हाल में ही बॉलीवुड के कपूर परिवार से एक दुखद खबर आई हुई थी। और वो खबर थी कि राज कपूर की बड़ी बेटी रितु नंदा के निधन का। रितु नंदा पिछले कई सालों से कैंसर जैसे बड़े बीमारी से पीड़ित थी। आपके जानकरी के लिए ये भी बता दे कि रितु नंदा महानायक अमिताभ बच्चन के समधन भी थी। बीते हफ्ते ही रितु नंदा की अस्थियां हरिद्वार के गंगा नदी में विसर्जन किया है। बहरहाल, रितु नंदा को बहुत कम ही लोग इससे पहले जानते थे। 

इसे भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की समधन और राज कपूर की बड़ी बेटी रितु नंदा का निधन, श्रद्धांजलि देने पहुचे बॉलीवुड सितारे भी

ritu nanda raj  kapoor daughter why didnt work in bollywood movies  inside

                                                                                                                                                                    Pic:pinterest

रितु नंदा का जन्म वर्ष 1948 में 30 अक्टूबर को हुआ था। भारतीय सिनेमा में इतने बड़े फ़िल्मी परिवार से होकर भी रितु नंदा ने कभी फ़िल्मी दुनिया को नहीं चुना। कहा जाता है कि उस समय कपूर परिवार में किसी भी महिला को फ़िल्मी दुनिया में जाने की अनुमति नहीं थी। संभवत इसीलिए रितु नंदा को आज तक किसी भी फिल्म में नहीं देखा गया। हालांकि बाद में उनके परिवार के कई महिला सदस्यों ने फिल्मी दुनिया में अपना करियर बनाया लेकिन रितु हमेशा इससे दूर रही। 

ritu nanda raj  kapoor daughter why didnt work in bollywood movies  inside

रितु नंदा के दो बच्चे हैं। बेटे का नाम निखिल है और बेटी का नाम नताशा नंदा है। आपको बता दे की रितु नंदा ने वर्ष 1969 में राजन नंदा से शादी की थी। राजन अनंदा अपने समय के सबसे बड़े बिजनेसमैन थे। आपको ये भी बता दे कि कुछ साल पहले ही रितु नंदा के पति राजन नंदा का निधन हुआ था।

ritu nanda raj  kapoor daughter why didnt work in bollywood movies  inside

रितु नंदा अपने पति राजन नंदा की तरह ही एक कामयाब बिजनेस महिला थी। रितु नंदा ने जिस भी बिजनेस को स्टार्ट किया वो बहुत की कामयाब रहा। रितु नंदा ने अपने लाइफ में किचन एप्लायंस और इंश्योरेंस जैसे छोटे बिजनेस से स्टार्ट किया और आगे बहुत ही कामयाब रही थी। आपको बता दे की रितु नंदा को 2013 में कैंसर बीमारी होने की जानकारी मिली थी। बाद में कई साल उन्होंने विदेश में अपना इलाज कराया लेकिन आखिरकार उनका 14 जनवरी की रात में निधन हो गया।

इसे भी पढ़ें: Happy Birthday: एक्ट्रेस नफीसा अली और पूर्व मिस इंडिया की कुछ अनदेखी तस्वीरें

ritu nanda raj  kapoor daughter why didnt work in bollywood movies  inside

आपको बता दे की अभिनेता अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन की शादी रितु नंदा के बेटे निखिल नंदा से हुई है। रितु नंदा को श्रद्धांजलि अभिषेक और ऐश्वर्या बच्चन भी पहुचे हुए थे। हरिद्वार में रितु नंदा की अस्थियां विसर्जन में अभिषेक बच्चन के साथ लगभग पूरा कपूर परिवार भी पंहुचा हुआ था।