई को इस खास तरह से किया था भूमि पेडनेकर ने खर्च

मिलिंद सोमन और अंकिता कोंवर 

milind  opted for eco friendly wedding

मिलिंद सोमन और अंकिता कोंवर की शादी काफी चर्चा में रही थी। ना केवल इस जोड़े में काफी अधिक एज गैप है, बल्कि उन्होंने एक बेहद ही अलग अंदाज में शादी की थी। मिलिंद और अंकिता 22 अप्रैल, 2018 को असमिया और महाराष्ट्रियन शादी की रस्मों के साथ शादी के बंधन में बंधे थे। मिलिंद और अंकिता की शादी की खास बात यह थी कि उन्होंने अर्थ डे के दिन को अपनी वेडिंग डेट के रूप में चुना। इतना ही नहीं, मिलिंद और अंकिता की शादी के कपड़े बैम्बू सिल्क के फैब्रिक से बने थे, जो न केवल आर्गेनिक थे, बल्कि हाथ से बुने हुए और 100 प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल थे। उनकी शादी की सजावट भी बेहद ईको-फ्रेंडली थी, जिसमें गेंदा, चमेली की माला और केले के पत्तों को शामिल किया गया था।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta-anushka,dia)