4 दिसंबर 2021 को वर्ष का आखिरी ग्रहण पड़ रहा है। यह सूर्य ग्रहण है और मानव जीवन पर इसका अच्छा खासा प्रभाव देखने को मिलेगा। यह ग्रहण वैसे तो हर राशि के जातकों के जीवन में प्रभाव डालेगा, मगर नवविवाहित, नौकरीपेशा, व्यापारी, गर्भवती महिलाओं के जीवन पर भी इस ग्रहण का विशेष असर पड़ेगा। 

इस विषय पर हमने भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से बात की। वह कहते हैं, 'शनि अमावस्या के दिन पड़ रहे इस ग्रहण को बहुत अच्‍छा तो नहीं माना जा रहा है और खासतौर पर कुछ लोगों पर इसका असर भी गहरा पड़ेगा।'

राशि अनुसार यह सूर्य ग्रहण किस जातक पर क्या असर डालेगा, इस बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। आज हम पंडित जी से जानेंगे कि इस सूर्य ग्रहण का असर नौकरी, विवाह, प्रेग्‍नेंसी, व्यापारियों आदि पर कैसा पड़ेगा?  साथ ही ग्रहण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए एवं ग्रहण दोष के उपाय क्या हैं, यह भी हमें पंडित जी बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: एस्‍ट्रो एक्‍सपर्ट : साल का अंतिम सूर्य ग्रहण किन राशियों पर डालेगा अच्छा और बुरा प्रभाव

गर्भवती महिलाएं सूर्य ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान- 

वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो ग्रहण लगे सूर्य की किरणों को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दिन घर से बाहर कतई नहीं निकलना चाहिए। इतना ही नहीं, ग्रहण के दौरान उन्हें ये उपाय भी करने चाहिए। 

  • गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी तरह की नुकीली वस्तु, जैसे- चाकू, कैंची, सुई आदि को नहीं रखना चाहिए। गर्भवती महिला के पति को भी इन चीजों के प्रयोग से बचना चाहिए। ऐसा करने पर शिशु के अंग को हानि पहुंचती है। 
  • ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि ग्रहण की परछाई पड़ने से होने वाली संतान के शरीर में दाग-धब्बे हो जाते हैं। 
  •  ग्रहण के दौरान वैसे भी रसोई में भोजन नहीं पकाना चाहिए और यदि इस दौरान घर में भोजन पका हो तो गर्भवती महिला को वह भोजन नहीं करना चाहिए। 
 solutions  for  grahan  dosh

व्यापारी सूर्य ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान- 

व्यापारी वर्ग को भी इस सूर्य ग्रहण से बचने की जरूरत है, इसलिए ग्रहण दोष से बचने के लिए आपको अपने कार्यस्थल जैसे, दुकान, ऑफिस, कारखाने आदि पर तुलसी की पत्ती अवश्य रखनी चाहिए। इतना ही नहीं, ग्रहण के समाप्त होने के बाद गंगाजल ( गंगाजल को छूने से पहले जान लें ये जरूरी नियम) का छिड़काव करें और फिर काम को आगे बढ़ाएं।  

  • धन संबंधित दिक्कत न हो इसके लिए व्यापारियों को ग्रहण के दौरान एक सिक्के को मंदिर में रख कर सूर्य देव का स्मरण करना चाहिए और ग्रहण के समाप्त होते ही उस सिक्‍के को गंगा जल से साफ करके और लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख देना चाहिए। 
  • अगर आपकी कुंडली में शनि मजबूत नहीं है, तो ग्रहण के दूसरे दिन आपको छाते का दान करना चाहिए। 
 
astrology remedies  for  pregnancy  on  surya  grahan

नौकरीपेशा जातक सूर्य ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान- 

 नौकरी करने वाले जातकों को भी इस सूर्य ग्रहण से तनाव हो सकता है, धन की कमी भी महसूस हो सकती है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के बाद राशि अनुसार दान जरूर करें। यदि आपको नहीं पता है कि राशि अनुसार आपको क्या दान करना है तो आप अपने पुराने जूते दान कर सकते हैं। पंडित जी बताते हैं, 'राहु-केतु का स्थान ( राहु-केतु ग्रह के प्रकोप से बचने के उपायपैरों में होता है। इसलिए आपको जूतों का दान करना चाहिए, इससे सभी मुसीबतें कम हो जाती हैं।' 

grahan  dosh  on  marriage

नवविवाहित जातक सूर्य ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान- 

अगर आपकी अभी-अभी शादी हुई है, तो आपको भी ग्रहण लगे हुए सूर्य की छाया से बचना चाहिए। इससे आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है और बिना बात के लड़ाई-झगड़े भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, आपका संबंध टूट भी सकता है। इसलिए नवविवाहित जोड़ों को ग्रहण के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik