बस कुछ दिन बाद ही हम सब नए साल में प्रवेश करने वाले हैं। ऐसे में सभी कोई ना कोई ये प्रण लेते है कि इस साल हम ये काम करेंगे और ये काम नहीं करेंगे। इन्हीं में से एक है महिला, जो पैसे के मामले में हमेशा सजग रहता है। जी हां- बात कर रहे हैं हमारे भारतीय महिलाओं की। ऐसी बहुत सी महिलाएं मिल जाएंगी जो आने वाले नए साल में प्लान बनाना चाहती है कि कैसे महीने का बजट चलाया जाएं और कैसे पैसे का इस्तेमाल किया जाए। और पैसा सेव भी किया जा सके। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आने वाले साल में अपना बजट तैयार कर सकती है और कैसे पैसे बचा सकती है-   

बजट तैयार करें-

how to increase  bank balance in new year inside

अगर आपको इस नए साल में अपने घर के बजट को मैनेज करना है तो सबसे पहले आपको अपनी बजट तैयार करना चाहिए। महीने भर का बजट तैयार करने से आपको ये अंदाजा लग जाएगा की हमे कितना पैसा खर्च करना है और कितना नहीं। घर के सभी सामानों का लिस्ट तैयार करे और फिर अपने बजट के अनुसार देखे कि हमे कितना खर्च करना है और कितना नहीं।

इसे भी पढ़ें: दूसरी शादी टूटने पर क्या बोली श्वेता तिवारी, आप भी जानिए

क्रेडिट कार्ड से ज्यादा नहीं

how to increase  bank balance in new year inside

आजकल घरों में अमूमन सभी के पास क्रेडिट कार्ड होते हैं और घरवाले जमकर क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड आपके बजट को और भी नुकसान पहुचता है। खर्च खर्च में कभी मालूम नहीं चलता कि क्रेडिट कार्ड से आपने कितना खर्च दिया दिया है और जब महीने के अंत में देखते है तो आपका बजट हिला रहता है। दरअसल क्रेडिट कार्ड को मायाजाल है जो आपको अपनी क्षमता से ज्यादा खर्च करने पर उकसता है। नए साल पर प्रण कर लीजिए कि इस तरह के उकसावे में नहीं आना।

Recommended Video

 

बार-बार मार्केटिंग नहीं-

how to increase  bank balance in new year inside

यु तो सभी महीने भर के मार्केट का बजट एक बार ही बना लेते हैं। लेकिन कभी-कभी महिलाए हर सप्ताह में ही खरीदारी के लिए निकल जाती है। जितना हो सके आपको महीने भर भी शॉपिंग एक बार ही कर लेनी चाहिए। समानों की लिस्ट बना लीजिए और उनका पैसा अलग कर लीजिए। फिर आराम के लिए और उसके बाद जो पैसा बचता है, वो आपके ऊपर है कि उसे लग्जरी पर खर्च करते हैं या सेविंग के नाम पर बचाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Birthday Special: माही गिल ने शेयर की अपनी शादी, divorce और बेटी से जुडी कुछ अनसुनी बातें


LIC या बिमा 

एक बेहतर कल के लिए आप अभी से ही प्लान कर सकती है। अक्सर खर्च के चक्कर में महिलाए भूल जाती है की एक लम्बे लाइफ में किसी ना किसी बिमा योजना या lic की भी ज़रूरत होती है। इन योजनाओं से होता ये है कि कभी अचानक पैसे की ज़रूरत पड़ने पर यही पैसा कम आता है। तो अगले साल आप भी इस प्रण से पैसा बचत करे की पैसा कभी भी कम आ सकता है।

how to increase  bank balance in new year inside

मल्टीपरपज स्टाइल अपनाइए

अगले साल अगर आपको पैसे की बचत करनी है तो अबी से मल्टीपरपज वाले सामानों का इस्तेमाल करें। जितना आप मल्टीपरपज वाले सामानों का इस्तेमाल करेंगी उतना आपका पैसा बचत होगा। आइल अलावा आप कभी किसी से कर्ज ना ले, पिगी बैंक का इस्तेमाल भी कर सकती है।