टेलीविजन शो 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' को आते हुए 1 दशक से भी ज्यादा का समय बीत चुका है। इस टीवी सीरियल की कहानी जेठालाल के परिवार के इर्द-गिर्द ही घूमती नजर आती है। जेठालाल की बातें कभी दर्शकों को हंसा देती हैं, तो कभी सीरियल में जेठालाल बहुत ही इरिटेटिंग नजर आता है। इन सब के बावजूद जेठालाल का किरदार दर्शकों के दिल के बेहद करीब है। 

टीवी सीरियल में इस किरदार को निभा रहे हैं दिलीप जोशी, जो एक बेमिसाल एक्टर हैं। दिलीप जोशी को टीवी सीरियल में एक फैमिली मैन की भूमिका में दिखा गया है, जो अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए मेहनत करता है। असल जिंदगी में भी दिलीप जोशी एक फैमिली मैन हैं। हालांकि, दिलीप जोशी की तरह उनके परिवार में दूसरा कोई भी सदस्य अभिन्‍य के क्षेत्र से नहीं जुड़ा है और इसलिए उनका परिवार बहुत अधिक लाइमलाइट में भी रहना पसंद नहीं करता है। मगर दिलीप जोशी का एक भरा-पूरा परिवार है। चलिए आज हम आपको जेठालाल यानि दिलीप जोशी के असल परिवार से मिलवाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के तारक मेहता की रियल वाइफ और परिवार के बारे में जानें

taarak  mehta  ka  ooltah  chashmah  cast

दिलीप जोशी की पत्‍नी 

दिलीप जोशी गुजरात के पोरबंदर शहर से हैं और यहीं से उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी की और एक्टिंग के करियर में शुरुआत भी उनकी अपने ही शहर से हुई है। दिलीप जोशी का एक्टिंग के करियर में डेब्यू वर्ष 1989 में फिल्म 'मैंने प्यार किया' से हुआ था। हालांकि, इस फिल्‍म में दिलीप जोशी का किरदार ऐसा नहीं था कि उन्हें नेम और फेम मिल जाए, मगर अपने छोटे से किरदार को भी दिलीप जोशी ने बहुत ही खूबसूरती के साथ निभाया था। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या सच में इस वजह से दिशा वकानी ने छोड़ा तारक मेहता का उल्टा चश्मा!

taarak  mehta  ka  ooltah  chashmah  jethalal

दिलीप जोशी ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया, मगर कभी किसी के प्यार इश्क मोहब्बत में नहीं पड़े। अपने घरवालों की पसंद से अरेंज मैरिज की और फैमिली मैन बन गए। आपको बता दें कि दिलीप जोशी की वाइफ जयमाला जोशी का एक्टिंग की दुनिया से कोई वास्ता नहीं है, वह एक हाउसवाइफ हैं। दिलीप और बच्चों का ख्याल रखना और उनकी सभी जरूरतों को पूरा करना ही जयमाला की प्राथमिकता है। सोशल मीडिया पर भी जयमाला अधिक एक्टिव नहीं हैं , मगर उन्‍हें अवॉर्ड फंक्‍शन में दिलीप के साथ कई बार देखा गया है। जयमाला टीवी एक्‍ट्रेस जैसी ग्‍लैमरस नहीं हैं, लेकिन उनकी सुंदरता सादगी में भी बखूबी झलकती है। 

taarak  mehta  ka  ooltah chashmah  fame  jethalal

दिलीप जोशी के बच्चे 

टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' में बेश्‍क जेठालाल का केवल एक बेटा 'टप्पू' ही हो, मगर रियल लाइफ में जेठालाल के दो बच्चे हैं। बेटी नियति बड़ी है और बेटा रित्विक छोटा है। जहां, बेटी मां जयमाला की तरह नजर आती है वहीं बेटा पिता की तरह नजर आता है। दोनों ही बच्चे अपनी मां की तरह लाइमलाइट से दूर रहना ही पसंद करते हैं। दिलीप भी अपने परिवार की प्राइवेसी का ख्‍याल रखते हैं और सोशल मीडिया पर कभी भी उनकी ज्यादा तस्‍वीरें शेयर नहीं करते हैं। दिलीप के इंस्टाग्राम पेज पर उनकी खुद की ही बहुत कम तस्‍वीरें हैं, मगर फेसबुक पर दिलीप अपनी तस्वीरें भी डालते हैं और अपने परिवार की भी। 

दिलीप जोशी के माता-पिता भी हैं और दोनों ही दिलीप जोशी के साथ ही मुंबई में रहते हैं। दिलीप अपने फेसबुक अकाउंट में अक्सर ही अपने माता-पिता के साथ परिवार की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। 

उम्मीद है आपको अपने फेवरेट जेठालाल यानि दिलीप जोशी के परिवार के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा। अगर आप और भी टीवी आर्टिस्ट की पर्सनल लाइफ और उनके परिवार के बारे में जानना चाहती हैं, तो पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Dilip Joshi/facebook fan page