• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Astro Tips: कहीं जाते समय शव यात्रा देखना शुभ है या अशुभ

जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपको कई बार कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं जिनके परिणाम शुभ या अशुभ हो सकते हैं।  
author-profile
Published -25 May 2022, 18:15 ISTUpdated -25 May 2022, 18:43 IST
Next
Article
significance of shav yatra

जब आप कहीं बाहर यात्रा पर जाते हैं तब कई बार आपको कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं जिनके कुछ शुभ या अशुभ परिणाम हो सकते हैं। जैसे यदि यात्रा पर जाते समय या घर से बाहर निकलते समय अगर आपकी आंख फड़कने लगे तो ये आपके लिए कुछ अशुभ संकेत भी हो सकता है। ऐसे ही कई बार बाहर निकलते समय बिल्ली रास्ता काट जाए तब भी आपको इसके कुछ संकेत मिलते हैं।

जाने अंजाने कुछ ऐसी घटनाएं होने लगती हैं जो आपके बाहर जाते समय आपका काम पूरा होगा या नहीं इस बात की ओर इशारा करती हैं। एक ऐसी ही घटना है कहीं बाहर जाते समय शव यात्रा को देखना। आपमें से न जाने कितने लोगों के मन में ये सवाल आते होंगे कि कहीं बाहर जाते समय शव यात्रा को देखना शुभ होता है या नहीं? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया से बात की, उन्होंने इसके फल के बारे में बताया जो आप भी जानें।

भगवत गीता में है ये बात

आरती जी बताती हैं कि भगवत गीता (भगवत गीता में लिखी बातें) के अनुसार जन्म और मृत्यु पूर्ण रुप से एक दूसरे पर आश्रित हैं। ये दोनों अटल परिस्थितियां हैं जिसे कभी भी टाला नहीं जा सकता है। भगवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है मृत्यु एक ऐसा सत्य है जिसे टालना असंभव है। जिसने जन्म लिया है उसकी मौत सुनिश्चित है। जिसने भी जन्म लिया है उसे एक दिन इस दुनिया को छोड़कर जाना ही पड़ेगा। इंसान हो, जानवर हो या कोई भी प्राणी कभी न कभी तो उसे मौत की नींद सोना ही है। भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं कहा है कि आत्मा एक शरीर छोड़कर दूसरे शरीर में प्रवेश करती है।  यानी कि जिसकी भी मृत्यु हुई है वह लौटकर किसी दूसरे रूप में जरूर आएगा।

कहीं बाहर जाते समय शव यात्रा देखने का मतलब

lord shiv puja

जब भी हम बाहर जाते समय किसी शव यात्रा को देखते हैं तो हम डर जाते हैं कि आज का दिन शुभ रहेगा या नही। वैसे ज्योतिष के अनुसार शव यात्रा को देखना शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा कोई भी दृश्य देखने पर आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। रास्ते में दिखने वाली शव यात्रा को सभी लोग प्रणाम करते हैं तथा शिव का ध्यान करते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि मान्यता है कि ऐसा करने से मृत व्यक्ति प्रणाम करने वाले व्यक्ति के सभी कष्ट अपने साथ ले जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:'घर में कौए का आना देता है ये 10 संकेत, जानें क्या कहता है शास्त्र

शवयात्रा देखना शुभ क्यों होता है

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार मृत्यु के बाद व्यक्ति की आत्मा परमात्मा में लीन हो जाती है। इसलिए शवयात्रा देखना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार किसी की अंतिम विदाई देखने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि शवयात्रा देखना सुखद एवं मंगलमय भविष्य का सूचक है। मान्यता यह भी है कि शव यात्रा को देखने से अधूरे काम पूरे होने की संभावनाएं बनने लगती हैं, दुखों का नाश और सुखी जीवन का आगाज़ होता है।

Recommended Video

कैसी शव यात्रा शुभ मानी जाती है

shav yatra dikhne ke prabhav

दरअसल रास्ते में शव यात्रा देखना शुभ है या अशुभ यह कई बातों पर निर्भर करता है। जैसे यदि रास्ते में शव के साथ ढोल नगाड़े बज रहे हों तो यह आपके लिए शुभ संकेत हो सकता है। ऐसा माना जाता है ऐसी यात्रा देखने से जिस भी काम के लिए आप निकल रहे हैं उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी। एक धार्मिक मान्यता यह भी है कि यदि कोई व्यक्ति किसी मृत व्यक्ति को कंधा देता है तो उस व्यक्ति को एक यज्ञ के बराबर का पुण्य मिलता है। शव यात्रा को देखकर शिव का ध्यान करने से माना जाता है कि मृत व्यक्ति को मुक्ति मिलती है साथ ही उस व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती है।

इसे जरूर पढ़ें:'घर में बिल्ली का आना, क्या देता है संकेत

इस तरह ज्योतिष की मानें तो रास्ते में शव यात्रा के दर्शन आपके जीवन के लिए मिले जुले प्रभाव लाते हैं, लेकिन ऐसी यात्रा देखकर मृत व्यक्ति को हाथ जोड़कर प्रणाम जरूर करें और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

Image Credit:shutterstock and unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।