• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नोएडा से लेकर ओखला तक, जानें इन नामों के फुल फॉर्म

क्या आपको पता है कि नोएडा और ओखला की फुल फॉर्म क्या है? जानने के लिए पढ़ें। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -05 Aug 2022, 17:25 ISTUpdated -05 Aug 2022, 17:51 IST
Next
Article
read full from of these names

किसी भी जगह और व्यक्ति की पहचान उसके नाम से होती है। आपने अपने घर या परिवार में एक बात नोटिस की होगी कि जिन लोगों के नाम बड़ा होता है उनके नाम को हम छोटा करके पुकारते हैं। कुछ ऐसा ही जगहों के नाम के साथ भी है। अंग्रेजी में जगह के लिए इस्तेमाल होने वाले 'प्लेसेस' शब्द की फुल फॉर्म पोजीशन लोकेशन एयरक्राफ्ट कम्युनिकेशन इक्विपमेंट है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि 'नोएडा' और 'ओखला' जगह का पूरा नाम है पर ऐसा नहीं है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ नामों की फुल फॉर्म के बारे में। 

क्या है नोएडा की फुल फॉर्म

अपनी चौड़ी सड़कों और बड़े-बड़े मॉल के लिए जाना जाने वाले नोएडा का पूरा नाम 'न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण' है। 

ओखला का पूरा नाम 

ओखला और उसके आसपास के क्षेत्र में रहने वाले बहुत से लोगों को यही लगता है कि यह इस जगह का पूरा नाम है। लेकिन ओखला का पूरा नाम 'ओल्ड कनाल हाउसिंग एंड लैंड अथॉरिटी' है। (इन नामों वाली लड़कियां करियर में हासिल करती हैं बुलंदियां, आप भी जानें वो 5 लकी अक्षर?)

इसे भी पढ़ेंः IAS बनने में आएंगे ये टिप्स काम, टीना डाबी ने भी बताया है सही

अंबाला की फुल फॉर्म 

अंबाला हरियाणा का बहुत प्रसिद्ध और ऐतिहासिक जिला है। बता दें कि अंबाला का पूरा नाम 'आर्मी मेंटेनेंस बेस एंड लोजिस्टिक्स एरिया' है। 

बीसीसीआई का पूरा नाम 

क्रिकेट देखने वाले लोगों ने बहुत बार बीसीसीआई शब्द का इस्तेमाल करते सुना होगा। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसकी फुल फॉर्म बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया है। 

डीडी की फुल फॉर्म 

बैंक में आपने बहुत बार डीडी शब्द सुना होगा। डीडी का पुरा नाम डिमांड ड्राफ्ट है। 

एफआरआरओ की फुल फॉर्म 

फोरन रीजनल रजिस्ट्रेशन ऑफिस 

इसे भी पढ़ेंः Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर अपने प्यारे भाई को भेजें प्यार भरे संदेश और बांटें खुशियां

आईआरसीटीसी की फुल फॉर्म 

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन 

एमएनसी की फुल फॉर्म 

मल्टी नेशनल कंपनी 

एसपी की फुल फॉर्म

सुप्रिटेंडेंट ऑफ पुलिस

टीटीई की फुल फार्म 

टिकट टेकर एक्सामिनर 

हम रोजाना ऐसे बहुत से शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जिनकी फुल फॉर्म भी है लेकिन इस बारें में आमतोर पर हम सोचते ही नहीं हैं। आजकल लोग बड़े शब्द बोलने के बजाए शॉर्ट फॉर्म में बात करते हैं। नमस्कार को 'हाय' और भाई को अब 'ब्रो' कहा जाता है।  बहुत से लोगों को ऊपर बताए गए शॉर्ट नाम की फुल फार्म के बारे में नहीं पता है। आपको इनमें से कितनी फुल फार्म पहले से पता थी? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। (घर पर ही बनाएं रंग बिरंगे ग्रो बैग्स)

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: MagicBricks

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।