• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

डेस्क पर नहीं पड़ती धूप तो भी अच्छे से खिलेंगे ये पौधे

अगर आप अपने ऑफिस डेस्क के लिए ऐसे प्लांट्स देख रहे हैं, जिन्हें धूप की जरूर नहीं होती तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।   
author-profile
Published -18 May 2022, 11:36 ISTUpdated -18 May 2022, 11:47 IST
Next
Article
small palnts for office desk

हम लोग अपने जीवन का एक अच्छा खासा हिस्सा अपने ऑफिस में बिताते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी पर्सनैलिटी में ऐसी चीजों को जोड़ें जो उसे एन्हांस करें। हम लोग अक्सर अपने ऑफिस डेस्क को सुंदर दिखाने की कोशिश करते रहते हैं। शेयर्ड डेस्क हो, क्यूबिकल या कॉर्नर स्पेस को आप सुंदर प्लांट्स से सजाया जा सकता है।

ज्यादा मेहनत के बिना यह सुंदर भी लगते हैं और आपके स्पेस को एकदम से ग्लो कर सकते हैं। यही कारण है कि हम आपके लिए सबसे अच्छे, सुंदर और छोटे प्लांट्स की एक सूची तैयार करके लाए हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने ऑफिस डेस्क पर रख सकते हैं। इन पौधों से आपके आसपास की हवा साफ होगी और प्रोडक्टिविटी में भी इजाफा होगा। 

स्नैक प्लांट

snake plant for office

यह एक ऐसा पौधा है, जो हर तरह की स्थिति में अच्छी तरह खिलता और बढ़ता है। इस पौधे को बहुत सारा पानी और सनलाइट की जरूरत नहीं होती है। इसे आप 15-20 दिनों में भी पानी देंगे तो भी यह खराब नहीं होगा। इसके अलावा स्नैक प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो हवा को साफ करता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बूस्ट कर सकता। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी एक्सटेंशन में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक स्नैक प्लांट सबसे अधिक ऑक्सीजन पैदा करने वाले हाउस प्लांट में से एक है।

इसे भी पढ़ें : अच्छे काम और सक्सेस के लिए अपने ऑफिस डेस्क पर रखें ये पौधे

ZZ प्लांट

zz indoor plant for office desk

नासा क्लीन एयर स्टडी के अनुसार, ZZ प्लांट आसपास की हवा से जाइलीन, टोल्यूनि और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे पोल्यूटेंट को अवशोषित करके हवा को साफ करने में मदद करता है। वहीं, फेंग शुई के अनुसार इससे पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह भी होता है। इसे बहुत कम रोशनी की जरूरत होती है और इस प्लांट को 3-4 सप्ताह में केवल एक बार पानी देने की आवश्यकता होती है।

मॉर्डन बैंबू प्लांट

modern bamboo for office

बैंबू को भाग्य और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और ऑफिस में काम के दौरान यह किसे नहीं चाहिए होता! प्रकृति के पांच मूल तत्वों को एक साथ बांधे जाने के साथ, यह पौधा एक सूदिंग साइड पेश करता है और आपको मन की शांति भी प्रदान करता है। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि बैंबू प्लांट्स जैसे इनडोर प्लांट्स एक अच्छे नेचुरल डिसइंफेक्टेंट भी होते हैं। साथ ही, उनकी देखभाल करना भी बहुत आसान है।

बर्ड्स फर्न नेस्ट

birds fern nest plant for office

इस फर्न पर क्रिंकल्ड फ्रेंड्स ट्रॉपिकल वाइब्स देते हैं। बर्ड्स नेस्ट फर्न फ़िल्टर धूप में और मॉडरेट शेड में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। इन्हें डायरेक्ट सनलाइट कभी नहीं देनी चाहिए, ऐसे में इसके पत्ते जल सकते हैं। हवा में मौजूद केमिकल पोल्यूटेंट्स को फिल्टर करने में यह प्लांट सबसे अच्छा है। साथ ही किसी तरह के स्ट्रेस को कम करने में भी यह काफी मदद करता है। आपको इसे साप्ताहिक रूप से पानी देना चाहिए, क्योंकि यह पौधा अत्यधिक मात्रा में पानी को संभाल नहीं सकता है।

इसे भी पढ़ें : घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

रेड नर्व फिटोनिया

red nerve plant for office

फिटोनिया के पौधे अपनी रंगीन नर्व वाली पत्तियों के लिए जाने जाते हैं। इसी कारण से ये पौधे बेहद खूबसूरत लगती हैं। साथ ही यह कई वैरायटी में आते हैं, जिन्हें आप पौधे की विविधता के आधार पर ले सकते हैं। इनमें न सिर्फ एयर-प्यूरिफाइंग प्रॉपर्टीहोती हैं, बल्कि यह लो मेंटेनेंस भी होते हैं और कम देखभाल में भी यह बहुत अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी इक्वाडोर के अमेज़ॅन में कुछ जनजातियों द्वारा इसका इस्तेमाल मेडिसिनल कामों में किया जाता है।

तो ये हैं वो इनडोर प्लांट्स जिन्हें आप अपने ऑफिस डेस्क में रख सकते हैं। इन्हें रखकर अपने स्पेस को भी सुंदर बनाएं और अपनी प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ाएं। 

आपके पास इनमें से कौन-सा प्लांट पहले से हैं और उसके कौन-से बेनिफिट्स आपके काम आए हमें जरूर बताएं। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।