• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्यों नहीं होना चाहिए आपकी गाड़ी में सनरूफ?

आप किसी को सनरूफ वाली कार में ट्रैवल करते देखते हैं, तो सोचते होंगे कि काश आपके पास भी ऐसी गाड़ी होती। क्या आपको इसके नुकसान पता हैं?
author-profile
Published -20 Sep 2022, 13:48 ISTUpdated -20 Sep 2022, 14:00 IST
Next
Article
why you should never get a sunroof

क्या आपकी कार में भी सनरूफ है? क्या आप और आपके बच्चों को भी सनरूफ से बाहर निकलने में मजा आता है? मगर क्या आपको पता है कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। सबसे पहला और मुख्य बात यह है कि आपको गाड़ी भी ऐसी नहीं लेनी चाहिए, जिसमें सनरूफ हो। इसके कई सारे कारण हैं।

सनरूफ आपकी कार में एक रिट्रेक्टेबल पैनल होता है, जो कार के अंदर लाइट और हवा को आने में मदद करता। यह आपकी गाड़ी को फैंसी दिखाता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। चलिए इस आर्टिकल में जानें कि सनरूफ वाली कार के क्या नुकसान हो सकते हैं?

कार सनरूफ के प्रकार

types of car sun roofs

  • कारों में सनरूफ मुख्य रूप से तीन प्रकारों में उपलब्ध होते हैं- टिल्टिंग, स्लाइडिंग और पैनोरमिक सनरूफ
  • टिल्टिंग सनरूफ- ऐसा सनरूफ है जिसमें सनरूफ को खोलने या बंद करने के लिए कांच की सतह को ऊपर और नीचे उठाया जाता है।
  • स्लाइडिंग सनरूफ- इसमें सनरूफ को खोलने या बंद करने के लिए कांच की सतह पीछे की ओर और आगे की ओर खिसकती है।
  • पैनोरमिक सनरूफ- यह आमतौर पर कारों पर होती है, जिसमें एक बड़ा ग्लास होता है जो वाहन के पूरे टॉप को कवर करता है।

कार पड़ जाती है कमजोर

कुछ लग्जरी गाड़ियों में सनरूफ की सुविधा होता है, लेकिन कुछ लोग कार खरीदने के बाद भी इसे बनाते हैं। क्या आपको पता है कि इससे आपकी गाड़ी कमजोर पड़ जाती है। अधिकांश वाहनों की यूनीबॉडी संरचना ऐसी है कि छत इसकी मजबूती का एक अभिन्न अंग है। इसमें एक अगर आप एक स्क्रीन ऊपर लगा दें तो वो कार मुख्य हिस्से को कमजोर बना देती है।

इसे भी पढ़ें : गाड़ी खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

फ्यूल माइलेज हो सकता है प्रभावित

car sun roof good or bad

जी हां, उनका वजन बहुत ज्यादा होता है। यह सही है, सनरूफ इतने भारी होते हैं कि वे माइलेज को प्रभावित कर सकते हैं। लग्जरी गाड़ियों में लगे पैनोरामिक सनरूफ 120 से 200 पाउंड (50-90 किलो वजन) बढ़ा देते हैं। जब गाड़ी का ओवरऑल वेट बढ़ेगा तो जाहिर है कि फ्यूल माइलेज कम हो जाएगी (दुनिया की सबसे लग्जरी कारें)। 

सनरूफ होते हैं महंगे

जी हां, यह भी सच है। कार सनरूफ बहुत महंगे होते हैं। कार कंपनियां सनरूफ की कीमत को ऑप्शन पैकेज में छिपा देते हैं। लग्जरी कारों की कीमत इस सनरूफ से 50-70 हजार रुपये आराम से बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, अगर कभी सनरूफ टूट गया तो फिर समझिए आपको हजारों की चपत लगना तय है। 

कार के एरोडायनामिक्स होते हैं प्रभावित

car aerodynamics

सनरूफ होने से आपकी कार के एरोडायामिक्स प्रभावित हो सकते हैं। पैनोरमिक सनरूफ गाड़ी में अतिरिक्त जटिलता लाते हैं। दो या अधिक भारी ग्लास पैनल गाड़ी के अंदर बात करना मुश्किल हो सकता है। दरअसल चूंकि सनरूफ आपके सिर के ऊपर होता है और उससे गाड़ी में एक आवाज करने वाला वोर्टेक्स बन जाता है। 

इसे भी पढ़ें : ये हैं 5 सबसे सस्ती CARS, जानें क्या हैं फीचर्स

कार के बाहर निकलना पड़ सकता है भारी

  • कार से बाहर निकलना आपके लिए भारी पड़ सकता है। इससे जान का खतरा भी रहता है। यदि गाड़ी चलाते वक्त किसी कारण ड्राइवर को इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़ गए तो सनरूफ से बाहर निकलने व्यक्ति किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि आप ऐसी स्थिति में गाड़ी से बाहर जा गिरें।
  • सनरूफ से होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटने की अधिनियम भी जारी किया है। अगर कोई भी चलती गाड़ी के सनरूफ से बाहर निकलता दिखता है तो उस पर भारी जुर्माना लग सकता है। कोलकाता पुलिस ने मोटर वाहन अधिनियम की धारा 184 (F) के तहत, इसका उल्लंघन करने वाले पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया है (गाड़ी साफ करने के हैक्स)। 

अगर आप भी सनरूफ वाली कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो सारे फायदे और नुकसान को सोचकर ही उसे खरीदें। सनरूफ वाली कार भले ही फैंसी दिखे, लेकिन इससे ये नुकसान आप भी झेलना नहीं चाहेंगे। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: shutterstock, unsplash, indianauto

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।