• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

व्हाट्सएप पर पूरे होंगे कई काम, एसबीआई बैंक ने शुरू की ये बैकिंग सुविधा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर एसबीआई बैंक ने कुछ बैकिंग सुविधाएं शुरू की हैं।  
author-profile
Published -31 Aug 2022, 17:09 ISTUpdated -31 Aug 2022, 17:25 IST
Next
Article
STATE BANK OF INDIA BANKING SERVICES ON WHATSAPP

आज के समय में हर व्यक्ति सोशल मीडिया का यूज करता है। आप व्हाट्सएप सोशल मीडिया की मदद से आप फोटो वीडियो शेयर करना, वीडियो कॉल, चैटिंग या वॉइस कॉल करते होंगे। हाल ही में व्हाट्सएप पर (एसबीआई) भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाएं शुरू हुई हैं। इसके लिए आपको बैंक से रिलेटेड कुछ कामों के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन सी वो सर्विसेज हैं जो एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप पर देगा। 

एसबीआई की व्हाट्सएप सर्विस के जरिए मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं

whatsapp banking services for sbi

आपको बता दें कि एसबीआई की व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं का यूज करके आप इन जानकारी को जानने के लिए कर सकते हैं 

1. आप अपने एसबीआई के अकाउंट बैलेंस को व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं से जानकारी ले सकते हैं। 

2. मिनी स्टेटमेंट जिसमें आपके पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी होगी। 

आपको बता दें कि एसबीआई ने यह भी बताया है कि अब अकाउंट होल्डर यानी खाता धारक एटीएम में जाए बिना या बैंक में जाए बिना ही मिनी स्टेटमेंट के लिए व्हाट्सऐप पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपका अकाउंट एसबीआई में होना चाहिए इसके बाद ही आप एसबीआई व्हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस का यूज कर सकते हैं।  

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप सर्विस यूज करने के लिए अपना एसबीआई अकाउंट रजिस्टर करना होगा और पहले एक एसएमएस से अपनी परमिशन देनी होगी। 

इसे भी पढ़ें - नए साल में अगर बढ़ाना है बैंक बैलेंस, तो अपनाए ये तरीका

एसबीआई व्हाट्सएप  बैंकिंग सर्विस के लिए ऐसे करें रजिस्टर

banking services

1) आपको बता दें कि सबसे पहले आपको बैंक अकाउंट को एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस के साथ रजिस्टर करने के लिए एसएमएस वारेग एसी नंबर (SMS WAREG A/C No) लिखकर इस नंबर पर 917208933148 अपने एसएमएस को रजिस्टर मोबाइल नंबर से भेजना होगा। फिर जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा तो आप एसबीआई व्हाट्सएप सर्विस का आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

2) फिर आपको व्हाट्सएप पर इस नंबर पर (+909022690226) पर 'Hi' का मैसेज भेजना होगा। फिर एक पॉप अप मैसेज खुलेगा। 

3) इसके बाद आपको व्हाट्सएप पर अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, डी रजिस्टर व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस का ऑप्शन दिया जाएगा। उसमें से जो आप सेलेक्ट करेंगे वो जानकारी आपको व्हाट्सएप पर मिल जाएगी।

 इसे भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते खुलवा सकती हैं आप, जानिए इनकी खूबियां

4) इसके अलावा अगर आप अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1 टाइप करना होगा। वहीं अगर आप मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए  व्हाट्सएप पर 2 टाइप करना होगा। तो इससे आपको मिनी स्टेटमेंट की जानकारी मिल जाएगी। 

तो यह थी व्हाट्सएप पर एसबीआई बैंकिग सुविधा के बारे में जानकारी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image credit-unsplash

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।