• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कबूतर का 1 पंख कर सकता है धन की वर्षा, जानें आसान टोटके

आपके घर में यदि कबूतर का आगमन होता है तो ये आपके लिए बेहद शुभ माना जाता है और इसके पंख के कुछ उपाय आपके जीवन में धन की वर्षा कर सकते हैं।   
author-profile
Published -29 Jul 2022, 14:16 ISTUpdated -04 Aug 2022, 10:51 IST
Next
Article
pigeon feather significance

Pigeon Feather Totke: हमारे घर में और आस-पास ऐसी कई चीजें होती हैं जिनसे हम अंजान होते हैं। कई बार कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनकी हमें पूरी जानकारी भी नहीं होती है कि इन चीजों से घर में सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

उसी प्रकार कुछ पक्षी या उनसे जुड़ी चीजें भी हमारे जीवन के लिए हितकारी होती हैं। ऐसा माना जाता है कि इन पक्षियों का आगमन घर में खुशहाली ला सकता है। ऐसे ही पक्षियों में से एक है कबूतर और उसका पंख।

ऐसा माना जाता है कि घर में कबूरत का आगमन शुभ होता है और यदि उसका पंख आपको मिल जाए तो ये आपको मालामाल कर सकता है। दरअसल कबूतर के पंख से जुड़े कुछ उपाय आजमाने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें इस पंख से जुड़े कुछ आसान टोटकों के बारे में।

घर में कबूतर का आगमन क्यों होता है शुभ 

pigeon is auspisious for home

प्राचीन काल से ही मान्यता है कि कबूरत कोई भी संदेश एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाता है। इस पक्षी को ईश्वर का संदेशवाहक भी माना जाता है। इसलिए ज्योतिष में ऐसा माना जाता है कि यदि कबूरत आपके घर में प्रवेश करता है तो आपके जीवन में कोई शुभ संदेश आने वाला है।

यह आपके जीवन के लिए समृद्धि का संदेश लाते हैं और जीवन को खुशहाल बनाते हैं। यदि आपके घर में कबूतर अंडे देता है तो समझें कि बहुत जल्द ही आपके घर में कोई खुशखबरी आने वाली है। 

इसे जरूर पढ़ें:कबूतर को रोज खिलाएं दाना और फिर देखें चमत्कार

कबूतर के पंख के टोटके 

pigeon feather ke upay

ऐसा माना जाता है कि कबूतर का पंख आपके लिए धन के द्वार खोलने में मदद करता है। यदि आपके घर में कबूतर पंख छोड़ दें तो ये उनका आपके लिए एक उपहार होता है। पंख को आपको एक आसान तरीके से घर की तिजोरी में रखना है। कबूतर के पंख को एक सफ़ेद या लाल कपड़े में लपेटें और माता लक्ष्मी को ध्यान में रखते हुए पंख के ऊपर लाल धागा 7 बार लपेटें।

इस पंख से लिपटे हुए कपड़े को घर के उस स्थान पर रखें जहां आप धन रखते हैं जैसे -घर की तिजोरी या फिर अलमारी। ध्यान रखें कि ये आपको किसी ऐसे स्थान पर ही रखना है जहां किसी बाहरी व्यक्ति की कभी नजर न पड़े। इस उपाय से आपके घर में धन की वर्षा होने लगेगी और कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। 

कबूतर के पंख के कर्ज से मुक्ति के लिए उपाय 

totke for money

यदि आपके ऊपर किसी तरह का कोई कर्ज चल रहा है या फिर आपका धन काफी समय से अटका हुआ है तो आप कबूतर के तीन पंखों को लेकर घर के अलग -अलग कोने में रखें। कबूतर का एक पंख घर के लिविंग रूम के दक्षिणी कोने में रखें।

कबूतर के दूसरे पंख को किचन के उत्तरी कोने में रखें और यदि पति पत्नी के बीच झगड़े होते हैं तो कबूतर के पंख को बेड रूम में पूर्वी कोने पर रख दें। इस तरह के उपाय से आपके जीवन से नकारात्मक ऊर्जा दूर होने लगेगी और रुका हुआ धन जल्द वापस मिलेगा।  

इसे जरूर पढ़ें:कबूतर का सिर पर बीट करना देता है ये खास संकेत, हो सकती है धन की वर्षा

Recommended Video


कबूतर के पंख से नौकरी पाने के टोटके 

यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो बृहस्पतिवार के दिन पीले कपड़े में हल्दी की एक गांठ के साथ कबूतर का एक पंख और पीली कौड़ी रख दें। इसे आप घर की तिजोरी में रखें। इस टोटके से आपको जल्द ही नौकरी मिलने के योग बनेंगे और यदि आप व्यवसाय में हैं तो उसमें भी आपको निश्चित लाभ मिलेगा। 

यदि आप कबूतर के पंख ये जुड़े ये आसान टोटके आजमाएंगे तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com, shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।