• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Lucky Number: कैसा होता है 'भाग्यांक-2' वालों का व्यक्तित्व?

अंकशास्‍त्र पर चल रही हमारी सीरीज के दूसरे भाग में हमने एस्‍ट्रोलॉजर एवं न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉक्‍टर शेफाली गर्ग से जाना कि अंक 2 वाले जातकों का व्यक्तित्...
author-profile
Published -16 Jun 2022, 19:09 ISTUpdated -16 Jun 2022, 19:29 IST
Next
Article
Personality Ke Bare Me Jankari hindi me

अगर आपका जन्म 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है, तो जान लें कि आपका भाग्यांक अंक 2 है। अंक 2 को समझने के लिए आपको चंद्रमा को समझना होगा क्योंकि चंद्र ग्रह ही इस अंक का स्वामी है। चंद्रमा मन का कारक होता है, इसलिए 2 अंक वाले स्वभाव से भावुक होते हैं। इन्‍हें कल्‍पनाओं की दुनिया में रहना पसंद होता है और ये लोग हमेशा ही जिस चीज की कल्पना करते हैं उसे पाने के लिए मेहनत भी करते हैं। 

चंद्रमा में 16 कलाएं होती हैं और इन कलाओं की छाप 2 अंक वाले जातकों के व्यक्तित्व में भी नजर आती है। आज हम इस आर्टिकल में आपको 2 अंक वालों के स्‍वभाव और उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: विवाह में हो रहा है विलंब या आ रही हैं रुकावटें, तो अपनाएं ये टिप्‍स

how do i find my name number

कैसा होता है 2 अंक वालों का व्यक्तित्व?  

  • 2 अंक वालों के अंदर आत्‍मविश्‍वास कूट-कूट कर भरा होता है, मगर बात जब निर्णय लेने की आती है तो यह एक ही विषय पर अलग-अलग समय पर अलग-अलग मत देते हैं, जिससे यह पता चलता है इनमें लीडर बनने के गुण नहीं होते हैं। 
  • भाग्यांक 2 वाले जातकों में अपनी बातों से सभी को प्रभावित करने का गुण होता है। इन जातकों को यह पता होता है कि कैसे सामने वाले को अपने विचारों से प्रभावित करना है। शायद यही वजह है कि ये लोग भले ही  लीडर न बन पाएं मगर अपने लीडर के चहेते होते हैं। 
  • अंक 2 वाले जातक स्वभाव से थोड़े कंजूस भी होते हैं। आप इसे अच्‍छी आदत भी कह सकते हैं क्योंकि इनके अंदर धन को बचाने का गुण होता है। यह धन कमाते भी खूब है और जमा भी खूब करते हैं, मगर खर्च कम करते हैं। 
 
personality traits of lucky number  people
  • इन्‍हें गुस्सा कम आता है। सामने वाले बात सुनना और समझकर उसे जवाब देना, इनके अच्‍छे गुणों में शामिल है। वैसे तो अंक 2 वाले जातक कभी ऐसी कोई बात नहीं करते हैं, जिससे किसी का दिल दुखे मगर उन्हें अगर गुस्सा आ जाए तो अपने शब्दों से ही सामने वाले को हरा देते हैं। 
  • उन्हें योजना बना कर और लोगों को अपने ग्रुप में इकट्ठा करके काम करना अच्छा लगता है। इनका करियर सबसे अच्‍छा कानून के क्षेत्र में, पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में या फिर कुछ क्रिएटिव करने में अच्छा बनता है। 
  • 2 अंक के जातकों को भगवान शिव की पूजा जरूर करनी चाहिए क्योंकि भगवान शिव चंद्रमा को अपनी जटाओं में स्थान देते हैं। 
  • 2 अंक वाले जातक अपने जीवन में सुख पाने के लिए सोमवार और गुरुवार के व्रत भी रख सकते हैं। 
lucky number by name

2 नंबर वालों में क्या होता है टैलेंट 

2 नंबर वालों में सबसे बड़ा टैलेंट होता है कि इन्‍हें लोगों से अपनी बातों को मनवाना आता है। यही वजह है कि लीडर न होते हुए भी लोग इनकी बात सुनते हैं और उसका पालन भी करते हैं। इसके साथ ही 2 अंक वाले अपनी मेहनत से सब कुछ हासिल करने में विश्‍वास रखते हैं और हासिल कर भी लेते हैं। 

मित्र अंक कौन से होते हैं? 

अंक 2 वालों की सबसे ज्यादा अंक 2, 3 और 7 अंक वाले जातकों से बनती है। इन तीनों अंक के जातक 2 अंक वालों के लिए अच्‍छे जीवनसाथी, दोस्‍त और सलाहकार हो सकते हैं। सबसे ज्‍यादा 2 अंक वालों के शत्रु 1 अंक वाले होते हैं। इस अंक से 2 नंबर वालों की बहुत कम ही बनती है।  

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।