• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या आप जानते हैं ज्योतिष के अनुसार लौंग का महत्व, नवरात्रि पूजन में जरूर होता है इसका इस्तेमाल

लौंग का इस्तेमाल कई तरीकों से खाने और औषधि के रूप में किया जाता है, लेकिन हम आपको इसके ज्योतिषीय महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं। 
author-profile
Next
Article
clove benefits in astrology

लौंग एक ऐसे गरम मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जो खाने के स्वाद को कई गुना तक बढ़ा देता है। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू दोनों को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यही नहीं इस मसाले के सेहत से जुड़े भी अनगिनत फायदे हैं। आयुर्वेद में भी इस मसाले को औषधि के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है।

लेकिन जब बात आती है ज्योतिष की, तब इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। लौंग का ज्योतिष के अनुसार इस्तेमाल करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जानें ज्योतिष के अनुसार लौंग का इस्तेमाल पूजा में क्यों किया जाता है और इसके द्वारा किए  गए किस तरह के ज्योतिषीय उपायों से आप घर की शांति बनाए रख सकती हैं। 

ज्योतिष में लौंग के फायदे

laung clove significance astrology

लौंग को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। घरों में भोजन के स्वाद और पूजा के साथ-साथ ज्योतिष उपायों में लौंग का प्रयोग कारगर माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लौंग के उपाय करने से आपके रुके हुए कार्य भी बनने लगते हैं, क्योंकि इसे ऊर्जा का वाहक माना गया है। यदि आप अपनी किस्मत बदलना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं, तो आप लौंग से जुड़े हुए कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। 

लौंग का नवरात्रि में क्यों होता है इस्तेमाल 

ज्योतिष के अनुसार नवरात्रि के नौ दिनों में लोग लौंग का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। वैसे लौंग एक मसाला है, लेकिन ये एक चमत्कारी मसाले की तरह काम करता है। अपने रंग और गुणों की वजह से ये शनि और बुध का मसाला माना जाता है। लौंग का रंग काला होता है इसलिए यह शनि से संबंध रखता है, वहीं इसकी तीव्र खुशबू बुध से संबंधित होती है। यह कफ का नाश करने के अलावा पाचन में भी सहायक है। इसका इस्तेमाल तंत्र साधना में भी किया जाता है और माता दुर्गा की पूजा में इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से नवरात्रि के नौ दिनों में घर की समृद्धि हेतु कई उपाय किए जा सकते हैं। लौंग के इस्तेमाल से आप घर में आने वाली मुसीबतों को दूर कर सकते हैं। लौंग के दुर्गा पूजन में इस्तेमाल के समय यह ध्यान में रखना जरूरी है कि ये साबुत होना चाहिए। कभी भी माता के पूजन के दौरान बिना फूल वाले लौंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि में मां के इन रूपों की करें पूजा, जानें मंत्र

लौंग से राहु-केतु का अंत

यदि आप राहु-केतु से परेशान हैं और कुंडली में उनकी स्थिति अनुकूल नहीं है, तो आपको शनिवार के दिन लौंग का दान करना चाहिए। अगर कोई लौंग का दान न ले तब भी आप इसे शिवलिंग पर भी चढ़ा सकते हैं। ऐसा आपको लगातार 40 दिनों तक करना है। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी और राहु के दुष्प्रभाव भी खत्म होंगे।

लौंग और कपूर जलाने के फायदे

laung kapur significance

ज्योतिष के अनुसार लौंग के साथ कपूर जलाने के भी अनगिनत फायदे हैं। ऐसी मान्यता है कि यदि आप घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाना चाहती हैं, तो आपको रविवार और मंगलवार के दिन लौंग के साथ कपूर जलाना चाहिए। अगर आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है तो अमावस्या और पूर्णिमा की रात 11 या 21 लौंग कपूर के साथ जला दें। ऐसा करने से आपका रुका हुआ धन वापस आ जाएगा। लौंग और कपूर (लौंग जलाने के फायदे) जलाते समय आप देवी लक्ष्मी का ध्यान करें और उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराएं। ऐसा करने से धन प्राप्ति के रास्ते खुलेंगे और आर्थिक लाभ होंगे।

लौंग के उपाय से मिलेगी सफलता 

अगर आप कहीं इंटरव्यू देने जा रहे हैं या किसी काम से बाहर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि वह पूरा हो जाए, तो घर से निकलते समय दो लौंग मुंह में रखें और कुछ लौंग अपने कार्यस्थल पर रख दें। इसके बाद अपने इष्टदेव का ध्यान करें और अपने कार्य सफलता के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपका काम और इंटरव्यू निश्चित रूप से सफल होगा। 

लौंग से मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न 

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय दो लौंग और गुलाब के फूल रोजाना मां को अर्पित करें। यदि प्रतिदिन संभव न हो तो शुक्रवार के दिन ऐसा करें। इसके अलावा लौंग की 5 कलियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में आर्थिक लाभ होगा और धन का रास्ता खुल जाएगा।

मंगलवार के दिन लौंग जलाने के फायदे

clove significance in hindi

कड़ी मेहनत करने के बाद भी अगर आपको उसका फल नहीं मिल रहा है, तो मंगलवार के दिन हनुमानजी की मूर्ति के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर उसमें दो लौंग डाल दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें और आरती करने के बाद हनुमानजी को अपनी समस्या बताएं। ऐसा 21 मंगलवार तक लगातार करें। ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा। आपके सारे काम होने लगेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान चालीसा पाठ: हनुमान चालीसा पढ़ते वक्‍त रखें इन खास नियमों का ध्‍यान, तब ही मिलेगा मनचाहा फल

Recommended Video


इस उपाय से बनेंगे बिगड़े काम

यदि आपका पूरा काम खराब हो जाता है या शुभ कार्य बाधित हो जाता है, तो हर शनिवार (शनिवार के दिन करें ये उपाय) को सरसों के तेल के दीपक में तीन या चार लौंग जलाएं और फिर इसे घर के अंधेरे कोने में रख दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्ति दूर हो जाएगी और सभी लोग स्वस्थ रहेंगे। साथ ही आपके काम भी धीरे-धीरे बनने लगेंगे।

वास्तव में लौंग के ये उपाय आपके घर में सुख समृद्धि लाने के साथ घर से नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर भगा सकते हैं। इसलिए आप भी इन उपायों की आजमाकर घर में शांति ला सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।