• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ ये 1 फूल पैसों की तिजोरी में रखेंगी तो हो जाएंगी मालामाल

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में पलाश का फूल रखने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा दृष्टि होती है। आइए जानें इसके कुछ उपायों के बारे में।   
author-profile
Published -28 Jul 2022, 13:31 ISTUpdated -29 Jul 2022, 12:45 IST
Next
Article
significance of palash flower

वास्तु में कई पौधों को जीवन के लिए बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इन पौधों को घर में लगाने से सुख समृद्धि के योग बनते हैं। वहीं वास्तु के अनुसार भी पौधे घर में लगाने से सुख समृद्धि बनी रहती है।

ऐसी मान्यता है कि घर में जितनी हरियाली होती है उतनी ही माता लक्ष्मी की कृपा हमारे घर में होती है। कुछ पौधों को दैवीय शक्तियों से भरपूर भी माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि ये पौधे या इनके फूल यदि आप घर में वास्तु की बताई दिशा के अनुसार रखते हैं तो ये आपके जीवन में समृद्धि लाने का काम करते हैं।

ऐसे ही पौधों में से एक है पलाश का पौधा। इस पौधे का फूल घर की समृद्धि के लिए बेहद ख़ास माना जाता है। वास्तु की मानें तो यदि इसका फूल आप पैसों वाले स्थान पर रखते हैं तो आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं हो सकती है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें पलाश के फूल को पैसों के स्थान पर रखने के अद्भुत फायदों के बारे में। 

पलाश के फूल से होती है धन की वर्षा 

palash flower vastu tips

वास्तु की मानें तो पलाश  एक ऐसा वृक्ष है जिसमें त्रिदेव का वास होता है। त्रिदेव का वास होने की वजह से इस फूल से माता लक्ष्मी की कृपा बरसने लगती है। ऐसी मान्यता है कि पलाश का फूल माता लक्ष्मी को भी बहुत प्रिय होता है।

इसी वजह से जिस स्थान पर पलाश का फूल रखा जाता है उसमें हमेशा माता लक्ष्मी की कृपा बरसती रहती है। यह फूल दिखने में जितना खूबसूरत है इसके फायदे भी उतने अधिक हैं। आप इस फूल के कुछ विशेष उपायों से घर में समृद्धि के दरवाजे खोल सकती हैं। आइए जानें धन लाभ के लिए पलाश के फूल के उपायों के उपायों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें:वास्तु टिप्स: घर की सुख शांति के लिए जरूर लगाएं अपराजिता का पौधा, जानें वास्तु के कुछ नियम

धन लाभ के लिए पलाश के फूल के उपाय 

पलाश के फूल को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रखें 

palash flower for money

वास्तु के अनुसार पलाश के फूल को घर की तिजोरी में रखने के लिए एक विशेष तरीका आजमाने से तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहती है। इस फूल को तिजोरी के ऐसे हिस्से में रखें जो आसानी से दिखाई नहीं देता है।

इस फूल को किसी लाल कपड़े में लपेटकर रखें और इसे समय -समय पर बदलते रहें। यदि आप ताजे फूल नहीं रख सकती हैं तो इसके सूखे हुए फूल रखने से भी आपको विशेष लाभ होगा। 

Recommended Video

पलाश के फूल के साथ हल्दी की गांठ रखें 

वास्तु के अनुसार यदि आप पलाश के फूल को तिजोरी में हल्दी (हल्दी के टोटके) की एक गांठ के साथ रखेंगी तो ये माता लक्ष्मी के आगमन का द्वार खोलेगा। बृहस्पतिवार के दिन पलाश के फूल को हल्दी की गांठ के साथ लें और इसे तिजोरी के भीतर रखें। यदि आप ये उपाय महीने की एकादशी तिथि के दिन आजमाएंगे तब भी आपके लिए धन के द्वार खुलेंगे। 

घर में पलाश के पौधे के लिए वास्तु नियम 

वास्तु के अनुसार पलाश के पौधे को कभी भी घर के आग्नेय कोण में नहीं रखना चाहिए। आग्नेय कोण यानी कि घर का दक्षिणी कोना। इस कोने में किसी भी लाल फूल के पौधे को नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये अग्नि देव का कोना होता है और लाल रंग उन्हें नाराज कर सकता है। इस पौधे को आप घर की उत्तर दिशा में लगा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: तिजोरी में जरूर रखें ये 8 चीजें, धन धान्य से भर जाएगा घर

वास्तु के अनुसार यदि आप कुछ नियमों का पालन करते हुए घर में पलाश का फूल रखती हैं तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।