• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रेलवे में लड़कियों के लिए कौन सी जॉब होती है?

रेलवे में कई ऐसे जॉब हैं जो लड़कियां आसानी से कर सकती हैं, चलिए जानते है रेलवे जॉब के बारे में
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -25 Aug 2022, 16:48 ISTUpdated -25 Aug 2022, 18:55 IST
Next
Article
women career

सरकारी नौकरियों में रेलवे का नाम हमेशा से ही सबसे पहले नाम में आता है। भारतीय रेलवे की तरफ से हर वर्ष लाखों की संख्या में नौकरी के अवसर प्रदान किया जाता है। ऐसे में आप महिला है और रेलवे में जॉब करना चाहती है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है, कि रेलवे में लड़कियों के लिए कौन कौन से जॉब हैं।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स  

भारतीय रेलवे में महिला रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में आसानी से काम कर सकती है। इस पद के लिए हर साल रेलवे की और से वैकेंसी निकाली जाती है। जो भी लड़कियां रेलवे में काम करना चाहती है, वह इस पद के लिए आवेदन भर सकती हैं। रेलवे में ये भर्तियां सुरक्षा बल के लिए की जाती हैं। खास बात यह है कि इस जॉब में 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होते हैं।

Railway job for women

इसे भी पढ़ें: क्या सच में भारतीय नौसेना की अग्निवीर योजना में महिलाएं भी होंगी शामिल, पढ़ें पूरी खबर

लोको पायलट 

रेलवे में महिला लोको पायलट की जॉब भी कर सकती है।  Assistant Loco Pilot (ALP) के लिए भर्तियां निकालती रहती है। इच्छुक महिलाएं इस पद पर आसानी से काम कर सकती हैं। लोको पायलट के लिए वैकेंसी निकलती रहती है। बता दे कि इस जॉब की सैलरी भी काफी अच्छी होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: UPSC 2021: श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप, पहले 4 स्थानों पर महिलाओं का बोलबाला

रेलवे में ग्रुप सी 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस पद के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है।  ग्रुप सी पदों पर आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए। ग्रुप सी के पद पर महिलाएं आसानी से काम कर सकती हैं। बता दे कि 12वीं पास उम्मीदवार और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट हुए छात्र इस पद के लिए आवेदन कर सकते है। 

रेलवे ग्रुप डी जॉब

सरकारी नौकरी रेलवे ग्रुप डी जॉब हेतु आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। यह जॉब महिलाओं के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। महिला इस जॉब के लिए आसानी से आवेदन कर सकती है।

 

अगर आपका भी सपना है रेलवे में जॉब करने का तो, इस आर्टिकल की मदद से आप भी रेलवे में आसानी से जॉब कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।