वर्ष 2021 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है, मगर जाते-जाते 4 दिसंबर को साल का आखिरी ग्रहण पड़ रहा है। यह ग्रहण सूर्य ग्रहण है और पंचांग के अनुसार यह अगहन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन पड़ रहा है। यह ग्रहण विशेष है क्योंकि इस दिन शनि अमावस्या है, जिसे शनि जयंती भी कहा जाता है। 

भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी कहते हैं, 'ऐसा योग लगभग 148 वर्ष बाद बन रहा है। भारत में यह ग्रहण पूर्वांचल के क्षेत्रों में आंशिक रूप से नजर आएगा, मगर इस दौरान आपको ग्रहण के सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा। खासतौर पर इस ग्रहण का राशियों पर भी असर पड़ेगा।'

सूतक और सूर्य ग्रहण का समय 

ग्रहण के 12 घंटे पहले से अर्थात 3 दिसंबर रात 11 बजे से सूतक लग जाएगा और यह 4 दिसंबर को दोपहर 3:07 पर समाप्त होगा। 

ग्रहण लगने का समय 4 दिसंबर सुबह 10:59 है और इसके बाद 3:07 पर सूर्य को मोक्ष प्राप्त हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- साल 2021 में पड़ने वाले सूर्य और चंद्र ग्रहण के बारे में जानें

राशियों पर सूर्य ग्रहण का असर 

surya  grahan  on  th  december    impact on  arise

मेष 

मेष राशि के जातकों पर इस ग्रहण का अच्छा प्रभाव नजर नहीं आ रहा है। यह ग्रहण आपको मानसिक तनाव दे सकता है और गृह क्‍लेश का कारण भी बन सकता है। हालांकि, आपको अपने जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। अपनी माता जी की सेहत का ध्यान रखें क्योंकि वह गड़बड़ हो सकती है। 

उपाय: आप ग्रहण वाले दिन शाम के समय सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी के आगे चमेली के तेल का दीपक जलाएं। 

वृषभ 

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण सेहत में गड़बड़ी लेकर आएगा। खासतौर पर पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। जिन जातकों का प्रेम संबंध चल रहा है, उनका साथी से अलगाव हो सकता है। मगर आपको रुका हुआ धन और वाहन का सुख भी प्राप्त होगा। 

उपाय : शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- सूर्य ग्रहण से जुड़े इन अंधविश्‍वास में नहीं है कोई सच्‍चाई

surya  grahan  on  th  december    impact on  cancer

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव कुछ ऐसा पड़ेगा कि उनके खर्चे बढ़ जाएंगे। थोड़ा सचेत रहें क्योंकि आपको कोई धोखा भी दे सकता है। परिवार में भी किसी से आपकी अनबन हो सकती है। यदि आपको पहले से कोई रोग है, तो वह और बढ़ सकता है।  

उपाय: ग्रहण के समाप्त होने पर आप पंचामृत से शिव जी का अभिषेक करें और पितरों के नाम से निर्धन व्यक्ति को भोजन कराएं। 

कर्क 

कर्क राशि वालों का अपने जीवनसाथी से अलगाव हो सकता है। यह ग्रहण आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। आपको धन की हानि हो सकती है।

उपाय : पीपल के वृक्ष में कच्चा दूध और काला तिल अर्पित करें। साथ ही गंगाजल में शहद मिला कर भी आप पीपल के वृक्ष में अर्पित कर सकते हैं। 

surya  grahan  on  th  december    impact on  virgo

सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए भी यह ग्रहण शुभ नहीं है। आपको सेहत से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। किसी दुर्घटना के होने के भी योग हैं। आप ग्रहण वाले दिन किसी नए काम में निवेश न करें। को यह ग्रहण स्वास्थ्य में गड़बड़ी के साथ-साथ कुछ दुर्घटना करा सकता है l  

उपाय :जरूरतमंद लोगों को लाल वस्त्र का दान करें। 

कन्या 

कन्या राशि वालों के लिए यह ग्रहण उनके पिता की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। आपके कार्यों में भी रुकावट आएंगी किंतु धन और भूमि का लाभ मिलेगा और मान-सम्मान बढ़ेगा।  

उपाय : डूबते हुए सूर्य को प्रणाम करें और हनुमान जी को गुड़-चने का भोग लगाएं। 

surya  grahan  on  th  december    impact on  scorpio

तुला 

तुला राशि के जातकों के कार्यस्थल पर कुछ बदलाव आ सकते हैं। हो सकता है कि आपका प्रमोशन ( नौकरी में प्रमोशन पाने के उपाय) कुछ समय के लिए रुक जाए। अगर किसी से कर्ज लिया है, तो आप उसे वह वापिस नहीं लौटा पाएंगे। 

उपाय : संध्या के समय भगवान सूर्यनारायण को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें और सूर्याष्टक का पाठ करें l 

surya  grahan  impact  on  zodiac  signs

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि के जातकों पर इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव कुछ इस तरह से पड़ेगा कि उनके संबंध खराब होने की नौबत आ सकती है, खासतौर पर भाई-बहनों से। साथ ही, कार्यस्थल पर व्यर्थ का तनाव हो सकता है और अकारण लोगों से विवाद हो सकता है l

उपाय : जरूरतमंद लोगों को गेहूं और गुड़ का दान करें। हनुमान जी या शनि मंदिर में लोहे की कोई वस्तु का दान करें l

surya  grahan  on  th  december    impact on  sagittarius

धनु 

इस सूर्य ग्रहण की वजह से धनु राशि के जातकों का खर्च बढ़ सकता है। अपनी आंखों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि आपको चोट लग सकती है। अच्छी बात यह है कि आप अपने शत्रुओं को परास्त कर पाएंगे। 

उपाय : पितरों के नाम से जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं। 

मकर 

मकर राशि वालों के लिए यह ग्रहण रोगों में बढ़ोत्तरी करेगा, निर्णय लेने में भी भूल-चुक हो सकती है l किसी प्रकार का कलंक भी लग सकता है l

उपाय : 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र ' का 108 बार जाप करें। 

surya  grahan  on  th  december    impact on  pisces

कुम्भ 

कुम्भ राशि के जातकों को इस ग्रहण से ज्यादा कोई खतरा नहीं है, मगर घर में धन को लेकर क्लेश हो सकता है। अगर आप वाहन चलाते हैं, तो थोड़ी सावधानी बरतें। 

उपाय : जरूरतमंद या किन्नरों को दवा वस्त्र भोजन का दान करें। 

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण कई परेशानियों को बढ़ाने का कारण बन सकता है। आपको धोखा और अपमान भी मिल सकता है। इसके साथ ही, किसी न किसी बात को लेकर घर में तनाव हो सकता है।

उपाय : भगवान सूर्यनारायण की उपासना करें और सूर्य के मंत्र 'ॐ घृणि सूर्याय नमः' का 108 बार जाप करें

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी।