पौराणिक कथाओं के अनुसार शनि की दृष्टि जिस पर भी पड़ जाती है उसका सर्वनाश निश्चित होता है। यही वजह है कि लोग शनिवार के दिन कई काम करने से बचते हैं और यही नहीं शनि देव को प्रसन्न करने से लेकर शनि देव की शिला की पूजा करने तक कई उपाय भी करते हैं। फिर भी कई लोगों पर शनि की साढ़े साती, तो कई लोगों पर शनि की ढहिया चलती है और उनका पूरा परिवार आर्थिक स्थिति और शारीरिक दोषों से ग्रसित हो जाता है।

शनिवार के दिन जहां कुछ नियमों का पालन न करना कष्टदायक साबित हो सकता है वहीं इस दिन किये गए कुछ उपाय घर की सुख समृद्धि और धन धान्य के लिए कारगर भी साबित हो सकते हैं। आइये नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि सुख समृद्धि के लिए शनिवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए। 

छायापात्र दान

shani dev kripa

शनिवार के दिन किसी कांसे या स्टील की कटोरी में तेल डालकर, सभी घर वालों को अपनी परछाईं उसमें देखकर, उसमें सबको एक- एक सिक्का डालकर दान करना चाहिए। मान्यता है कि इस सिक्के और तेल के दान के साथ लोगों को रोगों से मुक्ति मिलने के साथ घर में खुशहाली भी आती है और शनि देव की कृपा बनी रहती है।। 

इसे जरूर पढ़ें:Astro Tips: शनिवार को न करें ये 5 काम, जीवन में बनी रहेगी सुख-शांति

पीपल के पेड़ पर दीपक जलाएं 

peepal tree saturday

वैसे तो शनि की साढ़े साती से बचने के लिए पीपल के वृक्ष की पूजा करना विशेष  रूप से फलदायी है। लेकिन सुख शांति के लिए यदि शनि की साढ़े साती न भी हो तब भी शनिवार के दिन सरसों के तेल का दिया पीपल के वृक्ष पर अवश्य जलाएं। इसके लिए प्रत्येक शनिवार शाम को पीपल के पेड़ पर जल चढा कर तिल या सरसों के तेल का दीपक (जानें दीपक का महत्त्व ) जलाएं और पेड़ की परिक्रमा करते हुए शनि देव का आह्वाहन करते हुए सुख समृद्धि की कामना करें। 

गरीबों की सहायता करें 

गरीब, सफाईकर्मी, पीड़ित इनकी आर्थिक या शारीरिक किसी भी प्रकार से सहायता करें। इससे शनि देव बहुत प्रसन्न होते हैं और शनि की दृष्टि भी उस व्यक्ति पर नहीं पड़ती है, जो गरीबों को दान देता है या उनकी सहायता करता है। 

भैरव जी की पूजा करें 

bhairav pujan saturday

शनिवार के दिन मुख्य रूप से भैरव जी की पूजा करना विशेष फलदायी होता है। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख समृद्धि का वास होता है। 

Recommended Video

काली वस्तुओं का दान 

वैसे तो शनिवार के दिन किसी भी प्रकार का दान करना शुभ होता है ,लेकिन काली वस्तुओं का दान विशेष फलदायी होता है। काली वस्तुओं का दान शनि देव को प्रसन्न करता है और घर धन धान्य से पूर्ण होता है। शनिवार के दिन काले तिल, उड़द की दाल, काला कपड़ा, लोहे का बर्तन, सरसों का तेल, जूते चप्पल दान करने से शनि की कृपा प्राप्त होती है।

शनि की शिला में तेल चढ़ाएं 

shani shila oil

शनिवार के दिन शनिदेव को तेल चढ़ाना विशेष फलदायी होता है। इस दिन शनि की शिला में सरसों का तेल चढ़ाने और तेल का ही दीया जलने से शनि की कृपा बनी रहती है और घर धन धान्य से पूर्ण होता है।  

इसे जरूर पढ़ें:शनिवार को शनिदेव पर क्यों चढ़ाया जाता है तेल? एक्‍सपर्ट से जानिए

कौए या काले कुत्ते को रोटी खिलाएं 

black crow roti

शनिवार के दिन कौए या काले कुत्ते को विशेष रूप से रोटी खिलानी चाहिए। ऐसा करने से घर का दरिद्र दूर होता है और सुख समृद्धि आती है। 

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 

  • पंडित प्रशांत मिश्रा जी के अनुसार शनिवार के दिन सरसों का तेल घर के इस्तेमाल के लिए न खरीदें। 
  • लोहे की वस्तुएं न खरीदें ( मशीन, वाहन आदि चल वस्तुएं खरीद सकते हैं) 
  • शरीर पर तेल न लगाएं और बाल न धुलें। 
  • खाने में भी सरसों या तिल के तेल का सेवन न करें। 
  • इस दिन भूलकर भी किसी गरीब, पीड़ित, मजदूर या किसी को भी न सताएं, इससे शनि रुष्ट होते हैं। 
  • बाल और नाखून न काटें। 
  • मांस- मदिरा का सेवन न करें। 

शनिवार के दिन उपर्युक्त सभी बातों का ध्यान रखने और यहां बताए गए उपायों को करने से शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और घर धन धान्य से पूर्ण हो जाता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pintrest and wikipedia