• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपकी राशि वृश्चिक है तो ज्योतिष के अनुसार अपने स्वभाव और लव लाइफ के बारे में जानें

वृश्चिक राशि के लोग अगर अपने स्वभाव और प्रेम संबंधों के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां बताए ज्योतिषीय अनुमान को जरूर पढ़ें।   
author-profile
Published -29 Apr 2022, 11:31 ISTUpdated -29 Apr 2022, 11:46 IST
Next
Article
scorpio love life

ज्योतिष के अनुसार सभी 12 राशियां स्वभाव में एक दूसरे  से अलग होती हैं। कुछ राशियों के लोग स्वभाव से नर्म होते हैं तो वहीं कुछ राशियां स्वभाव से थोड़ी कठोर होती हैं। किसी भी राशि के संचालन के लिए उसका स्वामी ग्रह जिम्मेदार होता है और जब बात उनकी विशेषताओं से जुड़ी होती है तब ज्योतिष में सही जानकारी मिल सकती है।

पिछले कुछ दिनों से हमने 12 राशियों के स्वभाव के बारे में क्रम से बताया है और आज उसी को आगे जानने के लिए हम वृश्चिक राशि के लोगों के स्वभाव और लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें वृश्चिक राशि के स्वभाव से जुड़ी कुछ बातें और उनकी लव लाइफ के बारे में। 

दृढ़ स्वभाव के होते हैं 

वृश्चिक राशि के लोग स्वभाव से दृढ़ होते हैं और उन्हें गुस्सा जल्दी आता है। इस राशि के लोग बातचीत में स्पष्टवादी होते हैं और दूसरों से जल्दी बदला लेते हैं। ज्यादा क्रोध से इन्हें नुकसान भी पहुंच सकता है इसलिए इन्हें अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है।   

शोहरत और दिखावा पसंद होते हैं 

scorpio personality traits love

वृश्चिक राशि के लोगों की इच्छा शक्ति बहुत मजबूत होती है और ये एक दूसरे में बहुत जल्दी घुल मिल जाते हैं। इन्हें चटपटा खाना पसंद होता है और ये आराम पसंद करते हैं। ये ज्यादा  काम करने से बचना चाहते हैं। उन्हें अनुशासन में रहना पसंद होता है।  इन्हें शोहरत और दिखावा ज्यादा पसंद होता है। इनके मित्रों का दायरा काफी ज्यादा होता है।  इस राशि के लोग पुलिस, शिक्षक,ज्योतिषी हो सकते हैं। धर्म के प्रति आपकी निष्ठा होती है।  इनमे धन और ऐश्वर्य प्राप्ति की तीव्र इच्छा होती है।  वृश्चिक राशि की लड़कियां पुरुषों की अपेक्षाअधिक चतुर स्वार्थी भौतिकवादी एवं सफल होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें वृश्चिक राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

मानसिक रूप से मजबूत

वृश्चिक राशि के लोग कद काठी में मजबूत दीखते हैं और मानसिक रूप से भी बहुत मजबूत होते हैं। ये लोग किसी से डरने वाले नहीं होते हैं। ये दूसरों को प्रभावित करना जानते हैं। इनको कोई भी आसानी से परेशान नहीं कर सकता है। ये लोग परिवार को साथ में लेकर चलने वाले होते हैं। वृश्चिक राशि के लोग किसी को भी धोखा नहीं देते हैं लेकिन यदि कोई इन्हें धोखा देता है तो ये उन्हें छोड़ते भी नहीं हैं। ये अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं। ये लोग राजनीति में सफल होते हैं। ये बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति होते हैं और उन्हें स्वतंत्र रहना पसंद होता है।

गलत का साथ नहीं देते हैं 

scorpio zodiac love prediction

ये लोग किसी से भी डरते नहीं हैं और गलत का कभी साथ नहीं देते हैं। स्वभाव से काफी उदार होते हैं और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार होते हैं। इस राशि के लोग अपने बच्चों से काफी प्यार करने वाले होते हैं। इनमें कुछ कमियां भी होती हैं और इनके गुस्से एवं जल्दबाजी के कारण इन्हें काफी परेशानियां भी आती हैं। जिनसे काम बनने वाला होता है उससे ये लड़ाई कर लेते हैं। एक बार झगड़ा होने के बाद ये कभी उसके पास वापस नहीं जाते हैं चाहे इनको कितना भी नुकसान क्यों न हो। ये कभी झुकने वाले नहीं होते हैं। पैसे की तंगी भी देखी जा सकती है इनके जीवन में पैसे रहने पर खर्च भी अधिक करते हैं। वृश्चिक राशि के लोग पैसे की ज्यादा बचत नहीं कर पाते हैं। अपनी चीज को भी मांगने में इन्हें हिचक होती है। ये काम को टालने वाले होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें कैसा होता है मेष राशि के लोगों का स्वभाव

इन राशियों से होती है अच्छी दोस्ती 

वृश्चिक राशि के लोगों के दोस्त के रूप में मेष, धनु, सिंह, कर्क, मीन राशि वाले होते हैं। वहीं मिथुन और कन्या राशि से इनकी ज्यादा अच्छी नहीं बनती है। 

वृश्चिक राशि के प्रेम संबंध 

love life scorpio

वृश्चिक राशि के लोग बहुत बुद्धिमान एवं भावुक स्वभाव के होते हैं। ये लोग अपने अपमान को कभी भी नही भूलते हैं। कभी न कभी उसका बदला लेकर रहते  हैं । प्रेम के मामले में भी वृश्चिक राशि के लोग जांच पड़ताल में बहुत आगे होते हैं। प्रेम संबंधों में ये दूसरों पर विश्वास नहीं रखते हैं। लेकिन दूसरे से पूरी लॉयल्टी की उम्मीद रखते हैं। ये अपने पार्टनर के चुनाव में भी पूरी छानबीन करते हैं तभी उस पर विश्वास करते हैं। लेकिन अगर इनका विश्वास आप पर हो गया तो सारी दुनिया आपसे अलग ही क्यों न हो ये आपके साथ खड़े रहेंगे। 

Recommended Video

परिवार के प्रति समर्पित 

वृश्चिक राशि के लोग परिवार के लिए समर्पित रहते हैं। ये अपने जीवन में सभी रिश्तों को अच्छी तरह से निभाते हैं। चाहे वो प्यार का रिश्ता हो या नफरत का वो बखूबी निभाते हैं। ये लोग दोस्तों के प्रति भी समर्पित होते हैं। अगर आप इनके प्रेम संबंध में हैं तो आप उनके साथ धोखा या झूठ न बोलें अन्यथा वृश्चिक राशि वाले बिलकुल माफ़ नहीं करते हैं। कई बार ये लोग अपनी इच्छाओं को दूसरों पर थोप देते हैं। इनमें आत्मविश्वास भी कम होता है। 

इस प्रकार वृश्चिक राशि के लोग मिले जुले स्वभाव के होते हैं और अपने प्रेम संबंधों के प्रति भी बहुत ज्यादा समर्पित होते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।