देश के सबसे अमीर और चर्चित खानदान के बारे में जब बात होती है तो अंबानी फैमिली का नाम सबसे ऊपर आता है। इस परिवार से जुड़ा लगभग हर सदस्‍य फेमस है। मगर सबसे अधिक लाइमलाइट मुकेश अंबानी और नीता अंबानी को ही मिलती है। 

जाहिर है,  मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर आदमी हैं और नीता अंबानी उनकी वाइफ होने के साथ-साथ एक बिजनेस वुमन भी हैं और अपनी खूबसूरती के चलते भी वह हमेशा ही चर्चा में रहती हैं। मगर नीता अंबानी जितनी ही खूबसूरत हैं उनकी समधन डॉक्‍टर स्‍वाति पिरामल। 

बेशक डॉक्‍टर स्‍वाति पिरामल अपनी समधन नीता अंबानी के मुकाबले कम लाइमलाइट में रहती हों, मगर उनकी उपलब्धियां सुन कर आप हैरान रह जाएंगे। अगर देश की टैलेंटेड महिलाओं की बात की जाए तो उस लिस्‍ट में डॉक्‍टर स्‍वाति का नाम भी आता है। तो चलिए आज हम अपको डॉक्‍टर स्‍वाति के बारे में बेहद रोचक बातें बताते हैं। 

nita ambani relative swati piramal

नीता अंबानी V/S स्‍वाति पिरामल

अगर बात खूबसूरती, फैशन और लाइमलाइट में रहने की है तो आपको बता दें कि स्‍वाति अपनी समधन नीता अंबानी से खूबसूरती के मामले में जरा भी पीछे नहीं हैं। स्‍वाति 60 पल्‍स होने के बाद भी बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। मगर स्‍वाति फैशन के मामले में नीता अंबानी को टक्‍कर नहीं दे पाती हैं। जाहिर है, अपने प्रोफेशन के मुताबिक स्‍वाति ज्‍यादातर सिंपल सोबर लुक में ही दिखती हैं। स्‍वाति को लाइमलाइट में रहना ज्‍यादा पसंद नहीं है। हालांकि, सेहत से जुड़े मामलों को लेकर स्‍वाति इंटरव्‍यूज देती रहती हैं। 

क्‍या करती हैं स्‍वाति 

वर्ष 1980 में स्‍वाति पिरामल ने मुंबई विश्‍वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थीं। इसके अलावा हार्वर्ड स्‍कूल ऑफ हेल्‍थ से स्‍वाति ने मास्‍टर भी किया है। पेशे से डॉक्‍टर स्‍वाति पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन हैं और इसके साथ ही वह गोपालकृष्‍णा पिरामल अस्‍पताल की फाउंडर भी हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  जानें नीता अंबानी की बहन ममता दलाल और मां पूर्णिमा दलाल के बारे में

samdhan swati piramal

स्‍वाति पीरामल को मिले हैं कई पुरस्‍कार 

बेशक स्‍वाति बहुत ज्‍यादा मीडिया फ्रेंडली न हों मगर हेल्‍थ सेक्‍टर में अपने अनोखे काम के लिए उन्‍हें कई नेशनल पुरस्‍कार मिल चुके हैं- 

  • वर्ष 2006 में विज्ञान और प्रौद्दोगिकी में स्‍वाति को प्रधानमंत्री द्वारा नेशनल पुरस्‍कार दिया गया था। 
  • इसी वर्ष उन्‍हें केमटेक फार्मा की ओर से फार्मा बायोटेक पुरस्‍कार मिला था। 
  • वर्ष 2012 में हेल्‍थ के क्षेत्र में सोशल वर्क को लेकर स्‍वाति को भारत का उच्‍च नागरिक सम्‍मान पद्मश्री भी मिल चुका है। 

अन्‍य पुरस्‍कार- 

  • वर्ष 2004 में स्‍वाति को बीएमए मैनेजमेंट वुमन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला था। 
  • वर्ष 2007 में स्‍वाति को राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा महिला अचीवर का अवॉर्ड दिया गया था। 
  • वर्ष 2012 में स्‍वाति को हार्वर्ड सर्वोच्‍च पुरस्‍कार दिया गया था। 
 
nita ambani unknown family members

स्‍वाति पिरामल का परिवार 

वर्ष 1976 में स्‍वाति की शादी अजय पिरामल से हुई थी। अजय पिरामल ग्रुप के मालिक हैं। यह ग्रुप उनके पिता जी गोपालकृष्‍ण पिरामला ने खड़ा किया था। स्‍वाति और अजय के दो बच्‍चे हैं नंदिनी पिरामल और आनंद पिरामल। 

isha ambani sasural members

  • आनंद पिरामल की शादी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी से 12 दिसंबर 1918 में हई थी। गौरतलब है, ईशा और आनंद की लव मैरिज हुई थी। आनंद उम्र में ईशा से 6 वर्ष बड़े हैं। वहीं स्‍वाति की बेटी नंदिनी भी शादीशुदा है। 

Recommended Video

  • नंदिनी पिरामल की शादी पीटर डी यंग से हुई है। दोनों की लव मैरिज (लव मैरिज के फायदे जानें) है। पीटर पिराम ग्रुप में ही क्रिटिकल केयर के सीईओ हैं। इतना ही नहीं,  पीटर पिरामल फार्मा के ऑपरेटिंग बोर्ड मेंबर भी हैं। पीटर ने स्‍टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। 
isha ambani mother in law

बहू ईशा अंबानी के साथ रिश्‍ते 

एक ट्रेडिशनल सास वाले गुण स्‍वाति पिरामल में बिलकुल भी नहीं है। अपनी बहू ईशा अंबानी से स्‍वाति बेहद प्‍यार करती हैं। वैसे दोनों सास-बहू की जोड़ी कम ही साथ में नजर आती है, मगर अंबानी परिवार में जब भी कोई फंक्‍शन होता है स्‍वाति बहू की खुशी में शामिल होने जरूर पहुंच जाती हैं। 

नीता अंबानी की समधन स्‍वाति पिरामल के बारे में यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।