घर के कई कामों को आसान बना देंगे शूज पॉलिश से जुड़े ये हैक्स, जानिए कैसे

शू पॉलिश जब पुराना हो जाए तो उसे फेंके नहीं बल्कि यहां बताए गए तरीकों से उसे इस्तेमाल में लाएं। आइए जानते हैं इससे जुड़े इन हैक्स के बारे में-
freepik and shutterstockshoe polish use

जूतों की सही देखरेख के लिए उसे नियमित पॉलिश करना बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग शू पॉलिश घर पर रखते हैं, ताकि जब भी जरूरत हो इसका इस्तेमाल किया जा सकें। हालांकि, जूतों के अलावा शू पॉलिश का इस्तेमाल घर के अन्य कामों को निपटाने के लिए किया जा सकता है। इससे जुड़े कई हैक्स हैं जो बेहद काम के हैं। अगर पुराने शू पॉलिश को आप फेंक देती हैं तो इन हैक्स को जानने के आप ऐसा नहीं करेंगी।

दरअसल, हमारे डेली लाइफ में कई ऐसे छोटे-बड़े काम होते हैं, जिसे करने के लिए हम जुगाड़ ढूढ़ते हैं। इन मुश्किल काम को शू पॉलिश के जरिए आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं शू पॉलिश से जुड़े इन हैक्स के बारे में-

1फर्नीचर की शाइन बढ़ाएं

furniture shine

सिर्फ जूतों की चमक को ही नहीं बल्कि शू पॉलिश की मदद से आप फर्नीचर की भी चमक को बढ़ा सकते हैं। जिस तरह शूज को ब्रश करती हैं ठीक उसी तरह फर्नीचर को भी ब्रश करें। इसके लिए आप शू पॉलिश को फर्नीचर में लगा दें और किसी मुलायम कपड़े से रब करें। वहीं इसकी महक काफी तेज होती है जिसकी वजह से दीमक या फिर घुन भी फर्नीचर की संपर्क में नहीं आएंगे।

2लेदर बैग की चमक बढ़ाएं

leather bag

बारिश के मौसम में पानी के संपर्क में आने की वजह से लेदर बैग काफी खराब होने लगते हैं। यही नहीं हैंडबैग की चमक भी गायब होने लगती है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि इसे अच्छी तरह सुखाएं और फिर शू पॉलिश लगाकर कपड़े से रब कर दें। आप चाहें तो कपड़े की जगह शू ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्रश करने के बाद थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर यूज करें।

3कीड़े-मकोड़ों को भगाएं

insect replement

शू पॉलिश की महक से कीड़े-मकोड़े आसानी से भाग जाते हैं। यही नहीं इससे चींटी भी भाग जाती है। फर्नीचर या फिर जिन जगहों पर कीड़े-मकोड़े या फिर चींटी आती है वहां शू पॉलिश का इस्तेमाल करें। कम मात्रा में शू पॉलिश लेने के बाद उसे रब कर दें, ताकि इसकी महक चारों तरफ फैल जाए। इससे कीड़े-मकोड़े भाग जाएंगे।

4वुडेन आइटम रहेंगे सुरक्षित

wooden furniture

लकड़ी से बनी चीजों की शाइन बढ़ाने के अलावा शू पॉलिश इसे पानी से भी सुरक्षित रखता है। स्टडी टेबल या फिर चेयर आदि को पानी से सुरक्षित रखने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, कई बार पढ़ते वक्त टेबल पर चाय या फिर पानी गिर जाता है, ऐसे में आप इसे नमी से बचाने के लिए शू पॉलिश का इस्तेमाल करें। यही नहीं आप चाहें तो घर के दरवाजे या फिर लकड़ी से बनी अन्य चीजों को पानी से सुरक्षित रखने के लिए शू पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंजानिए गार्डन एरिया में टूथब्रश का किस तरह किया जा सकता है बेमिसाल इस्तेमाल

5खराब चेन को ठीक करें

bag chain

कई बार बैग के चेन खराब हो जाते हैं, उसे ठीक करने के लिए आप शू पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए शू पॉलिश को चेन पर लगा दें और उसे दो से तीन बार ऊपर नीचे करें। दरअसल, कई बार बैग की चेन बीच में ही अटक जाती है, ऐसे में आप शू पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं पैंट की जिप या फिर कपड़े में चेन को ठीक करने के लिए इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे दाग लग सकता है।

6दरवाजे से नहीं आएगी आवाज

window jam

घर में विंडो या फिर दरवाजों को खोलने या बंद करने में आवाज आती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए शू पॉलिश का इस्तेमाल करें। शू पॉलिश अधिक मात्रा में लें और उसे दरवाजे या फिर विंडो के किनारों पर लगा दें। इससे आवाज नहीं आएगी। इसके अलावा अगर दरवाजा खोलने और बंद करने में अटकता है तो उसके लिए भी आप शू पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

7आग जलाने के लिए करें इस्तेमाल

shoe use

बारिश के समय लकड़ी में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से आग जल्दी नहीं पकड़ता। ऐसी स्थिति में आप एक कपड़े में पॉलिश लगाकर आगे जलाए तो यह जल्दी पकड़ लेगा। यही नहीं जो महिलाएं चूल्हे पर खाना बनाती हैं, केरोसिन की जगह इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप मच्छर या फिर कीड़ों को भगाने के लिए कंडे जलाती हैं तो उसमें भी पॉलिश लगाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी महक से कीड़े-मकोड़े तुरंत भाग जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: कार से चिपचिपापन को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स एंड हैक्स

8जल्दी नहीं टूटेगी बेल्ट

belt polish

जिस तरह जूतों के रखरखाव के लिए नियमित उसकी पॉलिश की जाती है, ठीक उसी तरह बेल्ट को भी पॉलिश करना चाहिए। इससे बेल्ट लंबे समय तक सुरक्षित रहता है। आप चाहती हैं कि आपकी लेदर की बेल्ट जल्दी खराब न हो तो उसे हफ्ते में एक या फिर दो बार पॉलिश जरूर करें।