• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कैसा होता है भाग्‍यांक 4 वाले जातकों का व्‍यक्तित्‍व?

भाग्‍यांक 4 वाले कैसे होते हैं, यह जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
author-profile
Published -22 Jul 2022, 19:38 ISTUpdated -22 Jul 2022, 19:45 IST
Next
Article
number  personality traits pic

अंकशास्‍त्र में हर अंक कुछ बयां करता है। हर अंक का जुड़ाव किसी न किसी जातक से होता है। यह अंक ही उस जातक के भाग्‍य और व्‍यक्तित्‍व की गणना करता है। हम 'क्‍या कहतना है अंक शास्‍त्र' सिरीज के तहत पहले ही आपको कुछ अंकों के बारे में बता चुके हैं। इस बार हम आपको बताएंगे कि भाग्‍यांक 4 वाले कैसे होते हैं। 

भाग्‍यांक 4 वालों के व्‍यक्तित्‍व के बारे में एस्‍ट्रोलॉजर एवं न्‍यूमेरोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर शेफाली गर्ग बताती हैं, 'बहुत ही व्‍यवहार कुशल होते हैं अंक 4 वाले। इनकी जीवनशैली थोड़ी धीमी रफ्तार से आगे बढ़ती है। यह हमेशा किसी भी काम की शुरुआत बहुत ही धीरे से करते हैं और फिर जब उन्‍हें यह पता चल जाता है कि यह उनके लिए बहुत ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है, तो उस कार्य करने के लिए वह जी-जान लगा देते हैं।'  

इसे जरूर पढ़ें- Lucky Number: कैसा होता है 'भाग्यांक-3' वालों का व्यक्तित्व?

personality traits of lucky number

किनका होता है अंक 4? 

जिन लोगों का जन्‍म महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को होता है, उनका भाग्‍यांक 4 होता है। 4 नंबर राहु ग्रह का प्रतिनिधित्‍व करता है। इन जातकों पर राहु का पूर्ण प्रभाव होता है। यह ईमोशन होने के साथ ही भीड़ से अलग चलने वाले होते हैं। 

अंक 4 वालों का स्‍वभाव 

  • ये जातक शत्रु को भी मित्र मान लेते हैं, जो इन्‍हें बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि इन लोगों में व्‍यक्ति को समझने की कला नहीं होती है। 
  • 4 अंक वाले जातक अपना काम भी करते हैं और दूसरों का काम करने में भी पीछे नहीं हटते हैं। कहा जा सकता है कि ये लोग स्‍वभाव से बहुत ही मददगार होते हैं। 
  • 4 अंक वाले जातक हमेशा खुद को अकेला ही समझते हैं। ऐसा केवल उनके मन में होता, जबकि सभी लोग उनके साथ ही होते हैं। 
  • 4 अंक वाले बहुत जल्‍दी लोगों पर भरोसा कर लेते हैं और बाद में उन्‍हें धाखा ही मिलता है। 
  • यह जातक स्‍वभाव से दृढ़ निश्‍चयी होते हैं। एक बार जो ठान लेते हैं वह कर के ही मानते हैं। 
  • अपने खर्चों पर इनका कोई कंट्रोल नहीं होता है। यह जरूरत से ज्‍यादा और अपनी कमाई से ज्‍यादा पैसे खर्च करते हैं। 
  • स्‍वभाव से  ये लोग बहुत ही गंभीर, ईमानदार और वफादार होते हैं। 
  • ऐसे लोग बहुत ही क्रिएटिव होते हैं और इन्‍हें कला से प्रेम होता है। 
 
Is the number  lucky

4 अंक वालों के मित्र और शत्रु 

1 और 8 अंक वालों के साथ 4 अंक वालों की उर्जा बहुत अधिक मैच करता है। यदि 4 अंक वालों को किसी से विवाह भी करना है, तो इन्‍हीं 2 अंक वालों से या फिर 4 अंक वालों से विवाह करना चाहिए। वहीं 3, 9 और 7 नंबर वालों से इनकी उर्जा नहीं मिलती है। 

4 अंक वालों के लिए उपाय 

आपको रोज 108 बार राहु के बीज मंत्र - ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः। का जाप करना चाहिए। 

 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।